Traffic Rules Update: मोटरसाइकिल और स्कूटर राइडर हो जाए सावधान, अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान

Traffic Rules Update: हाल ही में ट्रैफिक नियमों में बदलाव हाेने के बाद कई लोगों को इस बारे जानकारी नहीं है कि हाल ही में हुए इस अपडेट में क्या कुछ खास है। आज हम आपको Traffic Rules Update के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। यदि आप बाईक या स्कूटी चलाते है तो आपके लिए यह Traffic Rules Update जानना बेहद जरूरी है।

Traffic Rules Update: मोटरसाइकिल और स्कूटर राइडर हो जाए सावधान, अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान
Traffic Rules Update

Traffic Rules Update: नई दिल्ली:  हाल ही में ट्रैफिक नियमों में बदलाव हाेने के बाद कई लोगों को इस बारे जानकारी नहीं है कि हाल ही में हुए इस अपडेट में क्या कुछ खास है। आज हम आपको Traffic Rules Update के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। यदि आप बाईक या स्कूटी चलाते है तो आपके लिए यह Traffic Rules Update जानना बेहद जरूरी है। ताकि आपके किसी तरह का कोई चालन न भरना पड़े। ट्रैफिक पुलिस इसके लिए 1000 से 2000 रुपये तक का चालान कर सकती है। Traffic Rules Update के बावजूद कई लोग हेलमेट नहीं पहनते या पहनते हुए भी गलतियाँ करते हुए नजर आते है। ऐसे में  हेलमेट को सही तरीके से लगाने के बारे में आज हमें आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है। ताकि आप भी भारी भरकम चालान से बच सके। 

हेलमेट कैसे पहनें

टू-व्हीलर पर सवार होते समय हेलमेट पहनना बेहद जरूरी है, खासकर दुर्घटनाओं के दौरान सिर को बचाने के लिए हेलमेट आपको सुर​क्षित रखता है। Traffic Rules Update के अनुसार हेलमेट पहनने के बाद उसकी स्ट्रिप को सही से लगाना बेहत ज़रूरी है। कई लोग चालान से बचने के लिए हेलमेट पहनते हैं, लेकिन उसकी स्ट्रिप नहीं लगाते है  जो कि नियमों का उल्लंघन करना है। ऐसे में आपको उसी बात का भी चालान हो सकता है।

2000 रुपये का चालान

भारत सरकार ने 1998 में मोटर वाहन अधिनियम में हाल ही में बड़े बदलाव किए हुए हैं। Traffic Rules Update के तहत अब बिना हेलमेट पहने टू-व्हीलर चलाने पर 2000 रुपये का चालान हो सकता है। अगर आपने हेलमेट पहना है, लेकिन उसकी पट्टी को सही से नहीं बांधा हुआ है। ऐसे में आपको ट्रैफिक पुलिस कही भी पकड़ सकती है। जिसके बार आप जानते ही हैआपके मोबइल पर सीधे दो हजार चालान का मेसिज देखने को मिलेगा। इसलिए, हेलमेट को सही से पहनने में कोई चूक न करें।

ISI मार्क वाला हेलमेट पहनना अनिवार्य

Traffic Rules Update के अनुसार, केवल ISI मार्क वाला हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है। अगर आपका हेलमेट ISI मार्क का नहीं है, तो 1000 रुपये का चालान लगाया जा सकता है। इसलिए, बाइक या स्कूटर चलाते समय ISI मार्क वाले हेलमेट का ही उपयोग करें, ताकि आप मोटर व्हीकल अधिनियम की धारा 194D MVA के तहत किसी जुर्माने से बच सकें।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर