सुक्खू कैबिनेट ने लिए चार बड़े फैसले: कर्ज लेना सस्ता हुआ, भर्ती का रास्ता भी हुआ साफ़

Shimla: हिमाचल में आज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला हमीरपुर चयन बोर्ड के भंग होने से लटकी जेओए आईटी की भर्ती पर लिया गया है। तीन पोस्ट कोड जिसमें 965, 1003 और 1036 पोस्ट […]

Shimla: हिमाचल में आज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला हमीरपुर चयन बोर्ड के भंग होने से लटकी जेओए आईटी की भर्ती पर लिया गया है। तीन पोस्ट कोड जिसमें 965, 1003 और 1036 पोस्ट कोड के तहत होने वाली 368 भर्तियों को अब हिमाचल लोक सेवा आयोग के माध्यम से किया जाएगा।

जेओए आईटी परीक्षार्थियों को मिली राहत
कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि इन परीक्षार्थियों से किसी तरह की कोई दोबारा फीस नहीं ली जाएगी। वहीं जो परीक्षा की देरी के दौरान अभ्यर्थी उम्रदराज हो गए हैं, वह भी इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। कैबिनेट के इस फैसले से लाखों अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। क्योंकि इन तीन पोस्ट कोड में लगभग 1.49 लाख अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था।

गरीब छात्रों को मिलेगा 20 लाख लोन
इसके अलावा कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2023 के दिशा निर्देशों को मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के तहत पात्र गरीब छात्रों को 20 लाख रुपए तक का लोन मात्र एक फीसदी ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह लोन छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन, पैरा मेडिकल पाठ्यक्रम, फार्मेसी, नर्सिंग, आईटीआई और पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों से पीएचडी करने के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।
कैबिनेट की कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को हरी झंडी
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक ने कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण को भी हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एयरपोर्ट विस्तार से यहां पर ए-320 टाइप के विमानों का संचालन हो पाएगा। जिससे कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी बनाने की दिशा में विशेष बल मिलेगा।

एसएमसी और कंप्यूटर शिक्षकों के लिए बनाई कैबिनेट सब-कमेटी
कैबिनेट बैठक में एसएमसी और कंप्यूटर शिक्षकों से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए एक कैबिनेट सब कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया गया है। यह कैबिनेट सब कमेटी शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मंत्री विक्रमादित्य सिंह और मंत्री अनिरुद्ध सिंह की अध्यक्षता में बनाई गई है। यह कमेटी इन मुद्ों पर मंथन करेगी और उस पर आगामी फैसला लिया जाएगा।

 

News By: news4himalayan

Focus keyword

Tags:

ट्रेंडिंग

Driving License New Rules || ड्राइविंग लाइसेंस के बिना इन गाड़ियों को चला सकते हैं आप, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर Driving License New Rules || ड्राइविंग लाइसेंस के बिना इन गाड़ियों को चला सकते हैं आप, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर
Driving License New Rules ||  अगर आप भी बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर दो पहिया या चार पहिया वाहन...
Chasma Kaise Hataye || चश्मा हटाना चाहते हैं या आंखों की रोशनी करनी है तेज, तो आज से ही शुरू कर दें इन फलों को खाना,
Retirement Tips || अगर नहीं करेंगे ये 4 गलतियां, तो बुढ़ापे में आपके पास होगा पैसा ही पैसा
सालाना 1 करोड़ की जॉब ठुकरा कर शुरू किया अपना बिज़नेस, आज हर महीने है करोड़ों की कमाई
भारत के इस शहर में रखा है दुनिया का सबसे बड़ा चाकू, कीमत जानकर आप भी हो जाओगें हैरान
Cheapest Hill Station In Himachal Pradesh || कभी घूमें हैं हिमाचल प्रदेश के इन सस्ते हिल स्टेशनों में? फैमिली के साथ निपटा सकते हैं पूरा ट्रिप

ENG \ Personal Finance