How To Start Investing || सुनहरे भविष्य के लिए आज से ही शुरु करें निवेश, बस कुछ बातों का रखना है ध्यान

अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य का सपना देख रहे हैं और उसे अच्छे से करने की सोच रहे हैं तो आज से ही निवेश शुरू कर दें
How To Start Investing || सुनहरे भविष्य के लिए आज से ही शुरु करें निवेश, बस कुछ बातों का रखना है ध्यान
How To Start Investing || Photo By imagesbazaar.com

 How To Start Investing || म्यूचुअल फंड आपके पैसे को निवेश करने का एक शानदार तरीका है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके पैसे को कई जगहों पर निवेश करते हैं। इसके लिए आपको एक निवेश विकल्प चुनना होगा. म्यूचुअल फंड आपको हर दिन बताते हैं कि आपका निवेश किया गया पैसा बढ़ गया है.

How To Start Investing || बेहतर भविष्य (best future ) के लिए निवेश (investment ) जरूरी है। निवेश (investment) करने की कोई उम्र (age)  नहीं होती.आप जितनी कम उम्र में निवेश शुरू करेंगे, आपको उतना अधिक रिटर्न (return ) मिलेगा। कम उम्र में निवेश शुरू करने से निवेशक के पास लंबे समय (long time ) तक योजना के लिए निवेश करने का अवसर मिलता है। निवेशकों (investor) को लंबी अवधि में अधिकतम लाभ (maximum benefit) मिल सकता है. अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य का सपना देख रहे हैं और उसे अच्छे से करने की सोच रहे हैं तो आज से ही निवेश (investment ) शुरू कर दें।

एक्सपर्ट (expert ) ललित चानना के मुताबिक अगर आप कहीं भी निवेश ( nivesh) करने की सोचते हैं तो पहले यह देख लेना चाहिए कि जहां हम हैं वहां कितना जोखिम है। निवेश करने जा रहे हैं. हमारा निवेश करने का उद्देश्य (aim) क्या है और जिस उद्देश्य के लिए हम निवेश कर रहे हैं वह हमारी जरूरतों (needs) को पूरा करेगा या नहीं। जब आप लंबी अवधि (long period ) के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हों तो लंबी अवधि के लिए निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। लंबी अवधि के लिए निवेश करना निवेशक के लिए फायदेमंद रहेगा। आपको कम से कम 5 साल (five years) के लिए निवेश करना होगा. जब आप काम कर रहे हों तो थोड़े समय से ही निवेश शुरू कर देना चाहिए।

आपकी आय के स्रोत (income source) शुरू हो जायेंगे. एक समय के बाद जब व्यक्ति बूढ़ा हो जाता है तो वह काम करने में असमर्थ हो जाता है और उसकी आय का स्रोत (income source) बंद हो जाता है।यदि आपके पास आय नहीं है तो आप निवेश कैसे कर सकते हैं? म्यूचुअल फंड आपके पैसे को निवेश करने का एक शानदार तरीका है। अगर आप म्यूचुअल फंड (mutual fund) में निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड (mutual fund) आपके पैसे को कई जगहों पर निवेश करते हैं। इसके लिए आपको एक निवेश विकल्प चुनना होगा. म्यूचुअल फंड आपको हर दिन बताते हैं कि आपका निवेश किया गया पैसा बढ़ गया है. विकलांग (handicapped) लोगों में निवेश कैसे करें यदि कोई अंधा या विकलांग है और निवेश (investment ) के बारे में सोच रहा है, तो माता-पिता में से कोई भी उनके साथ होगा।वह उस व्यक्ति की ओर से हस्ताक्षर कर सकता है.उस दृष्टिबाधित व्यक्ति को निवेश की सभी शर्तें पढ़कर बता दी जाएंगी। तभी मैं निवेश (investment) कर पाऊंगा.