Aadhaar card verification Process || कहीं आपका Aadhaar card फर्जी तो नहीं ? इस तरीके से फटाफट करें चेक

अगर आपको कोई भी फॉर्म भरना है तो सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है
Aadhaar card verification Process || कहीं आपका Aadhaar card फर्जी तो नहीं ? इस तरीके से फटाफट करें चेक
Image credits ।। Cenva

Aadhaar card verification Process || अगर आप जानना चाहते हैं कि आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है तो बताने का बेहद आसान तरीका है। आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हो रहा है इसके लिए सबसे पहले आपको यह सोचना या जानना होगा कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया गया है

Aadhaar card verification Process || बदलते वक्त की रफ्तार में अगर कोई आपसे पूछे कि कौन से दस्तावेज (documents) सबसे जरूरी हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले आधार कार्ड का नाम आएगा।ये सच भी है, क्योंकि आधार कार्ड (aadhar card) के बिना अब कुछ भी नहीं है. इसीलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ माना जाता है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। एलपीजी सिलेंडर(lpg cylinder) पर सब्सिडी से लेकर राशन कार्ड तक आधार अनिवार्य कर दिया गया है। फिर आधार का इतिहास जांचें और पता लगाएं कि इसका इस्तेमाल (use)  कब और कहां हो रहा हैl इन कागजों के बिना आपके सारे काम बीच में ही अटक जाते हैं, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

समय आ गया है कि अगर आपको कोई भी फॉर्म भरना (form fill) है तो सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।ऐसे में जरूरी है कि आप जांच लें कि कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा है. आधार कार्ड में बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी होती है। ऐसे में कई बार लोगों के आधार कार्ड का इस्तेमाल (use) दूसरे लोग गलत तरीके से कर लेते हैं। तभी तो कहा जाता है कि आधार कार्ड का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है तो बताने का बेहद आसान तरीका (easy way) है। आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हो रहा है इसके लिए सबसे पहले आपको यह सोचना या जानना होगा कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया गया है।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. वेबसाइट पर पहुंचते ही सबसे पहले अपनी भाषा चुनें।माई आधार सेक्शन (aadhar section) में जाएं और उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको 'आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री' के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब ओटीपी नंबर को सूचीबद्ध करना होगा। इसके बाद आपको एक तारीख तय करनी होगी.अगले चरण में आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।यहां स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। फिर आपको ओटीपी वेरिफिकेशन (verification) विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, इसके बाद एक नया टैब खुलेगा,आपको इस दिन का इतिहास जांचना होगा, आप इतिहास देखकर पता लगा सकते हैं कि आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है।आप इस जानकारी को तुरंत डाउनलोड (download) कर सकते हैं।