Himachal News: ​शिक्षकों की भर्ती को लेकर ​मंत्री रोहित ठाकुर का बड़ा ब्यान, बाले दो चरणों में होगी भर्ती

Himachal News: ​शिक्षकों की भर्ती को लेकर ​मंत्री रोहित ठाकुर का बड़ा ब्यान, बाले दो चरणों में होगी भर्ती

​Himachal News: शिमला: हिमाचल प्रदेश में 6 000 हजार अध्यापकों की भर्ती को लेकर हिमाचल प्रदेश की शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि यह भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह का आभार जताते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में कई अध्यापकों के पद खाली चल रहे हैं जिसमें केवल एलिमेंट्री स्कूलों में तकरीबन 6300 पद मौजूदा समय में खाली चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि दो चरणों में होने वाले इस भर्ती प्रक्रिया को हिमाचल चयन आयोग (Himachal Selection Commission) की ओर से प्रक्रिया की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हिमाचल के उन जनजातीय इलाकों में अध्यापकों के पदों को भरना है जो पिछले काफी समय से खाली चल रहे हैं। जनजातीय इलाकों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से जल्द अध्यापकों की नियुक्तियां की जाएगी।

500 के करीब PGT पदों को भरने की स्वीकृति
उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग को 500 के करीब PGT पदों को भरने की स्वीकृति मिली हुई है। जैसे ही राज्य चयन आयोग का प्रक्रिया शुरू होता है तो यह सभी पद भर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षकों के डेपुटेशन को रद्द कर दिया गया है उन्होंने बताया कि पहले प्रदेश के कुछ एक ऐसे क्षेत्रों में अध्यापक की नियुक्ति जनजाति इलाकों में की जाती थी लेकिन वह डेपुटेशन पर अपने गृह क्षेत्र में नौकरी करता था लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से उसे काफी हद तक रद्द कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षक संगठनों पर भी बड़ा बयान दिया हुआ है उन्होंने बताया कि प्रदेश के की शिक्षा संगठन सरकार के मर्यादाओं का उल्लंघन कर रहे हैं जिन पर सरकार की ओर से उचित कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि जो शिक्षा संगठन अपनी समस्याओं को प्रदेश सरकार के समक्ष सकता है या विभाग के प्रति रखता है तो उनका स्वागत किया जाएगा।
वहीं विपक्ष द्वारा लगातार हिमाचल प्रदेश मानसून सत्र में प्रदेश भर्तीयों को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस पर जवाब देते हुए हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि जिस तरह से प्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है उसका उन्हें किसी से सर्टिफिकेट लेने की आवश्यकता नहीं है। प्रदेश की जनता सब कुछ जानती है कि सरकार द्वारा किस तरह के कार्य किया जा रहे हैं।  सरकार के साथ पूरी अपनी निष्ठा के साथ हिमाचल प्रदेश का एक सर्वत्र दृष्टिकोण से विकास करने के लिए वचनबद्ध है और इस कार्य कर रही है। 

Focus keyword