Wrong UPI Payment || गलत UPI ID पर हो गया है पैसा ट्रांसफर, तो जल्द करें ये काम, पाई-पाई पैसा मिलेगा वापस

Wrong UPI Payment
Wrong UPI Payment || गलत UPI ID पर हो गया है पैसा ट्रांसफर, तो जल्द करें ये काम, पाई-पाई पैसा मिलेगा वापस
Wrong UPI Payment || Image credits ।। सोशल मीडिया

Wrong UPI Payment ||  देश में यूनिफाइड Payment इंटरफेस (Unified Payments Interface) की क्रांति हुई है। इसने लेनदेन की आदतों को बदल दिया है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे भेजना होगा या दुकानों पर Payment करना होगा। UPI ने सब कुछ बहुत सरल और तेज बनाया है।

Wrong UPI Payment ||  देश में यूनिफाइड Payment इंटरफेस (Unified Payments Interface) की क्रांति हुई है। इसने लेनदेन की आदतों को बदल दिया है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे भेजना होगा या दुकानों पर Payment करना होगा। UPI ने सब कुछ बहुत सरल और तेज बनाया है। आपका Money तुरंत QR स्कैन के माध्यम से सुरक्षित रूप से भेजा जाता है और भुगतान किया जाता है। हालाँकि, अक्सर लोग किसी और के खाते में Money डाल देते हैं। उसके बाद, हमारा Money अब कैसे वापस मिलेगा, इस पर चिंतित होते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहाँ कुछ ऐसे सुझाव हैं। जिससे आप आसानी से अपने पैसे वापस पा सकते हैं। इसके लिए आप बैंक के सेवा कॉल सेंटर पर फोन करके शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप शिकायत ऑनलाइन NPCI पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।

जब गलत यूपीआई भुगतान होता है, तो सबसे पहले बैंक के customer service सेंटर को फोन करें। आप चाहें तो UI सेवा प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं। आप भी शिकायतों को 18001201740 टोल फ्री नंबर पर फोन करके दर्ज कर सकते हैं। जिसमें भुगतान की पूरी जानकारी दी जाएगी। RBI ने भी लोगों को इस बारे में बताया था। RBI के नियमों के अनुसार, आप अपने Payment सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत भुगतान की जानकारी देकर रिफंड को जल्दी पा सकते हैं। GPay, PhonePe, Paytm या UPI ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट पर कॉल करके मामले की जानकारी देनी होगी।

NPCI पोर्टल पर शिकायत करें || Wrong UPI Payment ||

NPCI पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं अगर आप customer service से मदद नहीं पाते हैं। इसके लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें। NPCI की आधिकारिक वेबसाइट सबसे पहले देखें। फिर Connect पर क्लिक करें। इसके बाद पूछे गए सभी विवरण भरें। इसमें नाम, ईमेल आईडी सहित सभी विवरण भरना होगा। इसे सब्मिट करने के बाद, विवाद समाधान मॉडल को चुनें। हस्तांतरण विवरण कंप्लेंट सेक्शन के तहत डालें। जिसमें UPI ट्रांजेक्शन आईडी, वर्चुअल Payment एड्रेस, भुगतान की गई रकम, भुगतान की तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल होंगे। गलती से स्थानांतरित किए गए दूसरे खाते का कारण चुनें। इसके बाद सब्मिट करें।

शिकायत करने का समय || Wrong UPI Payment ||

लापरवाही की शिकायत तुरंत करें। शिकायत तीन दिन के भीतर करनी चाहिए। बाद में शिकायत करने पर Money वापस नहीं आता।

यह भी पढ़ें ||  Jio Best Recharge Plan || जियो का सुपरहिट प्लान, सिर्फ 8 रुपये रोजाना के खर्च में मिलेगी 90 दिनों की वैलिडिटी