Government Scheme: युवाओं के लिए सरकार ने खोला कुबेर का खजाना, एग्जाम पास करते ही खाते में आएंगे 1 लाख रुपए

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana : राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना के तहत तेलंगाना सरकार सिविल सेवा प्री-एग्जाम पास करने वाले युवाओं को 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे वे मेंस परीक्षा की तैयारी कर सकें।

Government Scheme: युवाओं के लिए सरकार ने खोला कुबेर का खजाना, एग्जाम पास करते ही खाते में आएंगे 1 लाख रुपए
Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana : ।mage Source Social Media

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana :  देश के युवाओं को आत्मनिर्भर (youth self-reliant) बनाने के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार (State Government and Central Government) की ओर से कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं (welfare schemes) चलाई हुई है जिसका लाभ हर युवा वर्ग ले रहा है आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक लाख तक रुपए सरकार से मदद ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतम बच्चों को पढ़ाई के दौरान आर्थिक तंगी (Financial scarcity) से काफी परेशान होना पड़ता है ऐसे में विद्यार्थियों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए Telangana Government की ओर से एक खास योजना चलाई हुई है जो युवाओं को परीक्षा पास करते ही ₹100000 की रकम देती है।

इसके अलावा पूरे देश भर के लिए केंद्र सरकार (Central government) की ओर से अन्य के प्रकार की योजनाएं (plans) चलाई हुई है। लेकिन आज हम आपको Telangana Government की ओर से चलाई गई इस योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना के कांग्रेस सरकार (Congress government of Telangana) में मुख्यमंत्री ए रेवत रेडी (Chief Minister A Rewat Ready) की ओर से एक खास योजना की शुरुआत की गई है जिसमें युवाओं को मदद करने के लिए सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे बच्चे जैसे ही प्री एग्जाम पास करते हैं तो उन्हें सरकार की ओर से ₹100000 दिए जाते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का नाम राजीव गांधी सिविल अभय हस्तम योजना (Rajiv Gandhi Civil Abhay Hastam Scheme) है।  Telangana Government की ओर से इस योजना के तहत युवाओं को लाभ पहुंचाने का भरपूर कार्य किया जा रहा है

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana Telangana Government की एक महत्वाकांक्षी पहल है, जो सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आर्थिक सहायता (financial assistance) प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य उन युवाओं को सपोर्ट करना है, जो सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) के प्रारंभिक चरण (प्रिलिम्स) को पास कर चुके हैं, लेकिन धन की कमी के कारण अपनी मेंस परीक्षा की तैयारी में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। योजना के तहत, राज्य सरकार प्रिलिम्स पास करने वाले कैंडिडेट्स के बैंक खाते में 1 लाख रुपये जमा करती है, ताकि वे अपनी कोचिंग और अध्ययन सामग्री का खर्च उठा सकें।

मेंस की तैयारी में न हो कोई रुकावट

सिविल सेवा मेंस परीक्षा (civil services mains exam) की तैयारी के लिए पैसे की कमी एक बड़ी बाधा बन सकती है, खासकर उन उम्मीदवारों के लिए जो आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए, Telangana Government ने इस योजना की शुरुआत की है। Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana का मुख्य उद्देश्य यही है कि योग्य और प्रतिभावान युवाओं को उनकी आर्थिक स्थिति के कारण पीछे न रहना पड़े। सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि कैंडिडेट्स को कोचिंग फीस, स्टडी मटेरियल, (Coaching, Study Material) और अन्य खर्चों में मदद करेगी, ताकि वे मेंस परीक्षा के लिए बेहतरीन तरीके से तैयारी कर सकें।

योजना के तहत क्या मिलती है सहायता?

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana के तहत 1 लाख रुपये की राशि सीधे अभ्यर्थियों (candidates) के बैंक खाते में जमा की जाती है। इस आर्थिक सहायता (financial assistance) का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कैंडिडेट्स को कोचिंग, स्टडी मटेरियल (Coaching, Study Material) और अन्य तैयारी से जुड़े खर्चों में कोई दिक्कत न हो। सिविल सेवा मेंस परीक्षा (civil services mains exam) की तैयारी बेहद गहन होती है, और इसके लिए न केवल मेहनत बल्कि पर्याप्त संसाधनों (adequate resources) की भी जरूरत होती है। इस योजना के माध्यम से, Telangana Government यह सुनिश्चित कर रही है कि आर्थिक तंगी के चलते कोई भी कैंडिडेट अपनी सिविल सेवा (civil services mains exam) की तैयारी अधूरी न छोड़ें।

यह भी पढ़ें ||  Government Pension Scheme: हर दिन सिर्फ 210 रूपये जमा करने पर आपको मिलेगी 60,000 रुपये पेंशन, गजब की है यह स्कीम

योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • आर्थिक मदद: प्रिलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को सीधे 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो उनकी मेंस परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी।
  • आवेदन प्रक्रिया: इस योजना का लाभ पाने के लिए, योग्य कैंडिडेट्स (Eligible candidates) को तेलंगाना राज्य में प्रिलिम्स परीक्षा पास करने के बाद SCCL के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • योजना का उद्देश्य: योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के योग्य उम्मीदवारों (Eligible candidates) को उनकी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में मदद करना है, ताकि money, की कमी उनकी सफलता में बाधा न बने।

योजना के लाभ

  1. कोचिंग और स्टडी मटेरियल की आसान पहुंच: योजना के तहत दी जाने वाली राशि से कैंडिडेट्स आसानी से प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में दाखिला ले सकते हैं और जरूरी स्टडी मटेरियल खरीद सकते हैं।

    यह भी पढ़ें ||  Himachal News: दशहरे से पहले हिमाचल के लाखों परिवारों के लिए खुशखबरी, हर महीने खाते में क्रेडिट होंगे 1 लाख 50 हजार रुपए

  2. आर्थिक चिंताओं से मुक्ति: कई बार योग्य कैंडिडेट्स (Eligible candidates) सिर्फ आर्थिक तंगी के कारण अपनी तैयारी को जारी नहीं रख पाते। इस योजना के माध्यम से ऐसे उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता देकर उनकी चिंताओं को दूर किया जा रहा है।

  3. समाज के सभी वर्गों तक पहुंच: यह योजना विशेष रूप से समाज के उन तबकों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है, जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं और जिनके पास कोचिंग जैसी सुविधाओं के लिए money,की कमी है।

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana आवेदन प्रक्रिया

Rajiv Gandhi Civils Abhay Hastam Yojana के तहत Telangana Government सिविल सेवा प्री-एग्जाम पास करने वाले candidates को आर्थिक सहायता (financial assistance) प्रदान करती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

1. पात्रता की पुष्टि करें:

  • प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण: इस योजना के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने सिविल सेवा प्रिलिम्स परीक्षा पास कर ली है।
  • तेलंगाना के निवासी: योजना का लाभ केवल तेलंगाना राज्य के निवासियों को मिलेगा।
  • सिविल सेवा की तैयारी: उम्मीदवार को सिविल सेवा मेंस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

2. आवश्यक दस्तावेज तैयार करें:

आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • प्रिलिम्स परीक्षा का प्रमाण पत्र (जारी किया गया रिजल्ट)
  • आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र (तेलंगाना का निवासी होने का प्रमाण)
  • बैंक खाता विवरण (जिसमें सहायता राशि जमा की जाएगी)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

3. आवेदन फॉर्म प्राप्त करें:

  • आवेदन के लिए आप Telangana Government की आधिकारिक वेबसाइट से या संबंधित सरकारी कार्यालय, जैसे सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (SCCL) के माध्यम से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

4. आवेदन पत्र भरें:

  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी carefully भरें, जैसे कि आपका Name, address, bank account details, और अन्य आवश्यक जानकारी।
  • ध्यान रखें कि सभी जानकारी सही होनी चाहिए ताकि आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या न हो।

5. दस्तावेज़ संलग्न करें

6. आवेदन जमा करें

  • भरे हुए आवेदन फॉर्म और दस्तावेज़ों को Singareni Collieries Company Limited के कार्यालय में जमा करें या Telangana Government की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से online upload करें, यदि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया उपलब्ध है।

7. आवेदन की पुष्टि और आगे की प्रक्रिया:

  • आवेदन जमा करने के बाद, आपको एक acceptance receipt, जिसे भविष्य में संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।
  • आवेदन की समीक्षा के बाद, सरकार आपके आवेदन को मंजूरी देती है और आर्थिक सहायता (financial assistance) की राशि सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

8. सहायता राशि का उपयोग:

  • एक बार राशि आपके बैंक खाते में जमा हो जाने के बाद, आप इसका उपयोग मेंस परीक्षा की तैयारी, कोचिंग फीस, स्टडी मटेरियल, (Coaching fees, study material,) और अन्य आवश्यक खर्चों के लिए कर सकते हैं।

सुपर स्टोरी

8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा 8th Pay Commission: कर्मचारियों की कई सालों मांग होगी पूरी, बेसिक सैलरी में होगा 8000 रुपए का इजाफा
8th Pay Commission:  देश के 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी कई सालों से अपनी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की...
Big Update Government News : दिवाली से पहले महंगाई का झटका, खबर पढ़कर टेंशन में आ जाएंगे आप
Ration Card Rule: राशन कार्ड वितराण को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब राशन कार्ड योजना को लेकर नए नियम लागू
IAS Officer VINOD KUMAR SUMAN : IAS ऑफिसर हो तो ऐसा, छुट्टी के दिन सचिवालय पहुंच कर पेंडिंग फाइलों को निपटाया
Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट