Weather Update: आज आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने राज्य का पूरा मौसम अपड़ेट

Weather Update: आज के मौसम अपडेट में जानें आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट। अपने राज्य का विस्तृत मौसम पूर्वानुमान और सुरक्षा उपायों की जानकारी प्राप्त करें। मौसम की ताजा जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को पढ़ें!

Weather Update: आज आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने राज्य का पूरा मौसम अपड़ेट
Weather Update || ।mage Source Social Media

Weather Update:  नई दिल्ली: देश के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ और बारिश से राहत मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग (meteorological department) ने गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और राजस्थान (Gujarat, Coastal Andhra Pradesh, Arunachal Pradesh, Central Maharashtra and Rajasthan) सहित आठ राज्यों के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश में मौसम की मार के कारण लगभग छह लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के निर्देश पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan)  बाढ़ और बारिश से प्रभावित आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा का जायजा लेने पहुंचे। इसके बाद, उन्होंने बुधवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "संकट की इस घड़ी में केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के साथ है। हम मुश्किलों से उबरने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेंगे।

इसके अलावा, राजस्थान में भी बारिश (Rain in Rajasthan also)  के कारण हालात काफी बिगड़ गए हैं। हाल ही में हुई बारिश के चलते सवाई माधोपुर के मदोली गांव में एक मकान ढह गया, जिससे एक व्यक्ति की दुखद मौत हो गई। यह घटना इस बात का संकेत है कि बारिश के कारण स्थिति कितनी गंभीर हो सकती है। पिछले 24 घंटे में बाड़मेर, जोधपुर सहित कई जिलों में लगातार बरसात हो रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने इस बात की आशंका जताई है कि प्रदेश के दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। 

इस भारी बारिश के चलते न केवल जनजीवन प्रभावित हो रहा है, बल्कि कृषि और बुनियादी ढांचे पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। किसानों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि अत्यधिक बारिश फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा, स्थानीय प्रशासन (local administration)  को भी इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा, ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति का सामना किया जा सके। सभी नागरिकों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है, ताकि वे सुरक्षित रह सकें और किसी भी प्रकार की अनहोनी से बच सकें।

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा