Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana: 15वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट ! 15 अक्टूबर तक जरूर निपटा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगी 15वीं किस्त

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana: 15वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट ! 15 अक्टूबर तक जरूर निपटा लें ये काम, वरना नहीं मिलेगी 15वीं किस्त

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana: भारत के किसानों के लिए जहां केंद्र सरकार की ओर से की कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई है। इसी बीच आपको बता दें कि किसने की हालत व स्थिति को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना चलाई हुई है लगातार 14oवीं किस्त किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त आ चुकी है ।

लेकिन अब केंद्र सरकार की ओर से 15 अक्टूबर तक 15वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट लाया हुआ है। इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं यदि आप पहली बार हमारे इस कंटेंट को पढ़ रहे तो नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप चैनल को जरूर फॉलो करें और बने रहिए हमारे इस कंटेंट के आखिर तक, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में आए हुए इस अपडेट के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं यदि आप भी (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के साथ जुड़े हुए हैं तो आप घर बैठे इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)  के लाभार्थी किसानों को ई केवाईसी, लैंड डिटेल सीडिंग और बैंक खाता आधार से जुदा होना अनिवार्य है यह तीन काम करने की डेडलाइन 15 अक्टूबर जारी की गई है। प्रधानमंत्री किसान योजना  (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)  के लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं

ऐसे में अगर आप अपने यह कार्य कर लेते हैं तो 15 अक्टूबर के बाद 15वीं किस्त आपके खाते में आ जाएगी। हालांकि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना  (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)  की ऑफिशल वेबसाइट के मुताबिक देश के किसानों को नवंबर या उससे पहले तक 15वीं किस्त मिल सकती है 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है

पीएम किसान योजना में ईकेवाईसी (e-KYC) क्या है?

ई-केवाईसी ग्राहक की पहचान है। इसमें असली लाभार्थी की पहचान होती है। इसलिए, पीएम किसान योजना के तहत सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) आवश्यक है। ई-केवाईसी के बिना आपको पीएम किसान योजना की किसी भी किस्त नहीं दी जाएगी। यही कारण है कि आपको ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़ें ||  Ration Card Free Gas Cylinder : राशन कार्ड धारकों की चमकी किस्मत, हर साल फ्री मिलेंगे 3 LPG सिलेंडर

e-KYC को फेस ऑथेंटिकेशन से कराएं:

किसानों को ई-केवाईसी की सुविधा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत घर-घर फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से दी जा रही है, जिसका उद्देश्य किसानों को डिजिटलीकरण करना है। PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत घर-घर फेस ऑथेंटिकेशन से किसानों का जीवन बदल रहा है। आपको फेस ऑथेंटिकेशन के लिए एक कैमरा का उपयोग करके अपने चेहरे की तस्वीर देनी होगी, जिसके बाद आपकी पहचान निर्धारित की जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता और जमीनी दस्तावेज सहित सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ ले जाना होगा।

यह भी पढ़ें ||   Anganwadi Karyakarta Registration : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सरकार ने खोला खुशियों का पिटारा, रक्षाबंधन से पहले दी ऐसी सौगात

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

CSC पर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं:

किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ई-केवाईसी (e-KYC) और रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यहाँ काम करने वाले लोग आपको इस प्रक्रिया के बारे में बताएंगे और पहचान जांचने की प्रक्रिया बताएंगे।

यह भी पढ़ें ||  KVP Post Office Scheme : Post Office की इस स्‍कीम में पैसा लगाइए और भूल जाइए, गारंटीड मिलेंगे ₹10,00,000 रूपये

कैसे करें ऑनलाइन ई-केवाईसी :

ई-केवाईसी की प्रक्रिया (Process of e-KYC) बहुत ही आसान है, इसे आप स्वयं या अपने पास के सीएससी पर जाकर पूरी कर सकते है, ई-केवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया इस प्रकार है : ई-केवाईसी के लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरूरी है. इसके अलावा कोई भी वैध पहचान पत्र आप इसके लिए उपयोग कर सकते हैं। ई-केवाईसी की प्रक्रिया (Online e-KYC Process) इस प्रकार से है :

  • सबसे पहले Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां होम पेज पर आपको फाॅर्मर कार्नर पर ई-केवाईसी (e-KYC) के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी (e-KYC) का बॉक्स खुल जाएगा.
  • यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर उसके नीचे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको गेट मोबाइल ओटीपी (OTP) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • ऐसा करते ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा। इसके बाद सबमिट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन ई-केवाईसी (Online e-KYC) की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) क्या है?

