Premanand Ji Maharaj: भगवान पर बच्चों का नाम रखने को लेकर क्या बोले प्रेमानंद महाराज? जानें सही है या गलत

Premanand Ji Maharaj: हालांकि, कई बार लोग बच्चों का नाम अलग-अलग तरीके से लेने लगते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि कहीं भगवान का अपमान तो नहीं हो रहा है. भगवान के नाम पर बच्चों का नाम रखना कितना सही है, इसको लेकर एक शख्स ने प्रेमानंद महाराज से सवाल किया.

Premanand Ji Maharaj: भगवान पर बच्चों का नाम रखने को लेकर क्या बोले प्रेमानंद महाराज? जानें सही है या गलत
Premanand Ji Maharaj || ।mage Source Social Media

Premanand Ji Maharaj:  माता-पिता (Parents) अपने बच्चों का नाम रखने के लिए खूब रिसर्च  (Research) करते हैं. इनमें से कई पैरेंट्स (Parents) अपने बेबी का नाम भगवान (God)  पर भी रखते हैं. हिंदू धर्म  (hinduism) में माना जाता है कि देवी-देवताओं (Gods and Goddesses)  के नाम पर बच्चों का नाम रखने पर उन्हें भगवान (God)  का आशीर्वाद मिलता है. हालांकि, कई बार लोग बच्चों का नाम अलग-अलग तरीके से लेने लगते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि कहीं भगवान (God)  का अपमान (Insult) तो नहीं हो रहा है. भगवान के नाम पर बच्चों का नाम रखना कितना सही है, इसको लेकर एक शख्स ने प्रेमानंद महाराज (Premanand Ji Maharaj)  से सवाल किया.

उन्होंने पूछा बच्‍चे का नाम कॉपी, सरकारी दस्‍तावेजों  (government documents) आदि कई जगह लिखना होता है और वे जाने-अनजाने (Unknowingly)  में हमारे द्वारा या स्‍कूल, सरकारी दफ्तरों (schools, government offices) द्वारा कहीं भी रख दिए जाते हैं.  कई जगह लोग बच्चे को अलग-अलग तरीके से पुकारते हैं. क्‍या ऐसे में भगवान (God)  के नाम की अवमानना  (Insult) का दोष तो नहीं लगता है. 

इस पर Premanand Ji Maharaj ने कहा कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए बच्‍चे के घर का नाम या पुकारने वाला नाम भगवान (God) के नाम पर रखें. इससे आप भगवान का स्मरण भी कर लेंगे और बच्चे को पुकारने पर भगवान का अपमान भी नहीं होगा.  प्रेमानंद  (Premanand) ने कहा कि आप ऐसा भी कर सकते हैं. बच्‍चे का सांसारिक (mundane) नाम अलग रखें. इससे आपकी दुविधा भी समाप्त हो जाएगी. 

प्रेमानंद महाराज के अनुसार, भगवान के नाम पर बच्चों का नाम रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. घर का नाम और पुकारने वाला नाम अलग रखें: भगवान के नाम पर घर का नाम या पुकारने वाला नाम रखें, ताकि भगवान का स्मरण हो और बच्चे को पुकारने पर भगवान का अपमान न हो।
  2. सांसारिक नाम अलग रखें: बच्चे का सांसारिक नाम अलग रखें, ताकि आपकी दुविधा समाप्त हो जाए और भगवान के नाम की अवमानना का दोष न लगे।
  3. नाम का सम्मान करें: भगवान के नाम का सम्मान करें और बच्चे को पुकारने से पहले सोचें कि कहीं भगवान का अपमान तो नहीं हो रहा है।

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा