OMG: जैसलमेर से ऑटो लेकर Shimla पहुंचे अमेरिकी सैलानी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान! ।। Himachal Shimla News

OMG: जैसलमेर से ऑटो लेकर Shimla पहुंचे अमेरिकी सैलानी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान! ।। Himachal Shimla News

Himachal Shimla News: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी और पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) एक बार फिर पर्यटकों से भर गई है। शिमला अब विदेशी सैलानियों (foreign tourists) से भी भरता जा रहा है. देश भर से पर्यटक आते हैं।  शिमला में शुक्रवार को विदेश से आए सैलानियों ने सबका ध्यान आकर्षित किया। वास्तव में, सैलानी बस या कार में नहीं बल्कि ऑटो में शिमला घूमने पहुंचे हैं। शिमला शहर में सफर करने के लिए ऑटो चलाना आम नहीं है। यही कारण है कि यह हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सैलानी चार दिन पहले अमेरिका से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे। इन पर्यटकों ने फिर दिल्ली से राजस्थान की बस ली। जैसलमेर, राजस्थान, से विदेशी सैलानियों ने किराए पर एक ऑटो लिया। यह सैलानी इसी ऑटो में लेह जाकर रेसिंग करेगा। इसके लिए लगभग 25 टीम हिमाचल पहुंची हैं और पूरी यात्रा ऑटो में की जाती है। 10 लीटर का पेट्रोल टैंक इसे 180 किलोमीटर तक चलाता है।

विभिन्न देशों से सभी टीमें हिमाचल पहुंची
क्विंटन और मिंच ने रिक्शा रन हिमालय के लिए लेह की ओर निकलते हुए बताया कि वे दोनों व्यवसायिक रेसर हैं और ऑटो रेसिंग करते हैं। इस दौड़ में लगभग बीस टीम शामिल हैं। विभिन्न देशों से सभी टीमें हिमाचल पहुंची हैं। उन्होंने बताया कि वे भी हॉलीवुड में फिल्म बनाते हैं। मिंच ने दुबई में बनाई गई एक बॉलीवुड फिल्म में भी काम किया है। रेस करने वाले क्विंटन के पास 1959 में अपने दादा द्वारा बनाया गया एक कैमरा भी है। क्विंटन भी अपनी इस यात्रा को इसी पुराने कैमरा से शूट कर रहे हैं।

अमेरिका से दिल्ली राजस्थान होते हुए हिमाचल पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि पहाड़ों पर यात्रा करना पूरी तरह सुरक्षित है। रास्ते में उन्हें कोई मुसीबत नहीं आई। लेकिन सड़क किनारे कुछ स्थानों पर लैंडस्लाइड हुए। यहां भी प्रशासन मुस्तैदी से काम कर रहा है और माहौल पूरी तरह सुरक्षित है। देश भर में गर्मी है और पहाड़ों में सुंदर मौसम है।