APL Ration Card : हिमाचल के APL परिवारों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से राशन की मात्रा में नहीं होगी कटौती

APL Ration Card :  हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)  में लाखों एपीएल परिवारों (apl families) को डिपुओं के माध्यम से मुफ्त राशन (free ration) मिलने की खबर राहत भरी है। केंद्र से गेहूं और चावल (wheat and rice) के कोटे में 410 मिट्रिक टन (410 metric tons) की कमी के बाद भी राज्य सरकार (state government) ने अगले महीने डिपुओं में राशन (ration in depots) की मात्रा में कोई कमी नहीं की है।

APL Ration Card : हिमाचल के APL परिवारों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से राशन की मात्रा में नहीं होगी कटौती
APL Ration Card

APL Ration Card :  हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)  में लाखों एपीएल परिवारों (apl families) को डिपुओं के माध्यम से मुफ्त राशन (free ration) मिलने की खबर राहत भरी है। केंद्र से गेहूं और चावल (wheat and rice) के कोटे में 410 मिट्रिक टन (410 metric tons) की कमी के बाद भी राज्य सरकार (state government) ने अगले महीने डिपुओं में राशन (ration in depots) की मात्रा में कोई कमी नहीं की है।ऐसे में, अक्टूबर में एपीएल परिवारों (apl families) को 14 किलो आटा और 6 किलो चावल का कोटा प्रति राशन कार्ड (per ration card) मिलेगा। यह प्रसन्नता की बात है कि राज्य सरकार (state government) ने अगस्त 2023 से एपीएल परिवारों (apl families) को डिपुओं के माध्यम से दिए जाने वाले आटे और चावल  (wheat and rice) की मात्रा को कम नहीं किया है।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सस्ते राशन (cheap ration)  के कोटे को पहले हर दो से तीन महीने में घटाकर फिर से बढ़ाया जाता था, लेकिन पिछले एक साल से राशन (ration) की मात्रा में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे लाखों एपीएल परिवारों (apl families) को कुछ राहत मिली है।हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)  में सप्लाई और डिमांड (supply and demand) में अंतर होने से खुले बाजार में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें (prices of food items) आसमान छू रही हैं, जिससे ग्राहकों की डिपुओं (customers' depots) पर निर्भरता और अधिक बढ़ गई है।

20,542 मीट्रिक टन राशन (metric ton ration) का आवंटन

October month के लिए केंद्र  (centre) ने सस्ता राशन  (cheap ration) उपलब्ध कराया है। अगले महीने के लिए आवंटित किए गए सस्ते राशन  (cheap ration)  के कोटे में इस महीने की तुलना में 410 मीट्रिक टन (metric ton) का कट लगाया गया हैOctober month  के लिए केंद्र (centre) को 20,542 मीट्रिक टन राशन आवंटित (metric ton ration allocated) किया गया है।

14,179 मीट्रिक टन गेहूं (metric ton wheat) 6,363 मीट्रिक टन चावल (metric ton rice) इसके लिए निर्धारित हैं। वहीं, केंद्र (centre) ने सितंबर महीने के लिए 20,952 मीट्रिक टन राशन (metric ton ration) आवंटित किया था। हिमाचल ने इसमें 14,490 मीट्रिक टन गेहूं (metric ton wheat) और 6,462 मीट्रिक टन चावल (metric ton rice)  प्राप्त किए।ऐसे में केंद्र ने इस महीने की तुलना में अगले महीने के लिए एपीएल के कोटे (apl quota) में कमी की है। लेकिन अगले महीने एपीएल परिवारों को डिपुओं (deputies) के माध्यम से आटे और चावल (flour and rice) की मात्रा में कोई कमी नहीं आई, जो लाखों परिवारों को राहत देता है।

19 लाख से अधिक कार्ड धारक

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 19,65,589 लोग राशन कार्ड (ration card) रखते हैं। कुल 12,24,448 एपीएल परिवारों में 11,52,003 एपीएल कार्ड धारक (apl card holder)  हैं। साथ ही, 72,445 एपीएल परिवारों में टैक्स पेयर शामिल हैं। ऐसे में 44,19,312 पीएल और टैक्स पेयर कार्ड धारकों (Tax Payer Card Holders) में से 41,26,583 एपीएल हैं। साथ ही, 2,92,729 लोगों को टैक्स पेयर कहा जाता है।

 

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर