Chamba News || शीतकालीन तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित उपायुक्त अपूर्व देवगन ने की अध्यक्षता

Chamba News || शीतकालीन तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित  उपायुक्त अपूर्व देवगन ने की अध्यक्षता

Chamba News ||  उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि आपदा प्रबंधन में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए जिले में गठित सरकारी विभागों और गैर सरकारी संगठनों के समन्वयन पर आधारित प्लेटफार्म को बेहतर बनाया जाएगा।वह आज जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में शीतकालीन तैयारियों को लेकर विभिन्न प्रबंध-व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।उन्होंने संबंधित विभागों अधिकारियों को बर्फबारी वाले क्षेत्रों में मानव संसाधन, मशीनरी और अन्य आवश्यक सामग्री की अग्रिम तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।उन्होंने बर्फबारी के खतरों को देखते हुए ऊंचे दर्रोंं या अन्य संवेदनशील क्षेत्रों की ओर ट्रैकर्स या यात्रियों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा ।

उन्होंने यह भी कहा कि ऑरेंज और रेड अलर्ट चेतावनी पूर्व अनुमान की स्थिति में सभी विभागों के अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में तैनात रहे। उन्होंने सभी विभागों में नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों को जिला में स्थापित सहायता कक्ष में त्वरित जानकारी सांझा करने को कहा ताकि राहत एवं बचाव कार्य को शीघ्रता से किया जा सके।
उन्होंने यह भी कहा कि जिला में प्रशिक्षित किए गए आपदा मित्र और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि राहत एवं बचाव कार्यों में अपना सहयोग सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने ग्रामीण स्तर पर बर्फबारी और भूस्खलन से होने वाले नुकसान के प्रारंभिक आकलन को लेकर राजस्व और पंचायती राज विभाग को आपसी समन्वयन स्थापित कर कार्य करने के निर्देश भी जारी किए ।

लोक निर्माण विभाग द्वारा सर्दियों के दौरान बर्फबारी और भूस्खलन से बाधित होने वाले सड़क मार्गों की बहाली को लेकर किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि विभाग को पर्याप्त आवश्यक मशीनरी और संबंधित उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे ।उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को बर्फबारी वाले स्थानों में अतिरिक्त पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा ।उपायुक्त ने जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को दूरस्थ क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में अग्रिम खाद्यान्न उपलब्ध करवाने और अतिरिक्त मांग के लिए निर्धारित कार्य योजना के तहत व्यवस्था को सुनिश्चित करने को भी कहा।

उपायुक्त ने बर्फबारी वाले क्षेत्रों  और पर्यटन स्थलों में  उपमंडल अधिकारियों को बर्फबारी के दौरान उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। ।डलहौजी में बर्फबारी के दौरान सड़क मार्गों को भी विशेष रूप से खुला रखा जाए ताकि पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो अधिक बर्फबारी की सूरत में  पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने की अनुमति ना दें और संबंधित क्षेत्रों केअधिकारी समय-समय मौसम के पूर्वानुमान पर चेतावनी भी जारी करें ।उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा विद्युत आपूर्ति इस दौरान निर्बाध रूप से भी उपलब्ध होनी चाहिए तथा ट्रांसफार्मर, विद्युत खंभे विद्युत लाइन की भी समय रहते  मरम्मत के कदम उठाए जाएं ।

यह भी पढ़ें ||  Himachal Cabinet Meeting Decision : हिमाचल के अमीरों को सुक्खू की केबिनेट बैठक ने दिया बड़ा झटका, फ्री नहीं मिलेगी 125 यूनिट बिजली

बैठक में उपायुक्त ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को बर्फबारी वाले क्षेत्र पांगी में एनडीआरएफ की टीम की तैनाती को लेकर आवश्यक कदम उठाने को कहा।
बैठक की कार्रवाई का संचालन अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने किया।बैठक में जिला राजस्व अधिकारी जगदीश, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, भरमौर कुलबीर सिंह राणा, तीसा जोगिंदर कुमार, सलूणी नवीन कुमार, डलहौज़ी अनिल भारद्वाज, पुलिस उप अधीक्षक जितेंद्र चौधरी, उपनिदेशक कृषि कुलदीप धीमान, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ओपी ठाकुर, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी शुगल, अधिशांशी अभियंता लोक निर्माण राजीव शर्मा, विद्युत प्रवेश ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Focus keyword

सुपर स्टोरी

Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : Srishti Deshmukh ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की थी। बारिश...
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!
आधार कार्ड की प्रक्रिया हुई लंबी: नए नियमों से अब 6 महीने करना होगा इंतजार
नए आपराधिक कानून में दर्ज प्राथमिकी के आरोपी को मिली जमानत: क्या था मामला ?
हाथरस हादसे में नया खुलासा: सेवादारों ने रोक दी मदद, भड़क उठे ग्रामीण युवा; बचाव में लगी देर से गई कई जानें
केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले,महंगाई भत्ते की किश्त होने वाली है जारी 
मतदान ड्यूटी में अनुपस्थित 425 शिक्षकों को राहत: बीएसए ने वेतन बहाली के दिए आदेश, जल्द खातों में आएगा रुका हुआ पैसा