Sarkari Yojna :खुशखबरी : महिलाओं को दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देगी सरकार

Sarkari Yojna :खुशखबरी : महिलाओं को दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देगी सरकार

Sarkari Yojna :राज्य सरकारें विधानसभा चुनावों के नजदीक आते ही नवीनतम योजनाओं से जनता को लाभ पहुंचा रही हैं। इसका कारण यह है कि इस समय कोई भी पार्टी अपने मतदाताओं को दुखी नहीं करना चाहती है। विधानसभा चुनाव में हर पार्टी जीत चाहती है। ऐसे में सभी वर्गों, खासकर किसानों, के लिए या तो कोई नई योजना बनाई जा रही है या फिर पुरानी योजनाओं से पहले से अधिक लाभ दिया जा रहा है। योजनाओं में से एक, पीएम उज्जवला योजना, महिलाओं को सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर देता है। राजस्थान में 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गई, जबकि उत्तर प्रदेश में होली और दिवाली पर महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर देने का घोषणा किया गया। यूपी में होली पर महिलाओं को फ्री रसोई गैस सिलेंडर नहीं मिला। लेकिन प्रदेश सरकार को लगता है कि दीपावली पर विधानसभा चुनाव के दौरान महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दे सकती है। भाजपा ने विधानसभा चुनावों के दौरान जनता से वादा किया था कि हर साल होली और दीपावली पर रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देंगे। लाभार्थियों को गैस सिलेंडर उज्जवला देने का वादा किया गया था। प्रदेश की भाजपा सरकार, योगी आदित्यनाथ, दीवाली पर अपना वादा पूरा कर सकती है। अगले महीने दिवाली है, इसलिए राज्यवासी सरकार से मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। PM Ujjwala Scheme में बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन मिलता है।

खाते को आधार से लिंक करना आवश्यक

रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए आपके खाते को आधार से लिंक करना आवश्यक है. यदि आप भी पीएम उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन है और आप अभी तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपको तुरंत अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा। ताकि गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ सीधे आपके खाते में मिल सके, खाते को आधार से लिंक करना आवश्यक है।

दीपावली पर फ्री रसोई गैस

जैसा कि यूपी सरकार ने दीपावली पर फ्री रसोई गैस देने का वादा किया था, इन लोगों को फ्री गैस सिलेंडर और सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। यदि राज्य सरकार कल को फ्री गैस सिलेंडर देती है, तो बहुत से लाभार्थी इससे वंचित रह जाएंगे। इसकी वजह यह है कि इन व्यक्तियों को अपना खाता आधार से लिंक नहीं कराया गया है। यूपी के जिला अमरोह में 23,944 लाभार्थी ऐसे हैं जिनका खाता आधार से नहीं जुड़ा है।

यह भी पढ़ें ||  Fixed Deposit Scheme: इन चार बैंकों ने चलाया बंपर ऑफर, इस स्पेशल FD पर 30 सितंबर तक कर सकते हैं निवेश,

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार है

यह भी पढ़ें ||  LIC Dhan Vridhi Policy | कई फायदे देने वाली LIC की ये स्‍कीम हुई बंद, लाखों मिलने की थी गारंटी! जानिए फिर कब शुरू हो रही

ऐसे में लाभार्थी को फ्री गैस सिलेंडर या गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिल सकती। यही कारण है कि जिले के डीएम आरके त्यागी ने गैस एजेंसी को लाभार्थियों के खाते आधार से जोड़ने के लिए कहा है। इसके बाद भी यह कार्य अभी भी पूरा नहीं हुआ है।यदि आप अभी एक बीपीएल परिवार से हैं और अभी तक पीएम उज्जवला योजना का लाभ नहीं लिया है, तो आप फ्री गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको इस योजना के तहत सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर भी मिलेगा। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार है

आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in

ऊर्जा योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर पहले जाना होगा।
यहां आपको पीएमयूवाई कनेक्शन के लिए आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आप ऐसा करते ही एक डायलॉग बॉक्स देखेंगे। विभिन्न विकल्प होंगे। इन विकल्पों में एचपी गैस, इंडेन गैस और भारत गैस के सिलेंडर प्राप्त करने के लिंक शामिल हैं।
आपको जिस कंपनी का गैस सिलेंडर खरीदना चाहते हैं, उसके बॉक्स पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपके सामने एक अतिरिक्त पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपना नाम, डिस्ट्रीब्यूर का नाम, मोबाइल नंबर, पता और पिन कोड भरना होगा।पूर्ण विवरण भरने के बाद आपको आवश्यक सभी दस्तावेज देना होगा।तब आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा। यह आपका आवेदन पूरा करेगा।

दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने पर अधिकारी का क्या विचार है?

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिला पूर्ति विभाग ने सभी कनेक्शनधारकों का विवरण प्राप्त किया है। DSS ने बताया कि राज्य सरकार ने अभी दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने का कोई शासनादेश नहीं भेजा है। अगर वह आएगा तो उसके अनुसार काम किया जाएगा।

Focus keyword