Business Idea || ‘काले सोने’ का बिजनेस बना देगा करोड़पति, सिर्फ सुबह-शाम करें काम

इस व्यवसाय में आपको मिलगे जबरदस्त लाभ 
Business Idea || ‘काले सोने’ का बिजनेस बना देगा करोड़पति, सिर्फ सुबह-शाम करें काम
Business Idea || ‘काले सोने’ का बिजनेस बना देगा करोड़पति, सिर्फ सुबह-शाम करें काम

Business Idea: मुर्रा भैंस पालकर भी बंपर कमाई की जा सकती है। इस नस्ल की भैंसें अन्य नस्लों के मुकाबले बेहतर मानी जाती हैं। 

Business Idea || आज के समय में व्यवसाय (busiñess)  करने के अलग-अलग संसाधन है ऐसे में लोग कुछ ना कुछ नया ढूंढते (search ) रहते हैं ।मौजूदा समय में लोग अधिक से अधिक पैसा (huge money) कमाना चाहते हैं बहुत से लोग यह चाहते हैं की नौकरी के साथ भी उनकी कमाई अलग तरीकों (different tricks) से होती रहे। ऐसे में अगर आप अपनी नौकरी के साथ-साथ आमदनी (income) में भी बढ़ोतरी करने के इच्छुक हैं और आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया( business Idea) लेकर आए हैं। इस आईडिया (idea) में आपको सिर्फ सुबह और शाम को ही काम करना होगा इतने में ही आप लाखों ( lakhs) रुपए आराम से कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो नौकरी (job)  के साथ-साथ बिजनेस करते हुए भी बढ़िया कमाई कर रहे हैं

 अगर आपका बिजनेस करने का इरादा है तो आप भैंस पालकर डेयरी (dairy ) से जुड़े बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समय भैंसों की नस्ल में मुर्रा (murrah )nनस्ल भैंस सबसे बेहतर मानी जाती है। इस नस्ल की भैंसों की मांग (demand ) बाजार में काफी ज्यादा है। इस नस्ल के खास वजह यह है कि इसके वजह से इनके पहचान अलग होती है। इनकी कद काठी अच्छी होती है। और अन्य नस्लों के मुकाबले में दूध (milk)  भी अधिक देती है। मुर्रा भैंस की नस्ल पालन को कुछ काला सोना भी कहते हैं।

 मुर्रा भैंस की पहचान की बात करें तो इसे दूर से पहचाना  (identity) जा सकता है इस नस्ल के पशुओं का रंग काला (black colour) होता है और सिर का आकार काफी छोटा होता है ऐसे में अगर आप भी मुर्रा भैंस murrah bafelo )पालकर पालन करना चाहते हैं तो इसके दूध को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। डायरी से जुड़े बिजनेस का प्रोडक्ट (product) शुरू कर सकते हैं यह भैंस अन्य भैंसों के मुकाबले में अधिक दूध देती है। अगर इसका आम तौर पर अच्छी तरह से देखभाल (take care) किया जाए तो मुर्रा नस्ल की भैंस रोजाना 20 लीटर (twenty ltr) दूध दे देती है। इसके मुकाबले में आप इसका  दोगुना (double) लाभ भी उठा सकते हैं। इतना नहीं मुर्रा नस्ल की भैंसों को अच्छे से खान-पान (feeding ) करवाया जाए उनके बेहतर रखवाली करें तो यह 30 से 35 लीटर दूध भी दे सकती है। इन भैंसों की कीमत (price) इस समय लगभग तीन से चार लाख रुपए से शुरू होती है। तो  आप इस बात का अंदाजा लगा ही सकते हैं की मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन पोषण कितना फायदेमंद (beneficial )है।