किसानों के लिए केंद्र सरकार (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) ने कई फायदेमंद योजनाएं शुरू की हैं। PM Kisan Yojana, जो किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय है, इन्हीं योजनाओं में से एक है। इसकी विशिष्ट वजह यह है कि इस योजना से किसानों को प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपए की सीधी आर्थिक सहायता दी जाती है।

अब तक किसानों को योजना की चौबीस किस्त मिल चुकी हैं और पांचवीं किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गया है। यदि किसान अभी तक इस योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं, तो वे आवेदन करके 15वीं किस्त या अगली किस्त पा सकते हैं। किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत हर चार महीने में 2000 से 2000 रुपये की किस्त उनके खाते में भेजी जाती है, जिससे वे अपनी खेती से जुड़े छोटे-छोटे खर्चों को पूरा कर सकें। ज्यादातर किसान अभी भी इस योजना से जुड़ नहीं पाए हैं, इसलिए किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

15वीं किस्त के लिए आवेदन कैसे करें:

नए किसान, जो पीएम किसान योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाना चाहते हैं, जल्दी से आवेदन करके 15वीं किस्त प्राप्त कर सकते हैं। किसान इसके लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप इस योजना के लिए सीएससी (csc) या ई-मित्र केंद्र (E-Mitra Center) के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं। PM Kisan Yojana 15th Installment: केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना शुरू किया है। इस योजना में किसानों को आर्थिक मदद के लिए सरकार राशि देती है।

ये राशि किसानों को किस्त के तौर पर मिलती है। इसमें हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये मिलते हैं। इस योजना में दी गई राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट मिलती है। एक साल में किसानों को 6,000 रुपये की राशि मिलती है। अभी तक सरकार ने किसानों को 14 किस्त दे दी है। सरकार ने 27 जुलाई 2023 को 14 वीं किस्त जारी की थी। यह किस्त लगभग 8.5 करोड़ किसानों के अकाउंट में जमा हुई है।

कई किसानों को अभी तक इस योजना की 14 वीं किस्त नहीं मिली है। आपको बता दें कि सरकार ने 15 वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। आप पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे सकते हैं।

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana  में रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज :

यदि आप किसान है और इस योजना की पात्रता रखते हैं, तो आप पीएम किसान योजना में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं :

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • किसान का बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • किसान की कृषि भूमि के स्वामित्व का प्रमाण-पत्र

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana में कैसे करें आवेदन (How to apply in PM Kisan Yojana) :

जो नए किसान पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, वे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है :

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • यहां होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें.
  • यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनें.
  • इसके बाद आप शहर या गांव में से किसी एक विकल्प को चुनें.
  • अब आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य का चुनाव करें और गेट ओटीपी पर क्लिक कर दें.
  • अब ओटीपी दर्ज करके प्रोसेसड रजिस्ट्रेशन के विकल्प का चुनाव करें.
  • इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि का फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे नाम, राज्य, जिला, बैंक और आधार कार्ड जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी, आप इन्हें भरें.
  • मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद आधार ऑथेंटिकेशन करके इस फॉर्म को सबमिट कर दें.
  • इसके बाद खेती से संबंधित मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें.
  • अब सेव बटन कर क्लिक कर दें, ऐसा करने पर आवेदन पूरा होने का मैसेज आपकी स्क्रीन नजर दिखाई देगा.
  • इस तरह आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सुपर स्टोरी

Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : Srishti Deshmukh ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की थी। बारिश...
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!
आधार कार्ड की प्रक्रिया हुई लंबी: नए नियमों से अब 6 महीने करना होगा इंतजार
नए आपराधिक कानून में दर्ज प्राथमिकी के आरोपी को मिली जमानत: क्या था मामला ?
हाथरस हादसे में नया खुलासा: सेवादारों ने रोक दी मदद, भड़क उठे ग्रामीण युवा; बचाव में लगी देर से गई कई जानें
केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले,महंगाई भत्ते की किश्त होने वाली है जारी 
मतदान ड्यूटी में अनुपस्थित 425 शिक्षकों को राहत: बीएसए ने वेतन बहाली के दिए आदेश, जल्द खातों में आएगा रुका हुआ पैसा