Loksabha election || आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, लागू होगी आदर्श आचार संहिता

चुनाव आयोग 18वीं लोकसभा के लिए आज दोपहर 3:00 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा
Loksabha election || आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, लागू होगी आदर्श आचार संहिता

Loksabha election ||  हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटें हैं. मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है . उससे पहले नई लोकसभा का गठन जरूरी है.ओडिशा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून में खत्म हो रहा है।

Loksabha election ||  चुनाव आयोग (election commission) आज दोपहर 3:00 बजे 18वीं लोकसभा (loksabha ) के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। इन राज्यों में चुनाव की तारीखों (dates) का ऐलान बाद में किया जाएगा! आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों  (assembly election) के कार्यक्रम की भी घोषणा कर सकता है।हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटें हैं. मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है . उससे पहले नई लोकसभा (loksabha) का गठन जरूरी है.ओडिशा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून में खत्म हो रहा है। अधिकारियों (official) के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं, त्योहारों और सुरक्षा कर्मियों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तारीखें तय की जाएंगी। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 303 और कांग्रेस ने 52 सीटें जीती थीं.

चुनाव आयोग आज दोपहर 3 बजे 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम ( schedule) की घोषणा करेगा. इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी ! 543 सीटों पर चुनाव सात या आठ चरणों में होने की संभावना है। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारी में जुटी हैं! एचपी एलएस चुनाव की तारीखें लाइव लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज होगी, आदर्श आचार संहिता लागू होगीचुनाव आयोग आज दोपहर 3:00 बजे 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा क्षेत्र हैं। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारी में जुटी हैं! 

मौजूदा 17वीं लोकसभा (loksabha) का कार्यकाल (tenure) 16 जून को खत्म हो रहा है ! उससे पहले नई लोकसभा का गठन जरूरी है ओडिशा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं (assembly) का कार्यकाल भी जून में खत्म हो रहा है। इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं, त्योहारों और सुरक्षा कर्मियों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तारीखें (dates) तय की जाएंगी। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 303 और कांग्रेस ने 52 सीटें जीती थीं! 

चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम (election schedule) की घोषणा करेगा. इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. 543 सीटों पर चुनाव सात या आठ चरणों (eight phase)  में होने की संभावना है। आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की भी घोषणा कर सकता है। हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. सभी राजनीतिक पार्टियां (political parties) चुनाव की तैयारी में जुटी हैं.