Ration cards: सिर्फ गरीबों का ही नहीं बल्कि अमीरों का भी बनता है राशन कार्ड, मिलते है कई तरह के फायदे

Ration cards: राशन कार्ड सबसे महत्वपूर्ण है जब आप राशन लेते हैं। आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको सरकार से मिलने वाले खाद्य पदार्थ नहीं मिलेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड सिर्फ राशन लेने के लिए नहीं लिया जा सकता है, बहुत कुछ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Ration cards:  सिर्फ गरीबों का ही नहीं बल्कि अमीरों का भी बनता है राशन कार्ड, मिलते है कई तरह के फायदे
Ration cards || ।mage Source Social Media

Ration cards:  भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) के दौरान करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन (free ration) देना शुरू किया था, जो आज भी जारी है। अगले पांच वर्षों में सरकार (government in five years) ने गरीबों को बड़ी राहत दी है। राशन कार्ड (ration card) सबसे महत्वपूर्ण है जब आप राशन (ration) लेते हैं। आपके पास राशन कार्ड (ration card) नहीं है तो आपको सरकार से मिलने वाले खाद्य पदार्थ  (Food ingredient) नहीं मिलेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड (ration card) सिर्फ राशन लेने के लिए नहीं लिया जा सकता है, बहुत कुछ करने के लिए भी इस्तेमाल  (use) किया जा सकता है। हम अक्सर सोचते हैं कि गरीब लोग ही राशन कार्ड (ration card) पा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनी लोग (rich people) भी राशन कार्ड (ration card) पा सकते हैं?  

राशन कार्ड (ration card) पर कई भ्रांतियां हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि गरीबों या बीपीएल कार्डधारियों (poor or BPL card holders) को ही राशन कार्ड (ration card) मिलता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अमीरों के लिए भी राशन कार्ड बनाया जाता है। आइए जानते हैं कि अमीर लोग राशन कार्ड (ration card) कैसे बना सकते हैं।

भारत में मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड होते हैं:
1. एपीएल (अभOVE पॉवर लाइन) राशन कार्ड
  • यह राशन कार्ड (ration card) उन परिवारों के लिए है जिनकी आय 1 लाख रुपये से अधिक है।
  • इस कार्ड के धारकों को खाद्यान्न और अन्य वस्तुएं बाजार मूल्य पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

2. बीपीएल (बेलो पॉवर लाइन) राशन कार्ड

  • यह राशन कार्ड (ration card) उन परिवारों के लिए है जिनकी आय 1 लाख रुपये से कम है।
  • इस कार्ड (ration card) के धारकों को खाद्यान्न और अन्य वस्तुएं सब्सिडी दरों (Food grain and other commodities subsidy rates) पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

3. अंत्योदय राशन कार्ड

  • यह राशन कार्ड (ration card) उन परिवारों के लिए है जो बहुत गरीब हैं और उनकी आय बहुत कम है।
  • इस कार्ड के धारकों को खाद्यान्न और अन्य वस्तुएं न्यूनतम दरों (Commodities Minimum Rates)  पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

4 .गुलाबी राशन कार्ड,

गुलाबी राशन कार्ड, (ration card) जिसे बीपीएल (बेलो पॉवर लाइन) राशन कार्ड भी कहा जाता है, उन परिवारों के लिए होता है जिनकी आय बहुत कम होती है, यानी गरीबी रेखा से भी नीचे। इस कार्ड (ration card) के धारकों को सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं:

सफेद राशन कार्ड

सफेद राशन कार्ड (ration card) सस्ता या फ्री नहीं है, लेकिन पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ (Identity card and address proof) के लिए उपयोगी है। सरकारी कार्यक्रमों  (government programs) में भाग लेने, बैंक खाता (bank account) खोलने या सरकारी कार्यों में पहचान पाने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। राशन कार्ड (ration card) गरीबों और अमीर (poor and rich) लोगों के लिए भी आवश्यक हो सकता है। पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ (Identity card and address proof) के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए राशन कार्ड (ration card) बनाना फायदेमंद हो सकता है, चाहे आप गरीब हों या अमीर। आप सही तरीके से राशन कार्ड (ration card) का उपयोग करके कई सरकारी योजनाओं (government schemes)  का लाभ उठा सकते हैं।
 

अब चावल की जगह ये खाद्य पदार्थ मिलेंगे

सरकार की फ्री राशन योजना  (free ration scheme) के तहत 90 करोड़ लोगों को राशन मुफ्त मिलता है। इनमें से कुछ लोगों को चावल मुफ्त में दिया गया था। लेकिन सरकार ने हाल ही में एक नई घोषणा (new announcement) की है। सरकार ने हाल ही में एक निर्णय लिया है कि फ्री चावल (free rice) नहीं मिलेगा। राशन कार्ड (ration card)  धारकों को गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और अन्य मसाले (Flour, soybean and other spices) इसकी जगह मिलेंगे। सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने और उनके भोजन में पोषण  (nutrition) के स्तर को बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई की है। 

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा