IND vs ENG || रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने किया बड़ा धमाका, 11 सालों में पहली बार हुआ ऐसा करिश्मा

इस प्रदर्शन से भारत ने टेस्ट क्रिकेट में कायम रखा अपना प्रभुत्व
IND vs ENG || रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने किया बड़ा धमाका, 11 सालों में पहली बार हुआ ऐसा करिश्मा

 टेस्ट मैच के क्रिकेट फैंस जानते हैं कि किस तरह से भारत ने इंग्लैंड के ऊपर शानदार जीत हासिल की।चौथे  रोमांचक टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड  के दिए हुए 192 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया

IND vs ENG ||  भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही है पांच टेस्ट मैच की सीरीज (Test match series) में भारत ने अपना दबदबा कायम करते हुए शानदार बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड पर शानदार जीत (glorious win)हासिल की और सीरीज में 3-1 की शानदार बढ़त हासिल की। टेस्ट मैच के क्रिकेट फैंस जानते हैं कि किस तरह से भारत ने इंग्लैंड (England ) के ऊपर शानदार जीत हासिल की।चौथे  रोमांचक टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड  के दिए हुए 192 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया। शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने अहम पारियां खेलकर भारत को जबरदस्त जीत (Win)  दिलाई। यह जीत 11 वर्षों में पहली बार है कि भारत ने अपनी धरती पर 150 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा किया है, आखिरी बार ऐसी जीत 2013 में ऑस्ट्रेलिया (Australia ) के खिलाफ हुई थी।

इस सीरीज की जीत विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहला टेस्ट मैच (Frist test match) हारने के बाद भारतीय टीम की बढ़िया वापसी है। दूसरे, तीसरे और चौथे टेस्ट में जीत के साथ, बाद के मैचों में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। यह उपलब्धि भारत को उन चुनिंदा टीमों में शामिल कर देती है, जिन्होंने 0-1 से पिछड़ने के बाद टेस्ट सीरीज (Test series) जीती है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने गजब के दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड जैसी मजबूत प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है। विशेष रूप से, यह सीरीज विदेशी टीम (Foreign team) के लिए पहली बार है कि इंग्लैंड ने बेसबॉल युग के दौरान एक टेस्ट सीरीज अपने हाथ से गवां दी है, जिसमें बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी भी देखने को मिली। भारत ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, भारत के कप्तान रोहितशर्मा बेसबॉल राउंड में इंग्लैंड को हराने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच सीरीज (Historical test match series) जीत के साथ, टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना प्रभुत्व कायम रखा है। भरतीय टीम ने अपने बेहतर कौशल ( best performance) को दिखाते हुए आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत करना जारी रखी है। जैसा कि  भारतीय टीम ने भविष्य की चुनौतियों पर अपनी नजरें जमा रखी हुई हैं, यह जीत टीम की सोच में जबरदस्त बदलाब (Changes) करेगी और भविष्य में होने वाली टेस्ट सीरीज उनके लिए अन्य टीमों के लिए भी एक दबदबा बनाने का काम भारतीय टीम करने वाली है, यह प्रदर्शन भारतीय टीम (Indian Team)की क्षमता  को दर्शाता है।