Become Crorepati : एक झटके में बनना है करोड़पित, तो अपना लिजिए यह आसान तरीके, निवेश करने पर 20 साल में बनेगा 10 करोड़ का फंड.

Become Crorepati : एक झटके में बनना है करोड़पित, तो अपना लिजिए यह आसान तरीके, निवेश करने पर 20 साल में बनेगा 10 करोड़ का फंड.

Become Crorepati :यदि आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं, तो सही समय पर सही धन का निवेश करना आपको रिटायरमेंट तक करोड़पति बना सकता है। आज हम एक ऐसी रणनीति के बारे में बता रहे हैं जो आपको 20 साल में 10 करोड़ रुपए का निवेश करने में मदद करेगी।

Become Crorepati : लेकिन करोड़पति बनना नामुमकिन नहीं है। हर लक्ष्य पूरा होगा अगर सही तरीके से सही जगह निवेश किया जाए। SIP-सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपके साथ काम करता है। SIP आपको करोड़पति बना सकता है। कम् पाउडिंग में लंबे समय तक निवेश करने वाले लोगों को अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि २०, २५, ३० साल का निवेश २० प्रतिशत तक का मुनाफा दे सकता है। यही कारण है कि निवेश जितनी जल्दी शुरू करेंगे उतना अधिक लाभ होगा।

याद रखें कि योजनाबद्ध लंबी अवधि का निवेश लाभदायक हो सकता है। लंबी अवधि में निवेश करके मोटा पैसा बनाना सही रणनीति है। यही कारण है कि फाइनेंशयिल एडवाइजर सबसे पहले किसी भी निवेश को सही रणनीति से शुरू करने की सलाह देते हैं। एक निवेशक के रूप में, सही रणनीति का मतलब है कि आपको कब से शुरू करना है, कितने समय तक निवेश करना है और अपने फाइनेंशियल लक्ष्य को पूरा करने के लिए कितने रुपए का निवेश करना है। साथ ही, आपकी जोखिम उठाने की क्षमता और आपके बजट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किस तरह की योजनाओं में निवेश करना चाहिए।

20 साल में कितने प्राप्त होंगे?

हम आज आपको एक ऐसी रणनीति बताने जा रहे हैं जो आपको अगले दो दशक में 1,2 या पांच करोड़ रुपए की जगह 10 करोड़ रुपए बना सकती है। आपको इसके लिए सही निवेश, अवधि और धन लगाने की सही रणनीति बताएंगे। साथ ही आपको पता चलेगा कि 35 साल की उम्र में भी 10 करोड़ रुपए का निवेश करना संभव है या नहीं? हम भी इस प्रश्न का जवाब जानने की कोशिश करेंगे।


यह भी पढ़ें ||  पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से आया यह नया आदेश, ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, आप भी जान ले यह बात

रिटायरमेंट प्लानिंग सबसे जरूरी बात :

यह भी पढ़ें ||  Fixed Deposit Scheme: इन चार बैंकों ने चलाया बंपर ऑफर, इस स्पेशल FD पर 30 सितंबर तक कर सकते हैं निवेश,

Moneyfront के CEO, मोहित गंग का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अगले दो या ढाई दशक में रिटायरमेंट की उम्र तक पहुंचने वाला है तो इस समय तक उन्हें कम से कम 10 करोड़ रुपए के लक्ष्य के बारे में जरूर सोचना चाहिए. रिटायरमें की उम्र तक इस फाइनेंशियल गोल को अगर पूरा कर लिया जाता है तो सबसे खास बात है कि 60-साल की उम्र तक वित्तीय चिंता नहीं रहेगी. साथ ही, आज के हिसाब से आप अपनी रिटायरमेंट के बाद की उम्र के लिए सालाना 75,000 रुपए तक का विड्रॉल भी कर सकेंगे.

क्या SIP की सही रणनीति है?

पहले इस रणनीति को समझें। यदि आपकी उम्री ३० साल के पार है, तो आपके रिटायरमेंट में अभी भी २५ से ३० साल का समय है। अब मान लेते हैं कि हर महीने 1000 रुपए का निवेश 25 साल के लिए करते हैं और इस पर प्रति वर्ष 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है, तो मैच्युरिटी पर 86.27 लाख रुपए का निवेश मिलेगा। ऊपर दी गई कैलकुलेशन में दिखाया गया है कि अगर यही अवधि 30 साल हुई तो 12 प्रतिशत के रिटर्न से आपका फंड 2 करोड़ रुपये बन जाएगा।

20 साल के निवेश पर 10 करोड़ का फंड बनेगा:

गंग ने कहा कि इस उम्र के लोगों को 10 करोड़ रुपये की रिटायरमेंट तकत देने के लिए सिस्टेमैटिक निवेश योजना का सहारा लेना चाहिए। इस SIP में पहले 25,000 रुपये का निवेश होना चाहिए। अगर इस पर 12 प्रतिशत का रिटर्न भी मान लिया जाए तो आपके पास अगले 20 वर्षों में 10 करोड़ रुपए की पूंजी खड़ी हो जाएगी।

इतना बड़ा लाभ कैसे प्राप्त होता है?

कम्पाउंडिंग के माध्यम से वैकल्पिक धन पर निवेशकों को लाभ मिलता है। इसमें हर महीने निवेश करने का विकल्प है। यही कारण है कि आप बड़ा धन बनाने के लिए छोटे और कम निवेश कर सकते हैं। इसे मिलने वाले रिटर्न पर ब्याज से और तेजी से बढ़ाया जा सकता है।

Focus keyword