Business ideas 2024: 1.25 लाख रुपए में खरीदे यह मशीन, हर महीने होगी 1.5 लाख रुपए तक की कमाई

Best Business ideas 2024 : आपने शायद पहले कभी ऐसा बिजनेस आइडिया (business idea) नहीं सोचा होगा। एक उत्पाद जिसे बहुत से लोग उत्पाद नहीं मानते सिर्फ चार-पांच मशीनों (four-five machines) की आवश्यकता है। 1 लाख में आ जाएगा। 5 लाख रुपये प्रति महीने का टर्नओवर  (turnover) तो किसी भी शहर में होगा। 3 लाख ग्रॉस आय और डेढ़ लाख नेट आय आपके होंगे।  

Business ideas 2024: 1.25 लाख रुपए में खरीदे यह मशीन, हर महीने होगी 1.5 लाख रुपए तक की कमाई
Business ideas 2024 || ।mage Source Social Media

Best Business ideas 2024 : आपने शायद पहले कभी ऐसा बिजनेस आइडिया (business idea) नहीं सोचा होगा। एक उत्पाद जिसे बहुत से लोग उत्पाद नहीं मानते सिर्फ चार-पांच मशीनों (four-five machines) की आवश्यकता है। 1 लाख में आ जाएगा। 5 लाख रुपये प्रति महीने का टर्नओवर  (turnover) तो किसी भी शहर में होगा। 3 लाख ग्रॉस आय और डेढ़ लाख नेट आय आपके होंगे।  लोग अपने घर में पराठे बनाते हैं। ब्राइड सैंडविच  (sandwich) बनाओ। इडली डोसा  (Idli Dosa) को भी मार्केट में बैटर मिलता है, लेकिन "चटनी" बनना सब नहीं है। चटनी स्ट्रीट फूड की आत्मा  (Chutney Soul of Street Food) है। जी, भैया की चाट सबसे अच्छी होती है और सबसे अधिक बिकती है। रेस्तरां की थाली में चटनी नहीं होती तो मजा नहीं आता। कुल मिलाकर, चटनी एक ऐसा उत्पाद है जो किसी भी खाद्य उत्पाद के साथ फ्री में मिलता है, लेकिन चटनी के कारण उस खाद्य उत्पाद  (food products) की मांग बढ़ती है और ग्राहक वापस आते हैं। 

Best Business Opportunity Ideas for Beginners 

यही चटनी अपना उत्पाद (product) है। चटनी बनाने का उपकरण लगाइए। चटनी को घरों में, रेस्तरां और चाट वालों  (In homes, restaurants and chaat vendors) में और शॉपिंग मॉल में भी बेचा जा सकता है। सबका पैकिंग और सप्लाई समय  (Packing and supply time) अलग होगा। आप आइसक्रीम  (ice cream) के एक कप में सबसे छोटा चटनी पैकेट बना सकते हैं। चार लोगों को एक समय की चटनी मिलेगी। सुबह ब्रेड और दूध  (bread and milk) देंगे। आधा किलो चटनी और एक किलो चटनी वाले अलग-अलग पैकेट रेस्तरां और स्ट्रीट फूड हॉकर्स  (street food hawkers) के लिए बनाए जाएंगे। Paper Boat जैसे पैकिंग में चटनी को शॉपिंग मॉल (shopping mall) में रख सकते हैं। यह देखने में सुंदर लगेगा और वैसे भी पेपर बोट के पैकिंग को देखते ही लोकप्रिय परीक्षण की भावना आती है। मुख्य बात यह है कि चटनी को ऑनलाइन  (chutney online) नहीं बेचा जा सकता है और कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी  (multinational company) ऐसा नहीं कर सकती। उत्पाद ही ऐसा है कि हर नियम उसकी चटनी बन जाएगा।

चटनी बनाना कठिन नहीं है, लेकिन बहुत समय लगता है। इसलिए बहुत से लोग अवॉइड (avoid)  करते हैं। यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि आपकी चटनी की बिक्री (sale of chutney)  सबसे अधिक होगी। जब आप अपने बढ़िया स्वाद  (great taste) देंगे तो रेस्टोरेंट में चटनी नहीं बनाएंगे। यह उत्पाद लगभग हर मौसम में समान रहता है। अब कितने प्रकार की चटनी टोटल हैं? नारियल चटनी (coconut chutney) से लेकर गुड़-इमली की चटनी  (D-Tamarind Chutney) तक, पूरी सूची इंटरनेट पर उपलब्ध है। यदि मुंह में पानी आने लगा है तो सर्च करें क्योंकि चटनी हर जगह लोकप्रिय है। आपको सिर्फ यह निर्धारित करना है कि आपके मार्केट (market)  में कौन सी वाली काम करती है। 

Best New Unique Business ideas in Hindi for Students 

विद्यार्थियों  (students) को सबसे अच्छा मौका मिलता है। स्ट्रीट फूड अकर्स या रेस्तरां  (Street food vendors or restaurants) में चटनी बनाने का काम कर सकते हैं। । एक साथ किलो में खरीदें। यानी सप्लाई लंबी नहीं होगी। चटनी बनाकर पैकेट  (package) बनाइए। वह खुद कर सकते हैं या OLA-UBER से भेज सकते हैं। इससे समय बचेगा और पढ़ाई कर सकेगा। 

Business ideas for Women in India 

महिलाओं  (women) का पेटेंट वर्षों से चटनी पर है। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों  (rural areas) में सिलबट्टे पर चटनी  (Chutney on Silbatta) बनाने का कार्य महिलाओं  (women) द्वारा किया जाता है। उनकी एक्सरसाइज  (exercise) भी होती है और चटनी में विशिष्ट स्वाद  (specific taste) मिलता है। आप केवल चटनी बनाने पर ध्यान देना चाहिए। उसकी गुणवत्ता और स्वास्थ्य  (quality and health)  ध्यान देना चाहिए। पैकिंग और वितरण के लिए कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते हैं। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी  (Retired Government Employees) इस बिजनेस में निवेश (investment) करके न केवल उच्च रिटर्न (High returns)  कमा सकते हैं बल्कि सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं, जहां वे दूसरों की प्रेरणा  (Inspiration) बनते हैं। आपका किस्सा सुनाया जाता है।  जबकि खाद्य उत्पादों में काफी अच्छा लाभ मार्जिन  (profit margin) होता है, चटनी के व्यवसाय  (chutney business) में इससे भी अधिक लाभ होता है। यह उत्पाद सीजनल (product season)  है। इसलिए इसकी उत्पादन लागत बहुत कम है। बड़े स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है। बस परिवहन  (bus transportation) थोड़ा अधिक खर्च करता है। सारे खर्चे काट देने के बाद भी कम से कम 25% प्रतिशत नेट प्रॉफिट मिलता है।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर