New EPFO Rules 2024: PF से पैसा निकालने जा रहे, देना पड़ सकता है 30% टैक्स, जान लें नया नियम

New EPFO Rules 2024: EPFO द्वारा यह बदलाव मुख्य रूप से कर्मचारियों को लंबे समय तक अपने PF फंड को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करने के लिए किया गया है, ताकि उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिल सके।

New EPFO Rules 2024: PF से पैसा निकालने जा रहे, देना पड़ सकता है 30% टैक्स, जान लें नया नियम
New EPFO Rules || ।mage Source Social Media

New EPFO Rules 2024:  नई दिल्ली:  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सदस्यों को विभिन्न आवश्यकताओं के लिए धन निकासी की सुविधा प्रदान करता है। EPFO का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों  (employees) को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन और वित्तीय सुरक्षा  (Pension and financial security) प्रदान करना है। हालांकि, कर्मचारी अपनी पेंशन योजना की परिपक्वता  (maturity) से पहले भी आंशिक या पूर्ण निकासी कर सकते हैं, बशर्ते कि कुछ विशेष शर्तें पूरी की गई हों। हाल ही में, EPFO ने निकासी के नियमों में बदलाव किए हैं, जिससे कुछ मामलों में टैक्स का बोझ  (tax burden) ढ़ गया है। आइए जानते हैं इन नए नियमों का कर्मचारियों  (employees) पर क्या प्रभाव पड़ सकता है और इससे बचने के तरीके क्या हैं।

भविष्य निधि से निकासी के नियम

आमतौर पर EPF फंड से सेवानिवृत्ति से पहले निकासी (withdrawal) की अनुमति नहीं होती है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में, जैसे इलाज, उच्च शिक्षा, घर की खरीद या निर्मा(treatment, higher education, purchase or construction of a house) आदि, आंशिक निकासी की जा सकती है। इसके अलावा, अगर कोई कर्मचारी (employees)  अपनी नौकरी खो देता है, तो वह एक महीने के बाद अपने EPF खाते से 75% राशि निकाल सकता है। यदि दो महीने तक कर्मचारी को नई नौकरी नहीं मिलती है, तो वह 100% राशि भी निकाल सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उस समय वह किसी नए रोजगार (new jobs) में न हो।

टैक्स नियमों में बदलाव

EPFO द्वारा लागू किए गए नए नियमों के तहत, अब भविष्य निधि से आंशिक या पूर्ण निकासी (partial or complete withdrawal) पर टैक्स का बोझ  (tax burden) बढ़ गया है। अगर कोई कर्मचारी (employees) अपने PF खाते से 5 साल पूरे होने से पहले निकासी करता है, तो उस पर 30% तक टैक्स लगाया जा सकता है। इस नए नियम से उन कर्मचारियों (employees) पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है जो अपनी नौकरी के पहले 5 वर्षों के भीतर अपने PF खाते से निकासी करना चाहते हैं। यदि निकासी की गई राशि 50,000 रुपये से अधिक है और खाता 5 साल से कम पुराना है, तो निकासी पर टैक्स (tax on withdrawal) देय होगा।

हालांकि, अगर किसी कर्मचारी (employees) का PF खाता खोलने के 5 साल पूरे हो चुके हैं, तो वह इस टैक्स से बच सकता है। इसके अलावा, यदि निकासी की गई राशि 50,000 रुपये से कम है, तो 5 साल पूरे न होने पर भी टैक्स (tax ) हीं लगेगा।

टैक्स से बचने के तरीके

  1. 5 साल की अवधि पूरी करें: सबसे आसान तरीका यह है कि PF खाते में 5 साल की अवधि पूरी कर ली जाए। 5 साल से अधिक पुराने खाते से निकासी  (withdrawal from old account) करने पर टैक्स देय नहीं होता है, जिससे आपको टैक्स बचाने का मौका मिलता है।

  2. कम निकासी राशि: यदि निकासी की गई राशि 50,000 रुपये से कम है, तो 5 साल पूरे न होने के बावजूद टैक्स नहीं देना पड़ेगा। इसलिए, अगर आपको छोटी राशि की जरूरत है, तो आप इस सीमा के तहत रहकर टैक्स बचा सकते हैं।

  3. आपातकालीन निकासी: यदि आप किसी मेडिकल इमरजेंसी, शिक्षा, या घर (Medical emergency, education, or home) की खरीद के लिए निकासी कर रहे हैं, तो आप कुछ विशेष नियमों के तहत टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपनी निकासी के समय उचित दस्तावेज़ (proper documents) प्रस्तुत करें और इन नियमों का पालन करें।

EPFO के नए नियमों का उद्देश्य

EPFO द्वारा यह बदलाव मुख्य रूप से कर्मचारियों को लंबे समय (employees long hours) तक अपने PF फंड को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करने के लिए किया गया है, ताकि उनकी सेवानिवृत्ति (retirement) के बाद उन्हें वित्तीय सुरक्षा  (financial security) मिल सके। हालांकि, इससे टैक्स का बोझ (tax burden) बढ़ सकता है, खासकर उन कर्मचारियों (employees )  के लिए जो जल्दी निकासी (withdrawal)  करना चाहते हैं।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर