Good News EPFO: EPFO मेंबर्स के लिए बड़ी खु्शखबरी, इस काम को करवाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा बैंक

Good News EPFO: केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (CPPS) पेंशनधारकों के लिए एक नए प्रणाली की शुरुआत है, जो उन्हें अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद करेगी। इस नई व्यवस्था से पेंशनधारकों को समय और पैसे की बचत होगी, और उन्हें अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी।

Good News EPFO: EPFO मेंबर्स के लिए बड़ी खु्शखबरी, इस काम को करवाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा बैंक
Good News EPFO || ।mage Source Social Media

Good News EPFO:   कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा लागू होने वाले केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (Centralized Pension Payment System)  (CPPS) का लाभ पेंशनधारकों  (pensioners) को मिलेगा, जो सेवानिवृत्ति (retirement) के बाद अपने मूल नगर में वापस आ जाएंगे। पेंशनभोगियों  (pensioners) को अब पेंशन शुरू होने के समय सत्यापन (verification)  करने के लिए अलग-अलग बैंक शाखाओं  (bank branches) में जाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि नई व्यवस्था  (the new order) में ऐसा नहीं होगा। पेंशन भुगतान आदेश (PPO) जारी होने के बाद घर के निकट स्थित बैंक  (bank) से शुरू कराई जा सकेगी।

वर्तमान व्यवस्था में EPFO से संबंधित कर्मचारी के सेवानिवृत्त (Employees retired)  होने पर कर्मचारी पेंशन योजना  (Employee Pension Scheme) 1995 के तहत प्रति माह एक निर्धारित पेंशन (fixed pension) दी जाती है। अब तक सेवानिवृत्त कर्मचारी(Employees retired) को अपनी पेंशन निकासी  (pension withdrawal)  के लिए अपने क्षेत्र से संबंधित बैंक शाखा  (Area related bank branch) में आना पड़ता है। वास्तव में, EPFO को क्षेत्रीय कार्यालयों में विभाजित किया गया है।

ज्यादातर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि हर क्षेत्रीय कार्यालय (regional office)  में सिर्फ तीन या चार बैंक शाखाएं पेंशन निकासी  (Bank Branches Pension Withdrawal) के लिए अधिकृत हैं। ज्यादातर कर्मचारी सेवानिवृत्त (Employees retired) होने के बाद अपने गांव या किसी दूसरे स्थान पर रहने लगते हैं, इसलिए उन्हें पेंशन निकासी के लिए कठिन प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है।

 पेंशन शुरू होने के समय सत्यापन की जरूरत नहीं

नई व्यवस्था  (new order) में अब पेंशनभोगियों को पेंशन (pension to pensioners) शुरू होने के समय सत्यापन के लिए अलग-अलग बैंक शाखाओं (bank branches) में जाने की जरूरत नहीं होगी। इससे पेंशनधारकों  (pensioners) को समय और पैसे की बचत होगी, और उन्हें अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी।
 
पेंशन भुगतान आदेश (PPO) के बाद घर के पास से पेंशन शुरू कराई जा सकेगी
पेंशन भुगतान आदेश (PPO) जारी होने के बाद पेंशन (pension) घर के पास स्थित बैंक से शुरू कराई जा सकेगी। इससे पेंशनधारकों  (pensioners)  को अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी, और उन्हें दूर-दूर तक जाने की जरूरत नहीं होगी।

केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (CPPS) के फायदे

केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (Centralized Pension Payment System से पेंशनधारकों को कई फायदे होंगे, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
  • समय और पैसे की बचत
  • सुगम पेंशन प्रबंधन
  • घर के पास से पेंशन शुरू कराई जा सकेगी
  • पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी
केंद्रीकृत पेंशन भुगतान प्रणाली (Centralized Pension Payment System) पेंशनधारकों के लिए एक नए युग की शुरुआत है, जो उन्हें अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद करेगी। इस नई व्यवस्था से पेंशनधारकों को समय और पैसे की बचत होगी, और उन्हें अपने पेंशन संबंधी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद मिलेगी।

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा