8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा

8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। उन्हें जुलाई में पेश हुए बजट से काफी उम्मीदें थीं ।  लेकिन वित्त मंत्री द्वारा कोई ऐसी घोषणा नहीं की गई ।

8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा
8th Pay Commission || ।mage Source Social Media

8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (central employee)  कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी (Increase in basic salary) की मांग कर रहे हैं। उन्हें जुलाई में पेश हुए बजट से काफी उम्मीदें थीं ।  लेकिन वित्त मंत्री (finance minister) द्वारा कोई ऐसी घोषणा नहीं की गई । जिसमें बेसिक सैलरी (basic salary)  बढ़ाने की बात हो। साथ ही आठवें वेतनमान पर भी ज्यादा चर्चा नहीं हुई। हालांकि, अब वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सरकार ने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (basic salary)  में बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि दिवाली से पहले यह तोहफा कर्मचारियों (employees) को मिल सकता है, और उनके खातों में बढ़ी हुई सैलरी डाली जाएगी।

बेसिक सैलरी में होगा इजाफा

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) की बेसिक सैलरी (basic salary)  18,000 रुपए है, जिसके ऊपर अन्य भत्तों को जोड़कर कुल वेतन निर्धारित किया जाता है। लेकिन लंबे समय से यह मांग उठ रही है कि बेसिक सैलरी (basic salary)  को बढ़ाकर कम से कम 26,000 रुपए किया जाए। यह मुद्दा बजट सत्र में भी उठाया गया था । लेकिन उस समय सरकार ने इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया था। अब सरकार दिवाली से पहले इस मांग को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है और इसकी औपचारिक घोषणा (formal announcement)  जल्द होने की उम्मीद है।

8th pay commission की चर्चा

भारत में अब तक सात वेतन आयोग गठित (Seven pay commissions formed)  किए जा चुके हैं। पहला वेतन आयोग 1946 में बना था, जबकि 7वां वेतन आयोग 28 फरवरी 2014 को लागू हुआ। अब 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) पर भी चर्चा शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग के गठन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और 2024 तक इसे लागू करने की योजना है। इससे देश के 1.12 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा।

दिवाली से पहले आएगी खुशखबरी

सरकारी सूत्रों के अनुसार, दिवाली से पहले कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का लाभ मिल सकता है। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं, और जल्द ही इसे लेकर औपचारिक घोषणा की जाएगी। अगर यह फैसला लागू होता है, तो इससे लाखों कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनके परिवारों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगा।

सुपर स्टोरी

8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा 8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा
8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की...
Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप
Ration Card Rule: राशन कार्ड वितराण को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब राशन कार्ड योजना को लेकर नए नियम लागू
IAS Officer VINOD KUMAR SUMAN : IAS ऑफिसर हो तो ऐसा, छुट्टी के दिन सचिवालय पहुंच कर पेंडिंग फाइलों को निपटाया
Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट