Himachal News: हिमाचल की बेटी रितु नेगी की कप्तानी में भारतीय महिला कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड मेडल

Himachal News: हिमाचल की बेटी रितु नेगी की कप्तानी में भारतीय महिला कबड्डी टीम  ने जीता गोल्ड मेडल

Himachal News: नई दिल्ली। एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ी रिकॉर्ड (indian player record) तोड़ते जा रहे हैं। भारत ने 100 का जादुई पार कर लिया है। हालांकि मेडल पाने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। चीन के हांगझोऊ (Hangzhou) में चल रही एशियन गेम्स 2023 में भारत का शानदार प्रदर्शन अभी जारी है। हिमाचल की बेटी रितु नेगी (Ritu Negi) की कप्तानी में भारतीय महिला कबड्डी टीम (Indian women’s kabaddi team)  ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। इसी के साथ भारत ने अपने 100 मेडल जीतने के वादे को भी निभाया। इस खबर से देशभर के साथ हिमाचल में खुशी की लहर है। भारतीय महिला कबड्डी टीम (Indian women’s kabaddi team)  ने शनिवार को फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे को केवल एक अंक के अंतर से मात देकर गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया। सांस थाम देने वाले फाइनल में भारत ने चीनी ताइपे को 26-25 के स्‍कोर से हराया। भारतीय महिला कबड्डी टीम (Indian women’s kabaddi team) के सहारे देश ने एशियन गेम्‍स 2023 में अपना 25वां गोल्‍ड मेडल जीता।

रितु नेगी के गांव शिलाई जिला सिरमौर (Shillai District Sirmaur) में जबरदस्त खुशी का माहौल है। रितु के पिता भवान सिंह नेगी ने बताया कि सांसें रोक देने वाले फाइनल मुकाबले को सुबह सात बजे से ही गांव के सभी लोगों ने टीवी पर लाइव देखा। जीत के बाद मिठाई बांटकर सेलिब्रेशन हो रही है। भवान सिंह नेगी कहा कि चीन ने फाइनल में भारत को कड़ी टक्कर दी। उन्होंने बताया कि सांस रोक देने वाले इस मैच के दौरान दो-तीन बार पानी पीना पड़ा। रितु के पिता रिटायर टीचर और माता हाउस वाइफ हैं। भारत को कबड्डी में स्वर्ण पदक दिलाने में हिमाचल प्रदेश की एक नहीं बल्कि पांच बेटियों का योगदान है। रितु नेगी के अलावा चार अन्य बेटियां भी भारतीय कबड्डी टीम (indian kabaddi team)  में शामिल हैं इसलिए यह पूरे प्रदेश के लिए भी गौरव का क्षण है। इनमें तीन बेटियां प्लेइंग-7 का हिस्सा रही। अकेले शिलाई क्षेत्र की तीन बेटियां भारतीय कबड्डी टीम में हैं।

रितु नेगी ने बतौर कप्तान टीम का नेतृत्व किया, जबकि शिलाई के मिला गांव की पुष्पा राणा (ऑलराउंडर) और सोलन की निधि शर्मा (रेडर) ने भी फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। शिलाई की सुषमा शर्मा और बिलासपुर की ज्योति ठाकुर भी भारतीय कबड्डी टीम (indian kabaddi team) का हिस्सा रही। बता दें कि कबड्डी टीम की कप्तान रितु नेगी अभी भारतीय रेलवे में नौकरी कर रही है। इससे पहले रितु नेगी 2011 में जूनियर महिला एशियन गेम्स में बतौर कप्तान भारत को गोल्ड मेडल दिला चुकी हैं। साल 2018 में जकार्ता में खेले गए एशियन गेम्स में बतौर रेडर खेलते हुए रजत पदक दिलाया। नेपाल में 2019 में खेली गई एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम में प्लेइंग-7 में रही। रितु नेगी ने कबड्‌डी का प्रशिक्षण बिलासपुर स्थित होस्टल से लिया। साल 2014 से वह प्रदेश से बाहर है और रेलवे की ओर से खेलती आ रही है।

यह भी पढ़ें ||  8th Pay Commission | 8वें वेतन आयोग और 18 महीने के डीए एरियर पर आई गुड न्यूज, जानिए सरकार कब लगाएगी मुहर?

Himachal News: हिमाचल की बेटी रितु नेगी की कप्तानी में भारतीय महिला कबड्डी ने जीता गोल्ड मेडल
Himachal News: हिमाचल की बेटी रितु नेगी की कप्तानी में भारतीय महिला कबड्डी ने जीता गोल्ड मेडल

Focus keyword

सुपर स्टोरी

AIIMS Doctor Salary || एम्स में तैनात MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? पढ़ाई पूरी करते ही मिलती है मोटी रकम AIIMS Doctor Salary || एम्स में तैनात MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? पढ़ाई पूरी करते ही मिलती है मोटी रकम
AIIMS Doctor Salary || लाखों विद्यार्थी Doctor बनना चाहते हैं, लेकिन कुछ ही लोग ऐसा कर पाते हैं। NEET परीक्षा...
Colonel Sapna Rana | गांव की लड़की से सेना की अफसर, मिलिए हिमाचल की पहली महिला कर्नल सपना राणा से
World's Youngest Billionaire | ये 19 साल की लड़की दुनिया की सबसे युवा अरबपति, दौलत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश!
Driving License Rule | ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान! बिना RTO जाए मिलेगा ये लाइसेंस, जानें नियम
Zscaler CEO Jay Chaudhry Life | किसाने के बेटे ने गरीब देखकर खड़ा किया 96,000 करोड़ का बिजनेस, जानिए इस बिजनेस मैंन की सफल कहानी
Amazon Prime Day Sale || Amazon Prime Day Sale में बंपर डिस्काउंट, आधी कीमत पर खरीद सकेंगे ये प्रोडक्ट्स
गजब! क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच, इस टीम ने सिर्फ 12 गेंद में ठोंक डाले 61 रन
Becoming Rich Tips | आज ही अपनाएं ये 3 आदतें, बढ़ता चला जाएगा पैसा, पूरा हो सकता है अमीर बनने का सपना
IAS Success Story | इन IAS को रास नहीं आई इंजीनियरिंग, IIT से की पढ़ाई फिर क्लियर किया UPSC एग्जाम
गजब की बीमारी, किसी की बात ही नहीं समझ पाती थी महिला, दिनभर रहती थी नशे में, डॉक्टर को दिखाया, तो 'सच' जानकर उड़े होश!

यह भी पढ़ें