Ration Card KYC Deadline: एक दिन के बाद ब्लॉक हो जाएगा हिमाचल के इन कार्ड होल्डर्स का राशन कार्ड, तुरंत करें यह काम

Ration Card KYC Deadline: एक दिन के बाद ब्लॉक हो जाएगा हिमाचल के इन कार्ड होल्डर्स का राशन कार्ड,  तुरंत करें यह काम

​शिमला: हिमाचल प्रदेश में 23 लाख 87 हजार 443 लोगों ने आधार वेरिफिकेशन, यानी केवाईसी, नहीं करवाया है। इन लोगों ने खाद्य आपूर्ति विभाग से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद भी राशन कार्ड की केवाईसी नहीं कराई है। अभी भी दो दिन बचे हैं, इसलिए वे केवाईसी करवा सकते हैं। अगर राशन कार्ड की आधार वेरिफिकेशन अभी भी नहीं होती, तो इन राशन कार्ड होल्डरों को राशन नहीं मिलेगा।

उपभोक्ताओं को सस्ते राशन के डिपुओं में ई-केवाईसी (आधार संख्या) पंजीकृत करने के लिए सिर्फ 1 दिन हैं। उपभोक्ताओं का राशनकार्ड अस्थायी तौर पर ब्लॉक किया जाएगा अगर वे डिपुओं में ई-केवाईसी नहीं करते हैं। उपभोक्ता राशन कार्ड खो देंगे। उपभोक्ताओं को आधार संख्या पंजीकृत करवाने के बाद ही फिर से राशन मिलेगा। जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिमला पूर्ण चंद ठाकुर ने कहा कि ई-केवाईसी के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि व्यक्ति के नाम, जन्मतिथि, लिंग और अन्य जानकारियां आधार डाटा से सही हों। 30 सितंबर तक उपभोक्ता के राशनकार्ड अस्थायी रूप से बंद कर दिए जाएंगे अगर वे आधार और ई-केवाईसी से संबंधित जानकारी नहीं देते हैं.

आधार उपलब्ध करवाने के बाद ही वे राशन और आवश्यक वस्तुओं का लाभ ले सकेंगे। साथ ही, जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति पूर्ण चंद ठाकुर ने सभी जिला निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले जिला शिमला को पत्र लिखकर उपभोक्ताओं के आधार को राशनकार्ड से जोड़ने के लिए मोबाइल नंबर और ई-केवाईसी को अपडेट करने के लिए समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए कहा है। अकेले सोलन जिले में 73 प्रतिशत राशन कार्ड धारकों ने ही अभी ई-केवायसी करवाया है। याद रखें कि अगर आपने अपने राशन कार्ड की ई-केवायसी नहीं करवाई है तो कार्ड अस्थायी रूप से ब्लॉक (Card Blocked) कर दिया जाएगा और आप राशन की पात्रता से वंचित हो जाएंगे।

डिपुओं से सस्ता राशन लेने वालों को केंद्रीय सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, यानी केवाईसी, ऑनलाइन चेक करना होगा। परिवार के सभी सदस्यों का केवाईसी कराना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए, केंद्रीय सरकार ने राशन कार्ड धारकों को दो बार समय भी दिया है। राशन कार्ड धारकों को केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 15 अगस्त थी। इसे 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया, लेकिन बावजूद इसके बहुत से लोग केवाईसी नहीं कर पाए। सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए इसकी तारीख को फिर से 30 सितंबर कर दी है।

Ration Card eKyc अपडेट कैसे करें ?

  • Ration card e kyc अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने राशन दुकान में जाइये।
  • मुखिया एवं राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्य शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जायेंगे।
  • सभी सदस्य अपना – अपना आधार कार्ड साथ में लेकर जाएँ।
  • अब राशन दुकान संचालक को अपना आधार कार्ड प्रदान करें।
  • विक्रेता द्वारा ई-पॉस मशीन में बारी – बारी से सभी सदस्यों का आधार नंबर प्रविष्टि करेगा।
  • इसके बाद फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी पूर्ण हो जायेगा।
  • सभी सदस्यों का केवाईसी पूर्ण करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करवाना होगा।
  • इस तरह आप बहुत आसानी से राशन कार्ड में केवाईसी अपडेट कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें ऑनलाइन ?

1. epds.co.in वेब पोर्टल को ओपन करें

ration card hp list में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले हमें ePDS Transparency Portal, Himachal Pradesh सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट epds.co.in पर जाना है। यहाँ हमने इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक दे रहे है। इस लिंक के द्वारा आप सीधे वेबसाइट पर जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करेंगे

2. Ration Cards Depot Wise को चुनें

ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें लेफ्ट साइड में FPS Ration Card ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद नीचे अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे। राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए इसमें Ration Cards Depot Wise ऑप्शन को चुनें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

यह भी पढ़ें ||  Chmaba News | चंबा से पांगी रूट पर जा रही HRTC बस ट्रॉले से टकराई, बड़ा हादसा होने से टला

3. District और Block का नाम सर्च करें

इसके बाद आगे स्टेप में आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इसमें सबसे पहले अपना District का नाम सेलेक्ट करें। फिर इसी तरह Block का नाम भी सेलेक्ट कर लें। दोनों डिटेल्स सेलेक्ट करने के बाद Search बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें ||  Himachal News | लंबित परीक्षा के परिणाम घोषित करने पर सुक्खू सरकार ख़ामोश क्यों: जयराम ठाकुर

4. अपनी राशन दुकान सेलेक्ट करें

District और Block का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी राशन दूकान की लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में FPS ID एवं FPS Shop Name दिखाई देगा। आपका नाम जिस राशन दूकान के अंतर्गत आता है उसकी FPS ID को सेलेक्ट करें। जैसे हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

5. राशन कार्ड लिस्ट हिमाचल प्रदेश चेक करें

जैसे ही आप FPS ID सेलेक्ट करेंगे, उसके अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्ड हितग्राहियों की लिस्ट खुल जायेगा। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हो। इसी तरह आप हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों का राशन कार्ड लिस्ट को भी देख सकते हो।

एक राशन कार्ड की केवाईसी करने पर चार रुपए इंसेंटिव के तौर पर दिए जा रहे हैं. सरकार ने तय किया है कि कोई भी व्यक्ति प्रदेश के किसी भी डिपो में जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा सकता है. 5 हजार डिपुओं में की जा रही KYC: ई-केवाईसी प्रदेश के 5 हजार राशन डिपुओं में की जा रही है. केवाईसी के लिए आधार नंबर जरूरी है
एक राशन कार्ड की केवाईसी करने पर चार रुपए इंसेंटिव के तौर पर दिए जा रहे हैं. सरकार ने तय किया है कि कोई भी व्यक्ति प्रदेश के किसी भी डिपो में जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा सकता है. 5 हजार डिपुओं में की जा रही KYC: ई-केवाईसी प्रदेश के 5 हजार राशन डिपुओं में की जा रही है. केवाईसी के लिए आधार नंबर जरूरी है

Focus keyword