1 July Rules || 1 जुलाई से बिल भरने में होगी दिक्कत, कई बैंकों ने अभी तक नहीं किया यह काम

1 July Rules || 1 जुलाई से बिल भरने में होगी दिक्कत, कई बैंकों ने अभी तक नहीं किया यह काम

1 July Rules ||   30 जून के बाद फिनटेक ऐप्स का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने वाले ग्राहकों को मुश्किल हो सकता है। दरअसल, बैंकों और क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली सभी संस्थाओं को आरबीआई के भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर पंजीकृत नहीं करना ग्राहकों को बिल भुगतान करने की सुविधा नहीं मिलेगी।

रिजर्व बैंक ने रजिस्ट्रेशन करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की है। HDFC, ICICI और एक्सिस बैंक ने अब तक बीबीपीएस नहीं पंजीकृत किया है। इन तीनों बैंकों में लगभग पांच करोड़ लोग क्रेडिट कार्ड रखते हैं। वहीं, फिनटेक ऐप्स क्रेड और फोन-पे पहले से पंजीकृत हैं। जिन बैंकों ने अपना पंजीकृत नामांकन नहीं किया है, उनके ग्राहक एक जुलाई से फिनटेक कंपनियों के ऐप के माध्यम से बिल भुगतान नहीं कर पाएंगे।

बताया जा रहा है कि कंपनियों और बैंकों ने 90 दिनों की अवधि बढ़ाने की मांग की है। कुल 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड देने की अनुमति है, लेकिन अब तक केवल आठ बैंकों ने बीबीपीएस पर बिल भुगतान शुरू किया है। केनरा बैंक ने ग्राहकों को किया आगाह सार्वजनिक क्षेत्र के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर अपना आधिकारिक खाता खोला है।

रविवार को बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा कि वे सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग न करें जब तक यह बहाल नहीं हो जाता। बैंक ने कहा कि केनरा बैंक सभी संबंधित लोगों को सूचित करना चाहता है कि बैंक के आधिकारिक 'एक्स' खाते के साथ छेड़छाड़ की गई है। सभी संबंधित टीमें मामले की जांच कर रही हैं और जल्द से जल्द केनरा बैंक के एक्स हैंडल तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्स के साथ मिलकर काम कर रही हैं।” बयान के अनुसार, “हम उपयोगकर्ताओं से आग्रह करते हैं कि वे हमारे 'एक्स' पेज पर कुछ भी पोस्ट न करें। जब यह बहाल हो जाएगा और केनरा बैंक के नियंत्रण में काम करने लगेगा तो हम तुरंत सूचित करेंगे।”

Focus keyword