Teacher's Day 2024 : भारत में सितंबर, तो दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे जानें

Teacher's Day 2024 : 1966 में फ्रांस ने विश्व शिक्षक दिवस (France World Teachers Day मनाया। उस समय शिक्षकों को कई तरह की चुनौतीओं का सामना करना पड़ा था। वहीं, राष्ट्रीय संघ के यूनेस्को संगठन (0UNESCO Organization of National Association)  ने टीचर्स को उनकी समस्याओं में सुधार लाने के लिए कुछ अधिकार देने का निर्णय लिया।

Teacher's Day 2024 : भारत में सितंबर, तो दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे जानें
Teacher's Day 2024 || ।mage Source Social Media

Teacher's Day 2024 :  हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे (teachers day) मनाया जाता है. यह दिन पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Former President Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है. वहीं स्कूलों में हर साल टीचर्स डे (teachers day) मनाया जाता है.टीचर्स देश का भविष्य और युवाओं का जीवन सफल करते हैं। हमारे जीवन में उनका बहुत अधिक योगदान (contribution) है। साथ ही पूरे देश में शिक्षक दिवस (teachers day) बड़े उत्साह से मनाया जाता है।  मां-बाप (parents) के बाद एक शिक्षक होता है। जो हमारे जीवन को सफल बनाता है और हमें अच्छी सीख देता है। इस दिन हर व्यक्ति अपने शिक्षकों का सम्मान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 5 सितंबर को भारत में टीचर्स डे (teachers day) मनाया जाता है? तो दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि यह टीचर्स डे (teachers day) कौन से देश में मनाया जाता है और क्यों। 

वर्ल्ड टीचर्स  डे (teachers day)

1966 में फ्रांस ने विश्व शिक्षक दिवस (France World Teachers Day मनाया। उस समय शिक्षकों को कई तरह की चुनौतीओं का सामना करना पड़ा था। वहीं, राष्ट्रीय संघ के यूनेस्को संगठन (0UNESCO Organization of National Association)  ने टीचर्स को उनकी समस्याओं में सुधार लाने के लिए कुछ अधिकार देने का निर्णय लिया। इसके आधार पर 5 अक्टूबर 1966 को फ्रांस में संधि पर हस्ताक्षर (Treaty signed in France हुए। इसका नाम था 'शिक्षण स्वतंत्रता'(Teaching freedom') । इसके बाद से शिक्षकों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इसके बाद 5 अक्टूबर को विश्व टीचर्स दिवस (teachers day) हर साल मनाया जाता है।

भारत में 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है 

5 सितंबर, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Former President Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्मदिन था। राष्ट्रपति बनने के साथ वे महान शिक्षक (great teacher) भी बन गए। वहीं, उन्होंने विद्यार्थियों (students)  की शिक्षा में भी काफी योगदान दिया था।  1962 में भी विद्यार्थियों (students)  ने 5 सितंबर को टीचर्स डे (teachers day) के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। 5 सितंबर को इसके बाद से टीचर्स डे (teachers day) के रूप में मनाया जाता है। 

क्या है इस बार की थीम

वहीं, इस दिन को विशिष्ट करने के लिए हर साल एक थीम चुनी जाती है। यही कारण है कि इस बार टीचर्स डे 2024 की थीम सतत भविष्य के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना यानी Empowering Educators for a Sustainable Future तय की गई थी

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा