Himachal 1500 Rupees Scheme: हिमाचल की महिलाओं को बड़ा झटका, अब सिर्फ परिवार की एक महिला को मिलेगा 1500

Himachal 1500 Rupees Scheme: मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि एक परिवार से एक ही महिला को 1500 रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी। मंत्री शांडिल ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना पर शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी।

Himachal 1500 Rupees Scheme: हिमाचल की महिलाओं को बड़ा झटका, अब सिर्फ परिवार की एक महिला को मिलेगा 1500
Himachal 1500 Rupees Scheme || ।mage Source Social Media

Himachal 1500 Rupees Scheme:  ​शिमला: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल (Social Justice and Empowerment Minister Colonel Dhaniram Shandil) ने कहा कि हिमाचल के एक परिवार से एक ही महिला को 1500 रुपये (1500 Rupees ) की सम्मान राशि दी जाएगी। डेढ़ वर्ष में योजना के लिए 7,88,784 महिलाएं (18 से 60 वर्ष) ने आवेदन किया है। योजना वर्ष 2024-25 में 2284 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

अब तक 28,249 महिलाओं को पैसा दिया गया है। 2,384 आवेदन आवश्यक योग्यताओं (qualifications) को पूरा नहीं करने पर रद्द किए गए। अपात्र महिलाओं को धन नहीं मिलने के कारण सत्यापन समय लेगा। विधानसभा उपचुनाव (assembly by-election) में भी देरी हुई है। मंत्री शांडिल (Minister Shandil)  ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना (Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana) से जुड़े सवाल पर शुक्रवार को प्रश्नकाल में यह जानकारी दी।

विपक्ष का विरोध और गारंटी को पूरा नहीं करने का आरोप

शांडिल के बयान को लेकर सदन में बहुत हंगामा हुआ। चुनावी गारंटी (electoral guarantee) को पूरा नहीं करने का आरोप विपक्ष ने लगाया। चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 18 से 60 वर्ष की महिलाओं को 1,500 रुपये देने का वादा किया था, भाजपा विधायक राकेश जम्वाल ने बताया। अब केवल 25 हजार महिलाओं को पैसा दिया गया है। कांग्रेस ने चुनाव के दौरान जुमले कहे। झूठी गारंटी (false guarantee) ने महिलाओं को धोखा दिया है। सरकार की मंशा पर भी भाजपा के अन्य विधायकों (MLA)  ने सवाल उठाया।

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा