EPFO Minimum Pension: प्राइवेट जॉब करने वालों को मिलेगी मिनिमम 9000 रुपये पेंशन, जानिए अभी-अभी का लेटेस्ट अपडेट

EPFO Minimum Pension:   हाल ही में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है - यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS)। इस नई पेंशन योजना के तहत 25 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट से पहले के अंतिम 12 महीनों की औसत बेसिक सैलरी का 50% पेंशन के रूप में मिलेगा।

EPFO Minimum Pension: प्राइवेट जॉब करने वालों  को मिलेगी मिनिमम 9000 रुपये पेंशन, जानिए अभी-अभी का लेटेस्ट अपडेट
EPFO Minimum Pension || ।mage Source Social Media

EPFO Minimum Pension:   हाल ही में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों (government employees) के लिए एक बड़ी घोषणा की है - यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS)। इस नई पेंशन योजना के तहत 25 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट (retirement of employees) से पहले के अंतिम 12 महीनों की औसत बेसिक सैलरी (basic salary) का 50% पेंशन के रूप में मिलेगा। यह योजना 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी और इससे लाखों सरकारी कर्मचारियों (government employees) को फायदा होने वाला है।

private sector के कर्मचारियों की भी उठी मांग

सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन सुनिश्चित करने के बाद अब private sector के कर्मचारी भी इसी तरह की मांग कर रहे हैं। एम्पलाइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के तहत आने वाले संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों ने भी एम्पलाइज पेंशन स्कीम (Employees Pension Scheme) के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन (minimum monthly pension)  बढ़ाने की आवाज़ तेज कर दी है।

EPF पेंशनर्स Association की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चेन्नई स्थित EPF पेंशनर्स वेलफेयर Association (Pensioners Welfare Association) ने केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर पेंशन बढ़ाए जाने की मांग की है। इस पत्र में Association ने सरकार से महंगाई भत्ते के साथ न्यूनतम मासिक पेंशन को बढ़ाकर 9,000 रुपये करने की अपील की है।

75 लाख पेंशनर्स का मुद्दा

Association ने अपने पत्र में यह भी जिक्र किया कि जब सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना लाई जा रही है, तो EPS-1995 के तहत आने वाले करीब 75 लाख पेंशनर्स को नज़रअंदाज़ किया गया है। इन पेंशनर्स की आवाज़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

पहले भी हुई है पेंशन बढ़ाने की मांग

इससे पहले EPS-95 नेशनल एजिटेशन कमेटी ने भी जुलाई 2024 में दिल्ली में प्रदर्शन कर सरकार से मासिक पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये करने की मांग की थी। इस कमेटी के पास लगभग 78 लाख रिटायर्ड पेंशनर्स और 7.5 करोड़ इंडस्ट्री से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ||  Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप

मौजूदा पेंशन व्यवस्था और गणना

वर्तमान में EPS-1995 स्कीम के तहत पेंशन की न्यूनतम सीमा 1,000 रुपये प्रति माह है, जिसे सितंबर 2014 में घोषित किया गया था। श्रम मंत्रालय ने पिछले साल इसे दोगुना कर 2,000 रुपये करने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी। पेंशन की गणना के लिए एक फार्मूला इस्तेमाल होता है: अंतिम 60 महीनों की बेसिक सैलरी X नौकरी का कार्यकाल/70। इसके आधार पर पेंशन की रकम तय होती है।

यह भी पढ़ें ||  8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा

कर्मचारी के पीएफ और ईपीएस में योगदान

कंपनी या संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का 12% हर महीने पीएफ खाते में जमा होता है। इसके अलावा, कंपनी भी उतना ही योगदान करती है। इस 12% में से 8.33% एम्पलाइज पेंशन स्कीम (EPS) में जमा होता है, जबकि बाकी 3.67% एम्पलाइज प्रॉविडेंट फंड (EPF) में जाता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी बेसिक सैलरी 10,000 रुपये है, तो हर महीने कंपनी EPS खाते में 833 रुपये जमा करेगी। जैसे-जैसे आपकी सैलरी बढ़ती है, वैसे-वैसे कंपनी का योगदान भी बढ़ता है। इस तरह नौकरी खत्म होने के बाद कर्मचारी को पेंशन का हकदार बना दिया जाता है।

EPS के तहत मिलने वाली पेंशन

EPS योजना के तहत 7 तरह की पेंशन मिलती है, जिनमें से कुछ पेंशन विशेष परिस्थितियों में कर्मचारी के परिवार या नॉमिनी को भी मिल सकती हैं।

सुपर स्टोरी

8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा 8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा
8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की...
Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप
Ration Card Rule: राशन कार्ड वितराण को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब राशन कार्ड योजना को लेकर नए नियम लागू
IAS Officer VINOD KUMAR SUMAN : IAS ऑफिसर हो तो ऐसा, छुट्टी के दिन सचिवालय पहुंच कर पेंडिंग फाइलों को निपटाया
Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट