Low Fat Late-Night Snacks || देर रात लगती है भूख लेकिन सताता है मोटापे का डर तो इन हेल्दी चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन

आज की लाइफस्टाइल और गलत खानपान से बढ़ रहा मोटापा
Low Fat Late-Night Snacks || देर रात लगती है भूख लेकिन सताता है मोटापे का डर तो इन हेल्दी चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन

Low Fat Late-Night Snacks || खानपान (Healthy food) हमारी जिंदगी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन आज की भागदौड़ ( Bussy Life)भरी जिंदगी और गलत खान-पान न केवल हमारे स्वास्थ्य (Health ) पर गहरा असर डाल रहा है। इससे हमारी जिंदगी अवसाद  जैसी स्थिति को भी झलने को मजबूर हो जाती है। हमारा गलत खानपान (food) कई  बार हमारी नींद को खराब और मोटापे (fat) का कारण भी बन रहा है। अक्सर हम रात में देर तक टीवी देखते, (watching television) या मोबाइल चलाते है जिसके चलते समय पर न तो सो पाते हैं न ही सुबह जल्दी उठ पाते हैं  

लेकिन इन सबके बीच जो एक चीज हमारे साथ हो जाती है वो है रात में भूख लगना।  हममें से ज्यादातर लोगों को जब रात में भूख लगती है तो वो स्नैक्स में फास्ट फूड (fast food) का सेवन करना पसंद करते हैं। इन स्नेक्स को खाने के चलते हमारा वजन बढ़ने लगता है। अगर आप भी अपने वजन को सही रखना चाहते हैं और अपनी लेट नाइट (late night) की क्रविंग को भी दूर करना चाहते हैं तो आप इन हेल्दी लो फैट स्नैक्स को खा सकते हैं। तो चलिए  जानते हैं क्या हैं वो स्नैक्स।

 मखाना

अगर आपको रात के समय भूख लगती है और आप वजन को भी ठीक रखना चाहते हैं (wait maintain) तो आप रात के समय रोस्टेड मखाने का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी भूख को शांत करेंगे बल्कि, मोटापे को भी कम रखने में भी मददगार हैं। इतना ही नहीं मखाने को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप इसे सुबह और शाम के समय भी स्नैक्स के तौर पर उपयोग सकते हैं।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट एक बढ़िया विकल्प है।अगर आपको भी रात के समय भूख लगती है और अपने वजन को कम करना चाहते हैं  तो आप रात के समय ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) का सेवन कर सकते हैं। सूखे मेवे सेहत के गुणों से भरपूर हैं। इनका सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है।

ग्रीन टी

रात के समय लगने वाली भूख को शांत करने के लिए आप ग्रीन टी (green tea)का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण भूख को शांत करने और वजन को सही रखने में मदद करते हैं। इन कुछ स्नैक्स को खाने में इस्तेमाल करके आप न केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि बजन सही रखने के साथ साथ सेहतमंद भी रहेंगे।

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