Driving License New Rules || ड्राइविंग लाइसेंस के बिना इन गाड़ियों को चला सकते हैं आप, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर

Driving License New Rules || ड्राइविंग लाइसेंस के बिना इन गाड़ियों को चला सकते हैं आप, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर
Driving License New Rules || Image credits ।। Cenva

Driving License New Rules ||  अगर आप भी बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाते हैं, तो आपके लिए ट्रैफिक पुलिस ने बड़ा अलर्ट जारी किया है। अगर आप ट्रैफिक पुलिस से बहस करते हैं और आपको चालान के साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा। ऐसी स्थिति में आपको बाजार में किसी ऐसे वाहन की तलाश है, जिसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

Driving License New Rules ||   अगर आप टू-व्हीलर या फोर व्हीलर कार चलाते हैं और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) नहीं है, तो आपका चालान तुरंत ट्रैफिक पुलिस (Driving license) द्वारा काट दिया जाएगा। यदि आप ट्रैफिक पुलिस (Driving license) से बहस करते हैं तो आपके ऊपर चालान के अलावा फाइन भी लगाया जाएगा। अब ऐसी स्थिति में आपको हमारी बात मजाक लगेगी अगर हम आपको बता दें कि वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) की आवश्यकता नहीं है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं जो बता रहे हैं वह पूरी तरह से सही है।

इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) की आवश्यकता नहीं है जब से वे बाजार में आए हैं, लेकिन कुछ नियम हैं जो आपकी EV को मानना होगा। आपको तभी इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। इन EV पर कोई नंबर नहीं होता, जो उनकी सबसे मजेदार बात है।

DL के बिना गाड़ी चलाने पर कितना चालान कटता है?

अगर आपको ट्रैफिक पुलिस या नॉर्मल पुलिस ने रोड़ पर चेकिंग के दौरान पकड़ लिया जाता है, तो आप इस स्थिति में हैं। इसलिए आपका चालान 5,000 रुपए का हो सकता है। यदि आप इस दौरान बहस करते हैं तो आपके ऊपर शासकीय कार्य में बाधा डालने का आरोप लग सकता है। ऐसे में आपको या तो DL लेकिर वाहन चलाना चाहिए या फिर ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ने वाले वाहन का चुनाव करना चाहिए अगर आप इस स्थिति में नहीं फंसना चाहते हैं।

किन EV को DL नहीं चाहिए

MORTH, यानी मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे, (Transport and Highway) के नियमों के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहनों की टॉप स्पीड 25 km/h है। उनके पास सड़क पर चलाने के लिए कोई ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होती। 25 किमी/घंटा की मैक्सीमम टॉप स्पीड वाली गाड़ी खरीदने पर आपको ओवर स्पीडिंग के लिए चालान नहीं भरना होगा। साथ ही, आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कभी RTO के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

लेकिन EV में DL नहीं चाहिए

50 सीसी से कम इंजन क्षमता वाले और 50 किमी/घंटा से अधिक स्पीड वाले दोपहिया वाहनों को भारत में चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती। इसका अर्थ है कि छोटे मोपेड और स्कूटर, जैसे टीवीएस एक्सएल 100, ओकिना इलेक्ट्रिक (Okina Electric) और हीरो प्लेजर प्लस, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाए जा सकते हैं।

हीरो EV डैश

हीरो इलेक्ट्रिक डैश (hero electric dash) 64,990 रुपये में उपलब्ध है, ये इलेक्ट्रिक व्हीकल मैटर रेड रंग में आता है और 25 किमी/घंटा की टॉप स्पीड है। हीरो इलेक्ट्रिक डैश को पूरी तरह से चार्ज करने पर 60 किमी की दूरी तय की जा सकती है।

ओकिनावा विद्युत स्कूटर (okinawa electric scooter) 

भारत में ओकिनावा स्कूटर का मूल्य 61,998 रुपये है। यह सबसे सस्ता प्राइस ओकिनावा आर30 स्कूटर है। ओकिनावा की सबसे महंगी स्कूटर ओकिनावा ओखी90 ₹1.86 लाख की है। ओकिनावा में सात विद्युत स्कूटर हैं।

हीरो विद्युत प्रकाश LX

इस हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) का एक्स शोरूम मूल्य 54,640 रुपये है। सिल्वर और रेड रंगों में विद्युत स्कूटर उपलब्ध हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्वोच्च स्पीड 25 किमी/घंटा है, और पूरी तरह से चार्ज करने पर 85 किमी/घंटा की दूरी तय कर सकती है। हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश LX को पूरी तरह से चार्ज करने में चार से पांच घंटे लगते हैं।