Small Business Ideas: 70 हजार की मशीन से एक लाख महीने की कमाई, बिना कोई प्रोडक्ट बेचे

Small Business Ideas: दो साल से यह business idea धूम मचा रहा है। आज बहुत से लोग इस business idea से अच्छा पैसा कमा रहे है। अगर आप ग्रेजुएट हो तो बिना किसी की मदद के आप इस बिज़नेस को कर सकते है। आपका ग्रेजुएशन नहीं है तो आप कोई असिस्टेंट रख कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसमें आप मात्र 70 हजार रूपये लगाकर प्रतिमाह एक लाख रूपये महीने की आय प्राप्त कर सकते है।

जिस तरीके से दुनिया बदल रही है वैसे ही अब पुराने बिज़नेस भी नए तरीके से हो रहे है। आज के समय में लोग बड़े बड़े इवेंट करते है। चाहे वो पारिवारिक पार्टियों के इवेंट्स हों या लाखों लोगों के जुटने वाले समारोह हों। हर किसी कार्यक्रम में दो बड़ी बातें जरूरी होती हैं – पहली तो स्वादिष्ट खाना और दूसरी फोटोग्राफी। आजकल, फोटोग्राफी का तरीका पहले से काफी बदल गया है। अब हर कही ड्रोन कैमरों की मांग बढ़ गई है और ये केवल शादियों और प्राइवेट कंपनियों के इवेंट्स में ही नहीं बल्कि राजनीतिक इवेंट्स में भी बड़ी मात्रा में इस्तेमाल हो रहे हैं। बड़े समुदायिक इवेंट्स पर, पुलिस और प्रशासन भी ड्रोन कैमरों की आवश्यकता महसूस करते हैं।

हमारे देश में नियम है की अगर आपको ड्रोन उड़ाना है तो उसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होता है और इसके लिए क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन है। लाइसेंस लेकर आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला ड्रोन कैमरा खरीदना है जिसमें अधिकतम बैटरी बैकअप हो जो लगभग 70 हजार रूपये के आसपास आएगा। आज के समय में ड्रोन फोटोग्राफी या विडिओग्राफी रेट की बात करे तो लगभग ₹5,000 का शुल्क एक घंटे का लिया जाता है। अगर आपको महीने में मात्र 20 घंटे भी काम मिलता है, तो आपकी आसानी से ₹10,000 की कमाई कर सकते है।

Focus keyword