Ration Card E-Kyc Process: राशन कार्ड वालों के लिए एक और नई समस्या, जल्द नहीं किय यह काम ताक कट जाएगा नाम

Ration Card E-Kyc Process:  नई दिल्ली:  केंद्रीय सरकार के राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी (E-Kyc) करना अनिवार्य कर दिया हुआ है।  यदि राशन कार्डधारक ई-केवाईसी नहीं करवाते है तो उनका नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा।

Ration Card E-Kyc Process: राशन कार्ड वालों के लिए एक और नई समस्या, जल्द नहीं किय यह काम ताक कट जाएगा नाम

Ration Card E-Kyc Process:  नई दिल्ली:  केंद्रीय सरकार के Ration Card के लिए E-Kyc (E-Kyc) करना अनिवार्य कर दिया हुआ है।  यदि Ration Cardधारक E-Kyc नहीं करवाते है तो उनका नाम Ration Card लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा। जिसके बाद आपकों सरकार की ओर से Ration Card को लेकर चलाई  गई योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। E-Kyc करनवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 है। लाभार्थी को Ration Card को E-Kyc के साथ लिंक करना होगा। यदि आपने अभी तक यह दोनों काम नहीं करवाए है तो करवा लिजिए ताकि आपको किभी प्रकार को कोई नुक्सान न हो। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोजगार के लिए बहुत से लोग दूसरे राज्य जाते हैं। ऐसे में दूसरे राज्य में भी Ration Card का लाभ लेने के लिए E-Kyc करवाना जरूरी कर दिया गया है। लाभार्थी को E-Kyc पूरा होने पर राशन आसानी से दूसरे राज्य के राशन डिपो पर मिलेगा।

Ration Card E-Kyc Process कैसे होगा

लाभार्थी को Ration Card का E-Kyc करने के लिए राशन दुकान पर अपना Ration Card और आधार कार्ड ले जाना होगा। यहां उसे आधार कार्ड डिटेल्स के साथ बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन भी करवाना होगा। अगर चार बार बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन सफल नहीं होता, तो लाभार्थी तीन महीने के बाद दोबारा वेरिफिकेशन करवा सकता है।

Ration Card पर मोबाइल नंबर को लिंक करें

लाभार्थी Ration Card के अलावा अपना मोबाइल नंबर भी बदलवा सकते हैं। Ration Card के मालिक को ही मोबाइल नंबर बदलने का अधिकार है। यदि Ration Card में किसी मेंबर की गलत जानकारी दी गई है तो मुखिया ही इसे सही करने का अधिकार रखता है।

 

यह भी पढ़ें ||  Fixed Deposit : अपने नाम के बजाय पत्नी के नाम से कराएं एफडी, एक साल में चमक जाएगी पूरी किस्मत

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर