Himachal News: हिमाचल के इन जिलों में आधार से नहीं जोड़ा राशन कार्ड तो 30 सितंबर तक हो जाएगा बंद, सरकार के कड़े आदेश, ऐसे करें

Himachal News: हिमाचल में आपदा की वजह से उपभोक्ता राशन कार्ड का ई-केवाईसी सत्यापन नहीं करवा पाए। लिहाजा, खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने उपभोक्ताओं के लिए राहत दी है। राशन कार्ड उपभोक्ता अब 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड का सत्यापन करवा सकते हैं। राज्य के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले में विभाग ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी सत्यापन की अवधि बढ़ा दी है।  प्रदेश में 19 लाख से अधिक राशन कार्ड धारक हैं। आधार कार्ड और राशन कार्ड में दर्शाई उपभोक्ता की सूचना का आपस में मिलान करने के मकसद से सत्यापन करवाया जा रहा है।

निर्धारित समय अवधि के भीतर अगर आधार को राशन कार्ड से जोड़ा न गया तो उपभोक्ताओं के राशन कार्ड बंद हो सकते हैं। इससे पहले विभाग ने सत्यापन के लिए 31 अगस्त अंतिम तिथि तय की थी। लेकिन अब खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले में विभाग ने राशन कार्ड का सत्यापन कराने की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। सत्यापन न होने पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते राशन का लाभ भी नहीं मिलेगा। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग ने आपदाग्रस्त परिवारों को बड़ी राहत दी है, जिसमें अगस्त माह का राशन उपभोक्ता सितंबर माह में ले सकेंगे। विभाग ने ई-केवाईसी की तारीख इसलिए बढ़ाई है, ताकि कोई उपभोक्ता राशन लेने से वंचित न रहे।

अब ऐसे में 30 सितंबर तक आधार कार्ड से राशन कार्ड की सीडिंग नहीं कराने वाले ग्राहकों को फर्जी मानकर उनका राशन कार्ड डिलीट कर दिया जायेगा. इसके बाद संबंध‍ित राशन कार्ड का डाटा नहीं होने पर सरकारी अनाज मिलना बंद हो जाएगा. राज्‍य के सभी जिला आपूर्ति कार्यालयों को इस संबंध में आदेश जारी कर द‍िया गया है. इसके बाद राज्‍य में अभ‍ियान चलाकर राशन कार्डधारकों का आधार सीडिंग कराने के ल‍िए कहा गया है. आधार से राशन कार्ड को ल‍िंक कराने के ल‍िए आपको राशन कार्ड में ल‍िखे सभी सदस्‍यों का आधार नंबर देना होगा. छोटे बच्‍चे और बड़े सदस्‍य, सभी का आधार नंबर देना जरूरी है. राशन कार्ड को ड‍िलीट होने से बचाने के संबंधित डीलर या प्रखंड आपूर्ति शाखा में आवेदन के साथ आधार नंबर दे सकते हैं.

राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कैसे करें ऑनलाइन ?

स्टेप-1 खाद्य विभाग की वेबसाइट खोलें

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग की वेबसाइट ओपन करें। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में food.wb.gov.in लिखकर सर्च करें या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक को चुनें। इस लिंक के जरिए आप सीधे खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकेंगे – लिंक

स्टेप-2 Link Aadhaar with Ration Card को चुनें

खाद्य विभाग की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर राशन कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं की सूची दिखाई देगी। हमें अपने राशन कार्ड के साथ आधार को लिंक करना है, इसलिए आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करें विकल्प चुनें।

यह भी पढ़ें ||  Post Office Scheme ने किया तगड़ा धमाका, 5 लाख के निवेश पर कैसे मिल रहे 15 लाख रुपये, जानिए

स्टेप-3 राशन कार्ड नंबर दर्ज करें

अब सबसे पहले अपने राशन कार्ड की कैटेगरी को सेलेक्ट करें। फिर अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। दोनों विवरण दर्ज करने के बाद, खोज बटन का चयन करें जैसा कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

यह भी पढ़ें ||  Post Office Scheme | महिलाओं को दो साल में अमीर बना देगी पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, बस करना होगा यह काम

स्टेप-4  Link Aadhaar and Mobile Number को चुनें

इसके बाद राशन धारक की जानकारी जैसे – नाम, मुखिया का नाम और आधार नंबर लिंक स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी। आधार के साथ राशन कार्ड के लिंक का चयन करें, और लिंक आधार और मोबाइल नंबर विकल्प का चयन करें।

स्टेप-5 अपना आधार नंबर दर्ज करें

अब दिए गए बॉक्स में अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी बटन को सेलेक्ट करें जैसा कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

स्टेप-6 ओटीपी कोड सत्यापित करें

फिर आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। इस ओटीपी कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें और डू-ईकेवाईसी बटन का चयन करें।

प-7 आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें

इसके बाद अगले स्टेप में आपके आधार कार्ड की डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी। इन विवरणों को ध्यान से देखें। अब आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए Verify & Save बटन को चुनें।

Focus keyword

Tags:

सुपर स्टोरी

Top-10 Richest Indians | ये हैं देश के 10 सबसे बड़े अरबपति... चौथे नंबर पर 74 साल की महिला का दबदबा Top-10 Richest Indians | ये हैं देश के 10 सबसे बड़े अरबपति... चौथे नंबर पर 74 साल की महिला का दबदबा
Top-10 Richest Indians |  भारतीय कारोबारी घरानों का दुनिया में डंका है और देश में तेजी से अमीरों की तादाद...
Most Expensive Way in India | ये है भारत का सबसे महंगा रास्‍ता, आने-जाने पर लगता हैे तगड़ा पैसा!
IAS Ishita Kishor | शहीद पिता की बेटी UPSC क्रैक कर बनीं ऑल इंडिया टॉपर, रैंक 1 के साथ हासिल किया IAS का पद
AIIMS Doctor Salary || एम्स में तैनात MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? पढ़ाई पूरी करते ही मिलती है मोटी रकम
Colonel Sapna Rana | गांव की लड़की से सेना की अफसर, मिलिए हिमाचल की पहली महिला कर्नल सपना राणा से
World's Youngest Billionaire | ये 19 साल की लड़की दुनिया की सबसे युवा अरबपति, दौलत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश!
Driving License Rule | ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान! बिना RTO जाए मिलेगा ये लाइसेंस, जानें नियम
Zscaler CEO Jay Chaudhry Life | किसाने के बेटे ने गरीब देखकर खड़ा किया 96,000 करोड़ का बिजनेस, जानिए इस बिजनेस मैंन की सफल कहानी
Amazon Prime Day Sale || Amazon Prime Day Sale में बंपर डिस्काउंट, आधी कीमत पर खरीद सकेंगे ये प्रोडक्ट्स
गजब! क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच, इस टीम ने सिर्फ 12 गेंद में ठोंक डाले 61 रन

यह भी पढ़ें