Jukaru Utsav 2024 || कल से पंगवाल समूदाय मनायेगा जुकारू उत्सव, बड़ो के पैर छू-कर पूछते हैं, “तगड़ा थीयां ना”

Jukaru Utsav 2024 ||  कल से पंगवाल समूदाय मनायेगा जुकारू उत्सव, बड़ो के पैर छू-कर पूछते हैं, “तगड़ा थीयां ना”

Jukaru Utsav 2024 ||  हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र पांगी में आज भी प्राचीन परंपराएं जिंदा हैं। दुर्गम क्षेत्र पांगी के लोग एक माह तक जुकारू पर्व मनाते हैं।शुक्रवार यानी कल विधिवत रूप से पुरानी परंपरा का निर्वहन करते हुए इस उत्सव की शुरूआत की जाएगी। लंबे समय से जुकारू उत्सव को मनाने की परंपरा पांगी घाटी के अलावा बाहरी राज्यों और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बसे पांगी घाटी के लोगों में इस उत्सव को लेकर खासा उत्साह रहता है।

घाटी में मौसम के खुलने के बाद लोग एक-दूसरे घरों में जाकर उनका कुशलक्षेम पूछते हैं। शुक्रवार को सिलह उत्सव के साथ घाटी के लोगों ने सुबह चार बजे घर के नजदीक के प्राकृतिक जल स्रोत से पानी भरा और परिवार के सदस्यों के साथ पूजा-अर्चना की। उत्सव की तैयारियां के रूप में घरों को लिपाई-पुताई का कार्य करते हैं, साथ ही बलि राज के चित्र अपने घरों में बनाते हैं। जुकारू का त्योहार समूची पांगी घाटी में एक जैसा मनाया जाता है।

इस त्योहार को घाटी की शान और प्राण मानना अतिशयोक्ति नहीं होगा। इसी त्योहार पर घाटी की परम्परा कायम है। जुकारू को तीन चरणों में मनाया जाता है। कई दिन पहले से लोग इसकी तैयारियां शुरू कर देते हैं घरों को सजाया जाता है। घर के अन्दर लिखावट के माध्यम से लोक शैली में अल्पनाएं रेखांकित की जाती हैं। पकवान विशेष मण्डे पकाए जाते हैं तथा अन्य सामान्य पकवान भी बनाए जाते हैं। सिल्ह की शाम को घर के मुखिया द्वारा भरेस (भंगड़ी) और आटे के बकरे बनाए जाते हैं। बकरे बनाते समय कोई भी किसी से बातचीत नहीं करता है। पूजा की सामग्री को एक अलग कमरे में ही रखा जाता है। रात्रिभोज के उपरांत गोवर की लिपाई जिसे चीका कहते हैं, की जाती है। गोमूत्र और गंगा जल छिड़का जाता है। गेहूं के आटे या जी के सत्तुओं से मण्डप लिखा जाता है। 

जुकारू उत्सव 2024 पर विज्ञापन प्रका​शित करने के लिए संपर्क करें । [email protected]

सुपर स्टोरी

Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल! Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल!
Credit Card | आज Credit Card का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। जितनी अधिक ट्रांजेक्शन करेंगे, उतनी अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी...
Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़
Jaya kishori : श्रीकृष्ण के अलावा, ये भी हैं जया किशोरी के प्रिय भगवान!
Online Fraud : App Download करने से पहले यहां समझ ले सही तरीका, वरना वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Worst Combination With Curd: गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!