EPFO Update : दिवाली का जश्न होगा खास, खातों में आएंगे 57,750 रुपये का ब्याज!

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के अंत तक EPFO ने 28.17 करोड़ सदस्यों के खातों में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा किया था। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) को आमतौर पर पीएफ के नाम से जाना जाता है। यह कामकाजी कर्मचारियों के लिए एक आवश्यक सेविंग और पेंशन योजना है।

EPFO Update : दिवाली का जश्न होगा खास, खातों में आएंगे 57,750 रुपये का ब्याज!
EPFO Update

EPFO Update :  यदि आप किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली से पहले लगभग 7 करोड़ खाताधारकों के खाते में ब्याज की राशि जमा करने की योजना बना रहा है। जानकारी के अनुसार, यह राशि दशहरे के बाद, यानी 20 अक्टूबर से पहले पात्र कर्मचारियों के खातों में क्रेडिट की जाएगी। पिछले वित्तीय वर्ष में EPFO ने खाताधारकों को 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया था, जबकि इस बार यह दर 8.25 प्रतिशत निर्धारित की गई है।

ब्याज का वितरण

भविष्य निधि संगठन हर साल अगस्त से सितंबर के बीच अपने खाताधारकों के खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर करता है। इस बार कुछ खातों में पहले ही ब्याज जमा किया गया था, लेकिन कुछ खातों में अभी तक ब्याज नहीं पहुंचा है। जिन खातों में ब्याज अभी तक नहीं आया है, उन सभी में दिवाली से पहले ब्याज क्रेडिट कर दिया जाएगा।

ब्याज की गणना कैसे होती है

यदि आपके खाते में 1 लाख रुपए हैं, तो आपको 12,500 रुपए का ब्याज मिलेगा। इसी तरह, यदि आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं, तो आपको 41,250 रुपए का ब्याज मिलेगा। यदि किसी के खाते में 7 लाख रुपए जमा हैं, तो उसे 57,750 रुपए ब्याज प्राप्त होगा। यह गणना आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर जानने का विकल्प भी देती है। इसके अलावा, आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के जरिए गूगल पर या उमंग एप के माध्यम से भी अपने खाते का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रभावित खाताधारकों की संख्या

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के अंत तक EPFO ने 28.17 करोड़ सदस्यों के खातों में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा किया था। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) को आमतौर पर पीएफ के नाम से जाना जाता है। यह कामकाजी कर्मचारियों के लिए एक आवश्यक सेविंग और पेंशन योजना है। जब कर्मचारी रिटायर होते हैं, तो उन्हें इस फंड से मिलने वाली राशि का लाभ मिलता है। EPF सदस्यों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपनी राशि निकालने या ट्रांसफर करने का विकल्प होता है।

इस प्रकार, दिवाली से पहले यह ब्याज का भुगतान निश्चित रूप से कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी होगी, जिससे उन्हें त्योहार के लिए और अधिक वित्तीय सहारा मिलेगा।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर