Business Ideas : इस बिजनेस में पहले दिन से होने लगेगी मोटी कमाई, पूरी दुनिया में है इस प्रोडक्ट की डिमांड, जानिए डिटेल्स

Business IdeaS in Hindi : भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस हर साल तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आप मिनरल वॉटर का बिजनेस (Mineral Water Business) शुरू कर सकते हैं. इससे आपको हर महीने तगड़ी कमाई हो सकती है. वहीं इसे महज 4000-5000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. हर महीने […]

Business IdeaS in Hindi : भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस हर साल तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आप मिनरल वॉटर का बिजनेस (Mineral Water Business) शुरू कर सकते हैं. इससे आपको हर महीने तगड़ी कमाई हो सकती है. वहीं इसे महज 4000-5000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. हर महीने 50000 रुपये तक की कमाई (profit in Mineral Water business) की जा सकती है.

Business Ideas : इंसानों के लिए पैसा और पानी दोनों बहुत महत्वपूर्ण हैं। पानी के बिना जीवन समाप्त हो जाएगा। साफ पानी की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदूषण इतना बढ़ा है कि सिर्फ खराब पानी पीने से आपको घातक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में साफ और प्यूरिफाइड पानी पीना हर किसी को अच्छा लगता है। भारत में बोतल बंद पानी का उद्योग प्रति वर्ष २०% बढ़ रहा है। 1 लीटर पानी की बोतल का बाजार हिस्सेदारी 75 प्रतिशत है। यह बिजनेस बहुत कम निवेश के साथ बड़ी कमाई भी कर सकता है। मिनरल वॉटर (RO) बिजनेस में ब्रांडेड कंपनियां सरपट चाल से भाग रही हैं। यह एक रुपए के पाउच से 20 लीटर की बोतल तक कीमतों में उपलब्ध है। इससे भी बड़ी बोतल घरों में भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें ||  Tata Institute New Cancer Treatment || टाटा इंस्टिट्यूट के डॉक्टरों ने खोजा कैंसर का नया इलाज, दूसरी बार नहीं होगा कैंसर

पानी का प्लांट लगाने के लिए ऐसा स्थान चुनना होगा। जहां TDS कम हो इसके बाद सरकार से आईएसआई नंबर और लाइसेंस लेना होगा। बहुत सी कंपनियां कॉमर्शियल RO प्लांट बनाती हैं। जो 50,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक हो सकता है। आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर) खरीदना होगा। इन सब में चार से पांच लाख रुपये खर्च होंगे। बैंक से लोन भी ले सकते हैं। यदि आप 1000 लीटर प्रति घंटा पानी बनाने वाले एक प्लांट लगाते हैं, तो आप आसानी से हर महीने 30 हजार से लेकर 50 हजार रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें ||  Reserve Bank of india || नहीं चुका पा रहे लोन तो बैंक ग्राहक जान लें अपने अधिकार, RBI द्वारा जारी गाइडलाइन

1. ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म-
ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म (online platform )
आप फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसे अपना खुद का एक ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म शुरू कर सकते है। यह बिज़नेस online business ideas in hindi की कैटेगरी में आता है। ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट या सेवा को सही उपभोगताओ तक अच्छे तरीके से पहुंचा सकते है। आप खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट या मार्केटप्लेस बना सकते हैं जहां आप प्रोडक्ट बेच सकते हैं और ग्राहकों को सुविधाजनक खरीदारी अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

2. फ़ूड ट्रक का बिज़नेस–
food truck business
फ़ूड ट्रक का बिज़नेस बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है और खुद का Food Truck Business शुरु करना एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है। हम यहाँ आपको hindi में बता रहे है की आप यहां पर अच्छे अच्छे व्यंजन बना कर आपके ग्राहकों को खिला सकते है और पैसे कमा सकते है। इसके अलावा, आप इवेंट्स, कार्यक्रम और केटरिंग सेवाओं के लिए भी अपनी ट्रक का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Income Tax Rule :अगर आप भी Youtube या Facebook – Instagram से कमाते हैं पैसे? तो जानिए आपको कितना टैक्स देना होगा.

3. वीडियो बनाकर बिज़नेस करे-
start business with making videos
home business ideas in hindi – आप हिंदी (hindi) में या अन्य किसी भाषा में वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है। वीडियो बनाना भी अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट idea है। आप इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और वीडियो कंटेंट बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप आपके दर्शकों को मनोरंजन, ज्ञान, या उपयोगी सलाह दे सकते है। आप वीडियो बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और स्पॉन्सरशिप और विज्ञापन से भी आय प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में लोग hindi में वीडियो बनाकर बहुत पैसे कमा (earn money online) रहे है।

4. मोबाइल एप्लिकेशन-
mobile app development buisness
आज के समय में हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन है और स्मार्ट फ़ोन में बहुत सी एप्लीकेशन होती है जिनका यूज़ लोग करते है। अगर आपको प्रोग्रामिंग आती है तो तो आप भी मोबाइल के लिए कोई अच्छे आईडिया पर एप्लिकेशन hindi या english में बनाकर पैसे कमा (earn money) सकते है। अगर आपको प्रोग्रामिंग नहीं भी आती है लेकिन आपके पास एप्लीकेशन के लिए अच्छा आईडिया है तो आप किसी प्रोग्रामर से एप्लीकेशन बनवा सकते है।

5. ब्लॉगिंग-
start blog business
small business ideas in hindi आज के समय में Blogging Business बहुत ज्यादा चर्चा में है। अगर आपके पास भी लिखने का कौशल और अच्छा ज्ञान है, तो आप एक हिंदी ब्लॉग या इंग्लिश ब्लॉग शुरू करके ब्लॉगर बन सकते है और अपनी रुचियों और ज्ञान को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। आप किसी भी विषय पर ब्लॉगिंग कर सकते है। जिस विषय पर आपकी अच्छी पकड़ हो, आप उस पर लिखना शुरू कीजिये और विज्ञापन या स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमा (Earn Money Online) सकते हैं। लोग हिंदी में ब्लॉगिंग करके महीने में बहुत पैसे कमा रहे है।

6. इंटरनेट मार्केटिंग कंसल्टेंसी-
digital marketing agency
आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से बिज़नेस को लोगो तक पहुंचना बहुत जरुरी हो गया है। हर business में digital Marketing की आवश्यकता होती है। आप इंटरनेट मार्केटिंग कंसल्टेंसी शुरू करके लोगो के बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। आप इंटरनेट मार्केटिंग कंसल्टेंसी सेवाएं प्रदान करके उन्हें ब्रांडिंग, सोशल मीडिया प्रबंधन, एसईओ, वेबसाइट बनाने, इमेल मार्केटिंग, आदि में मदद कर सकते हैं।

7. बच्चों के एजुकेशन सेंटर-
education buisness
शिक्षा के क्षेत्र में नये नये बिजनेस आइडियाज के साथ लोग अपना बिज़नेस शुरू कर रहे है। आप भी बच्चों के लिए एजुकेशन सेंटर शुरू कर सकते है। आप एक प्री-स्कूल, अच्छे विद्यालय, या शिक्षा संगठन शुरू कर सकते हैं जहां बच्चों को उच्च गुणवत्ता और समर्पित शिक्षा प्रदान की जाती है।

8. स्वास्थ्य और फ़िटनेस सेंटर-
health and fitness buisness
आजकल लोग स्वस्थ और फ़िट रहने के लिए संपूर्ण मेंटल और फिजिकल वेल बीइंग की तलाश में हैं। आप एक स्वास्थ्य और फ़िटनेस सेंटर शुरू करके अपना बिज़नेस (Business) शुरू कर सकते है और लोगों को एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए ज़रूरी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं। यहाँ पर हम आपको बहुत ही अच्छे बिज़नेस आईडिया हिंदी में प्रदान कर रहे है। यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस आईडिया है।

9. ग्रीन ऊर्जा का बिज़नेस
green energy business
पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए लोग अब ग्रीन एनर्जी में रूचि दिखा रहे है। आप भी ग्रीन ऊर्जा के क्षेत्र में अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसमें आप सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायो ऊर्जा, आदि के माध्यम से ऊर्जा समस्याओं का समाधान प्रदान करते हुए आप एक प्रभावी व्यापार का संचालन कर सकते हैं।

10. फ़्रैंचाइज़ी बिज़नेस-
franchise business
अगर आप विचारशीलता और प्रबंधन के साथ निवेश करने में इंटरेस्टेड हैं, तो फ़्रैंचाइज़ी बिज़नेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप एक सफल ब्रांड की फ़्रैंचाइज़ी लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और प्रोडक्ट या सेवाओं का विक्रय कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग

Anti Hangover Medicine || मार्केट में आ गई है शराबियों के लिए एंटी हैंगओवर Myrkl गोली, लिवर पर नहीं पड़ेगा अब बुरा असर Anti Hangover Medicine || मार्केट में आ गई है शराबियों के लिए एंटी हैंगओवर Myrkl गोली, लिवर पर नहीं पड़ेगा अब बुरा असर
हाइलाइट्समार्केट में आ गई है शराबियों के लिए एंटी हैंगओवर Myrkl गोली60 मिनट के भीतर पी गई 70 प्रतिशत शराब...
UPSC Exam || IAS और IPS अधिकारी बनने के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है? जानिए यूपीएससी की तैयारी कैसे करें
Dolly Chaiwala Story || चाय के चक्कर में छोड़ी पढ़ाई, स्वाद और अंदाज से मिली शोहरत, 'डॉली' की टपरी पर अब अरबपति तक पीने आते हैं चाय
IPS Officer Success Story || IPS पति-पत्नी का अनोखा अंदाज, काम करने का अलग अंदाज, लोग करते हैं तारीफ
Success Story || 42 साल की मां ने अपने 24 साल के बेटे के साथ पास की PCS की परीक्षा, दोनों एक साथ बने अफसर
PPI Card For Public Transport || RBI ने दी बैंको को दी ये मंजूरी, रेल, मेट्रो, बस, पार्किंग पेमेंट होगा आसान