HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला

HAS Oshon Sharma : 12 सितंबर को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी तबादला आदेशों में कुल सात HAS अधिकारियों को स्थानांतरित किया गया है। इनमें से चार अधिकारियों को कोई स्थायी स्टेशन नहीं दिया गया है और उन्हें शिमला में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
Oshin Sharma || ।mage Source Social Media

Has Oshon Sharma :  धर्मशाला:  हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की चर्चित लेडी HAS अफसर Oshon Sharma का हाल ही में सुक्खू सरकार (sukhu government) ने तबादला कर दिया है। सोशल मीडिया (social media) पर लाखों फॉलोअर्स के साथ सक्रिय रहने वाली Oshon Sharma जो संधोल में तहसीलदा (Tehsildar)  के रूप में कार्यरत थीं । अब उन्हें शिमला में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल (Department of Personnel) में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। 

हाल ही में Oshon Sharma को DC मंडी ने लंबित कार्यों को लेकर नोटिस (notice) जारी किया था। डीसी मंडी द्वारा धर्मपुर उपमंडल (Dharampur subdivision) के कार्यों की समीक्षा के बाद, जब काम की स्थिति संतोषजनक (satisfactory) नहीं पाई गई, तो यह नोटिस जारी किया गया। यह कार्रवाई उन रिपोर्टों ( reports) के आधार पर की गई थी, जिनमें बताया गया था कि कई महत्वपूर्ण कार्य लंबित थे और प्रशासनिक कार्यों  (administrative functions) में कमी आई थी।

जब यह मामला मीडिया में आया, तो Oshon Sharma की सोशल मीडिया गतिविधियों  (social media activities) के चलते उन्हें काफी ट्रोल किया गया। उनकी लोकप्रियता और सोशल मीडिया  (social media ) पर सक्रियता ने उन्हें व्यापक ध्यान का केंद्र बना दिया। इससे पहले भी, ओशिन की सोशल मीडिया (social media ) पर उपस्थिति और उनकी व्यक्तिगत जीवन से जुड़ी घटनाओं (related events) ने उन्हें एक विवादास्पद (Controversial) व्यक्तित्व बना दिया था।

Oshon Sharma की सोशल मीडिया (social media ) पर बड़ी संख्या में फॉलोवर्स (followers) हैं, जो उनकी गतिविधियों और पोस्ट्स (Activities and Posts)  को बारीकी से फॉलो करते हैं। उनके सोशल मीडिया (social media )  अकाउंट्स (accounts) पर नियमित रूप से अपडेट्स और सूचनाएं  (Updates and notifications) साझा की जाती हैं । उनके तबादले की खबर सामने आने के बाद, सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल करने वाले टिप्पणियाँ और प्रतिक्रियाएँ  (Comments and reactions) सामने आईं। 

तबादला आदेश और इसके पीछे की वजहें

12 सितंबर को हिमाचल प्रदेश सरकार (Government of Himachal Pradesh) द्वारा जारी तबादला आदेशों में कुल सात HAS अधिकारियों को स्थानांतरित किया गया है। इनमें से चार अधिकारियों को कोई स्थायी स्टेशन (permanent station) नहीं दिया गया है और उन्हें शिमला में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल में रिपोर्ट (Report in Department of Personal in Shimla) करने के लिए कहा गया है। इन चार अधिकारियों में Oshon Sharma के अलावा अर्शिया शर्मा, शिखा, और मोहित रत्न (Arshiya Sharma, Shikha, and Mohit Ratna) का नाम भी शामिल है। यह आदेश सरकार द्वारा प्रशासनिक सुधार और कार्यक्षमता (Administrative reforms and efficiency) बढ़ाने के उद्देश्य से जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें ||  8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा

कौन है ओ​शिन शर्मा

Oshon Sharma का जन्म चंबा जिले के भरमौर (Bharmour) में हुआ था, लेकिन उनके पिता धर्मशाला में सेवारत थे। इसके बाद, पूरा परिवार धर्मशाला में शिफ्ट हो गया Oshon Sharma ने अपने करियर की शुरुआत में ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की ओर रुख किया था। हालांकि, सिविल सर्विसे(civil services) में जाने की उनकी कोई पूर्व इच्छा नहीं थी। वे पत्रकारिता (Journalism) में करियर बनाना चाहती थीं, लेकिन परिवार के दबाव और माता-पिता की इच्छाओं  (parents' wishes) के चलते उन्होंने सिविल सर्विसेज (civil services) की ओर कदम बढ़ाया।

यह भी पढ़ें ||  Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप

25 अप्रैल 2021 को Oshon Sharma की शादी धर्मशाला के तत्कालीन भाजपा विधायक विशाल नेहरियां (BJP MLA Vishal Nehariyan) से हुई थी। लेकिन इस शादी के बाद, ओशिन ने विशाल पर मारपीट और टॉर्च(beatings and torture) के आरोप लगाए। इस विवाद के चलते दोनों कानूनी रूप से अलग हो गए। इस व्यक्तिगत विवाद (personal dispute) ने भी उनके सार्वजनिक छवि को प्रभावित किया। Oshon Sharma के वर्तमान तबादले ने उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ ला दिया है। शिमला में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल में रिपोर्ट (Report in Department of Personal in Shimla) करने के बाद, वे एक नए कार्यक्षेत्र (work area) में कदम रखेंगी, जो उनके पेशेवर जीवन में एक नई दिशा का संकेत हो सकता है। प्रशासनिक कार्यों में सुधार और कार्यक्षमता बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है, जो आगे की सरकारी रणनीतियों (government strategies) का हिस्सा हो सकता है।

सुपर स्टोरी

8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा 8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा
8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की...
Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप
Ration Card Rule: राशन कार्ड वितराण को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब राशन कार्ड योजना को लेकर नए नियम लागू
IAS Officer VINOD KUMAR SUMAN : IAS ऑफिसर हो तो ऐसा, छुट्टी के दिन सचिवालय पहुंच कर पेंडिंग फाइलों को निपटाया
Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट