Himachal News : कांगड़ा में सरकारी योजना के नाम पर महिला से 20 हजार की ठगी

Himachal News : कांगड़ा में सरकारी योजना के नाम पर महिला से 20 हजार की ठगी

Himachal News: कांगड़ा: डिजिटल दुनिया में बदलते समय के साथ ठगी के तरीके भी बदल रहे हैं। देहरा उपमंडल ने साइबर ठगी के दो मामले दर्ज किए हैं।

दो किस्तों में 20,700 रुपए निकाले गए

पुलिस ने बताया कि पहला मामला ज्वालामुखी के निकट गुम्मर का था। यहां, किसी ने रेणु बाला नाम की एक महिला को फोन पर बच्चे के जन्म पर पांच हजार रुपये देने की सरकारी योजना बताई। शातिर ने बहाने से महिला का विश्वास जीतकर उसके बैंक खाते और डेबिट कार्ड की जानकारी भी ली। बाद में मोबाइल फोन पर आई ओटीपी की मदद से दो किस्तों में 20,700 रुपए निकाले गए। 9 सितंबर को मामला हुआ है। रेणु ने खुद से हुई ठगी की जानकारी मिलने पर देहरा पुलिस के साइबर क्राइम सेल से संपर्क किया।देहरा साइबर क्राइम सेल ने तुरंत कार्रवाई की है और जांच शुरू कर दी है। वहीं पुलिस ने ठगी हुई रकम सुरक्षित रखी है। कुछ दिन बाद उसके खाते में पूरा पैसा वापस आ गया।

रानीताल क्षेत्र का दूसरा मुद्दा

रानीताल क्षेत्र दूसरा मुद्दा है। रानीताल से जुड़े एक गांव की आशा भी ऐसी है। यहां भी, उसे बच्चे के जन्म पर पांच हजार रुपये मिलने का भरोसा देकर ठगों ने ओटीपी मांगा, फिर उसके खाते से लगभग 10 हजार रुपये उड़ा लिए। महिला आशा ने इसकी सूचना पुलिस को तुरंत दी। साइबर क्राइम सेल देहरा में मामला पहुँचा। साइबर क्राइम सेल ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए महिला को 10 हजार रुपये भी वापस कर दिए।

यह भी पढ़ें ||  Himachal News | लंबित परीक्षा के परिणाम घोषित करने पर सुक्खू सरकार ख़ामोश क्यों: जयराम ठाकुर

उधर, डीएसपी देहरा अनिल कुमार ने कहा कि लोगों को किसी भी अनजान व्यक्ति को बैंक खाते और ओटीपी जैसी जानकारी न देना चाहिए। यदि किसी को फिर भी धोखा लगता है, तो जल्दी से पुलिस से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें ||  Chmaba News | चंबा से पांगी रूट पर जा रही HRTC बस ट्रॉले से टकराई, बड़ा हादसा होने से टला