सरकार कह रही है राजनीति न करें लेकिन उनके व्यवहार में नहीं दिख रहा हैं : जयराम ठाकुर

सरकार कह रही है राजनीति न करें लेकिन उनके व्यवहार में नहीं दिख रहा हैं : जयराम ठाकुर

शिमला: नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार कह रही है कि आपदा पर राजनीति नहीं होनी चाहिये लेकिन यह बात उनके आचरण में कहीं दिखाई नहीं दे रही हैं। केंद्र सरकार हिमाचल की हर प्रकार से मदद कर रहा है और राज्य सरकार कह रही है कि केंद्र कोई मदद नहीं कर रहा है। यह उचित बात नहीं है। राज्य सरकार अपनी मांगे रखे, ज़्यादा नुक़सान हुआ है तो ज़्यादा मदद मिलनी चाहिए, यह मांग करना राज्य सरकार का अधिकार है। इसके साथ ही राज्य सरकार यह भी बताए की केंद्र की तरफ़ से क्या सहयोग मिला है। उन्हें बताना चाहिए कि उन्होंने आपदा प्रभावितों के लिए क्या किया है। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने आज महामहिम राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से शिष्टाचार भेंट की । दोपहर बारह बजे वह राज भवन पहुँचे। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने प्रदेश में आपदा से उपजे हालात पर चर्चा की।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि दो बार हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी प्रदेश का दौरा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री और मीडिया के सामने कह चुके हैं कि केंद्र हिमाचल की हर मदद करेगा। तीन-तीन बार मैं दिल्ली जाकर गृहमंत्री समेत सभी नेताओं से मिल चुका हूँ। सड़क और परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ख़ुद आकर आपदा से हुए नुक़सान का जायज़ा लेकर गये हैं और सड़कों को सही करने के बारे में कहा है। सभी फ़ोर लेन और नेशनल हाईवे के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पुलों, सड़कों और लिंक रोड को एनएचएआई द्वारा दुरुस्त करवाने की घोषणा कर चुके हैं। राज्य सरकार को सीआरएफ़ के तहत 400 करोड़ रुपये दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के बाद से मैं तीन बार दिल्ली जाकर प्रदेश में हुए नुक़सान के बारे में बताया। प्रदेश का पक्ष रखा और इस आपदा में ज़्यादा से ज़्यादा सहयोग करने का आग्रह किया।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि विधान सभा का सत्र बुलाना राज्य सरकार पर निर्भर करता है। सरकार जब चाहेगी हम तैयार हैं। मानसून सत्र 15 अगस्त तक हो जाता है। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक स्वयं विधान सभा सत्र की माँग कर रहे हैं। यह बातें उन्होंने महामहिम से मुलाक़ात के बाद पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में कही।

हर प्रकार के सहयोग के बाद यह कहना कुछ नहीं मिला दुर्भाग्यपूर्ण हैं
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश की हर प्रकार मदद की जा रही है। राहत और बचाव कार्य से लेकर रोड इन्फ़्रास्ट्रक्चर सही करने में केंद्र पूरा सहयोग कर रहा है। बीते कल ही 200 करोड़ रुपये की चौथी किश्त केंद्र सरकार द्वारा जारी कि गई है। इसके पहले ही 554 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा आपदा राहत के लिए जारी किया जा चुका है। एनडीआरएफ़, सेना, वायु सेना सब काम पर लगे हैं और राहत और बचाव कार्य कर रहे हैं। इसके बाद भी राज्य सरकार का यह कहना कि केंद्र सरकार से कोई सहयोग नहीं मिला, आपदा राहत में जुटे लोगों का भी अपमान हैं।

यह भी पढ़ें ||  हिमाचल में जियो व एयरटेल को छोड़कर BSNLमें पोर्ट करने लगे नंबर, 249 रुपए का प्लान सबसे बेहतर

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए प्रदेश को दिये 2643 करोड़
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चरण-3 के तहत हिमाचल प्रदेश को 2643 करोड़ रुपये दिये हैं। इस स्वीकृत राशि से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की लगभग 2,683 किलोमीटर लंबी 254 सड़कों के विस्तारीकरण और उनके दुरुस्तीकरण का काम होगा। क्या यह सब सहयोग नहीं हैं।

यह भी पढ़ें ||  पांगी से चंबा के लिए HRTC बस सेवा शुरू, घाटी की 19 पंचायतों के लोगों को मिली राहत

सुपर स्टोरी

Top-10 Richest Indians | ये हैं देश के 10 सबसे बड़े अरबपति... चौथे नंबर पर 74 साल की महिला का दबदबा Top-10 Richest Indians | ये हैं देश के 10 सबसे बड़े अरबपति... चौथे नंबर पर 74 साल की महिला का दबदबा
Top-10 Richest Indians |  भारतीय कारोबारी घरानों का दुनिया में डंका है और देश में तेजी से अमीरों की तादाद...
Most Expensive Way in India | ये है भारत का सबसे महंगा रास्‍ता, आने-जाने पर लगता हैे तगड़ा पैसा!
IAS Ishita Kishor | शहीद पिता की बेटी UPSC क्रैक कर बनीं ऑल इंडिया टॉपर, रैंक 1 के साथ हासिल किया IAS का पद
AIIMS Doctor Salary || एम्स में तैनात MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? पढ़ाई पूरी करते ही मिलती है मोटी रकम
Colonel Sapna Rana | गांव की लड़की से सेना की अफसर, मिलिए हिमाचल की पहली महिला कर्नल सपना राणा से
World's Youngest Billionaire | ये 19 साल की लड़की दुनिया की सबसे युवा अरबपति, दौलत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश!
Driving License Rule | ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान! बिना RTO जाए मिलेगा ये लाइसेंस, जानें नियम
Zscaler CEO Jay Chaudhry Life | किसाने के बेटे ने गरीब देखकर खड़ा किया 96,000 करोड़ का बिजनेस, जानिए इस बिजनेस मैंन की सफल कहानी
Amazon Prime Day Sale || Amazon Prime Day Sale में बंपर डिस्काउंट, आधी कीमत पर खरीद सकेंगे ये प्रोडक्ट्स
गजब! क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच, इस टीम ने सिर्फ 12 गेंद में ठोंक डाले 61 रन

यह भी पढ़ें