पांगी: मनरेगा में भ्रष्टाचार, दिन भर मजदूरी की और दो सयम ऑनलाईन फोटो लगाई, फिर भी मनरेगा ऐप पर लगा दी Absent

पांगी: मनरेगा में भ्रष्टाचार, दिन भर मजदूरी की और दो सयम ऑनलाईन फोटो लगाई, फिर भी मनरेगा ऐप पर लगा दी Absent

पांगी: जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी के ग्राम पंचायत करयास में मनरेगा में काफी धांधली हो रही है। इसको लेकर ग्रामीण बीडीओ पांगी से भी मिल चुके है। मनरेगा में दो समय हाजिरी व फोटो लगाने के बावजूद भी मनरेगा की बेवसाईट पर अनुपस्थित दर्ज कर दिया गया है। हालांकि मनरेगा की वेबसाईट पर जब चेक किया गया तो उस पर मजदूरी की फोटो दिखाई दे रही है। लेकिन हाजिरी लिस्ट में उस अनुपस्थित कर दिया गया है। मामला पांगी के ग्राम पंचायत करयास का है।

जहां पर पंचायत की ओर से पक्का मार्ग प्रेम नाथ के घर से पनिहारा नामक स्थान तक का वर्क आर्डर लगाया गया है। जिसकी मस्टोल नंबर 2406 ऑनलाईन मनरेगा वेबसाइट पर पंजीकृत की गई है। साथ ही मोबाईल App पर यह मस्टोल हरी कृष्ण के नाम पर पंचायत की ओर से जारी की गई है। लेकिन इसमें काफी धांधलियां की जा रही है। मनरेगा की वेबसाइट से निकाले गए डाटा के मुताबिक 23 सितंबर को चंचलो व देवराज मनरेगा के कार्य पर उपस्थित थी दोनों से ऑनलाईन ऐप के माध्यम से फोटो भी लगाई हुई है। लेकिन मनरेगा की हाजिरी लिस्ट पर Absent लगा दी गई है। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए बीडीओ पांगी एसएस मेहता ने बताया कि इस तरह का अगर कोई मामला है तो उसे जीआरएस से सुधार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेटवर्क की समस्या से यह दिक्कत आती है। लेकिन जैसे ही पंचायत में बताया जाए तो उसी समय सुधार की जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मनरेगा एप पर हाजिरी लगाने का जिम्मा वार्ड सदस्य को दिया गया है। लेकिन वार्ड सदस्य ने दो लोगों की हाजिरी काट दी है। लेकिन फोटो काटना भूल गया। इस संबंध में महिला ने बीडीओ पांगी से ​शिकायत की हुई है। आपको बता दें कि  प्रदेश में मनरेगा मजदूरों की हाजिरी अब ऐप के जरिए लगेगी। ऐसे में अब कोई भी मजदूर फर्जी हाजिरी नहीं लगवा पाएगा। पंचायती राज विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने राज्यों को मनरेगा के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों को व्यक्तिगत लाभार्थी योजना व परियोजना को छोडक़र कामगारों की हाजिरी एनएमएमएस नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग ऐप के माध्यम से लगाने के निर्देश जारी किए हैं। यह प्रावधान पहली जनवरी, 2023 से लागू की हुई है।  इस ऐप के प्रयोग से मनरेगा के तहत रोजगार की मांग पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही कार्य स्थल पर कामगारों के लिए किसी तरह की बाधा उत्पन्न होगी बल्कि इससे उन्हें वास्तविक समय में हाजिरी लगाने की सुविधा सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें ||  weather of Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश के मौसम पर बड़ा अपडेट, इन जिलों में होगी भारी बारिश; IMD का येलो अलर्ट

सुपर स्टोरी

Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल! Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल!
Credit Card | आज Credit Card का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। जितनी अधिक ट्रांजेक्शन करेंगे, उतनी अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी...
Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़
Jaya kishori : श्रीकृष्ण के अलावा, ये भी हैं जया किशोरी के प्रिय भगवान!
Online Fraud : App Download करने से पहले यहां समझ ले सही तरीका, वरना वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Worst Combination With Curd: गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!