Indian Currency Note: 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लिखी होती हैं, बता दिया तो मान जाएंगे चाणक्य

Indian Currency Note: 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लिखी होती हैं, बता दिया तो मान जाएंगे चाणक्य

पैसा किसे नहीं चाहिए होता है, भला। हमारे पास जितना पैसा हो उतना कम है क्योंकि दुनियाभर का हर काम बिना पैसे के किया ही नहीं जा सकता है। हालांकि, एक दिन ऐसा भी आया था जब हमारे पास पैसे होते हुए भी कुछ खरीद नहीं पा रहे थे। 100, 500 और 2000 के नोट 100, 500 से लेकर 2000 की नोट आप सभी के पास होगी। 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लेकिन क्या आप जानते हैं कि, 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लिखी होती हैं। मान जाएंगे चाणक्य यदि आप इसका जवाब बता देते हैं तो हम आपको चाणक्य मान जाएंगे।  शायद ही आपको पता होगा शायद ही आपको पता होगा कि 100 रुपये के नोट पर कितनी भाषाएं लिखी होती हैं।

भारतीय नोटों पर इतनी भाषाएं बता दें सभी भारतीय नोटों पर 15 भाषाएं लिखी होती हैं। ये भाषा लिखी होती है जिसमें हिंदी और अंग्रेजी के साथ समी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीी, कोंकणी, मराठी, मलयालम, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृति, तमि, तेलगु और उर्दू भाषा शामिल है।  करेंसी की अलग वैल्यू हर एक करेंसी नोट की अलग वैल्यू होती है। करेंसी अंक साथ ही नोट पर नंबर से करेंसी के अंक लिखे होते हैं।  आरबीआई की जिम्मेदारी सभी नोट के मूल्यों की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की होती है।

आरबीआई ने बताया कि भारतीय करेंसी पर लगभग 15 भाषाएं लिखी हैं। चाहे वह नोट 50 रुपए, 100 रुपए, 500 रुपए या 2000 रुपए का हो। भारतीय नोट केवल पंद्रह भाषाओं में लिखे हैं। इसका कारण विभिन्न भाषाएं हमारे देश में बोली जाती हैं। ऐसे में सिर्फ हिंदी को भारतीय करेंसी पर प्राथमिकता देना न्यायसंगत नहीं है। इसलिए नोट में सभी भाषाओं को शामिल करने का प्रयास किया गया है ताकि किसी को पढ़ना आसान हो। नोटों में हिंदी और अंग्रेजी के अलावा समी, बंगाली, गुजराती, कन् नड़, कश् मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस् कृति, तमिल, तेलगु और उर्दू भी हैं। नोट पर करेंसी के अंक भी नंबर से लिखे होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 2000 रुपए के नोटपर ब्रेल लिपि भी छपी होती है, जिससे देखने में असमर्थ लोगों को भी आसानी होती है।

Focus keyword

सुपर स्टोरी

Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : Srishti Deshmukh ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की थी। बारिश...
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह
Budget News || मोदी 3.0 सरकार के बजट को लेकर सर्राफा व्यापारियों को काफी उम्मीदें, टैक्स में राहत और पेंशन की मांग
Meri Beti Mera Abhiman: दिल जीत ले गया 'मेरी बेटी मेरा अभिमान' का फर्स्ट लुक, हाथ में फावड़ा और बेटियों संग नजर आईं अंजना सिंह
कुमाऊं में आसमान से आफत की दस्तक: अगले चार दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट!
आधार कार्ड की प्रक्रिया हुई लंबी: नए नियमों से अब 6 महीने करना होगा इंतजार
नए आपराधिक कानून में दर्ज प्राथमिकी के आरोपी को मिली जमानत: क्या था मामला ?
हाथरस हादसे में नया खुलासा: सेवादारों ने रोक दी मदद, भड़क उठे ग्रामीण युवा; बचाव में लगी देर से गई कई जानें
केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले,महंगाई भत्ते की किश्त होने वाली है जारी 
मतदान ड्यूटी में अनुपस्थित 425 शिक्षकों को राहत: बीएसए ने वेतन बहाली के दिए आदेश, जल्द खातों में आएगा रुका हुआ पैसा