Ayushman Bharat Scheme : आयुष्मान भारत योजना में हुआ बड़ा बदलाव, जानकर खुशी से झूम उठेंगे

Ayushman Bharat Scheme :  आयुष्मान भारत योजना में हुआ बड़ा बदलाव, जानकर खुशी से झूम उठेंगे
Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme : भारत सरकार समय-समय पर आम जनता के लिए विभिन्न योजनाएं लाती है, जिनका लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं। ये योजनाएं महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से बनाई गई हैं। किसानों के कल्याण के लिए भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी बीच, लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना में एक बड़ा अपडेट आया है।

आयुष्मान भारत योजना में नए रोगों का समावेश

मोदी सरकार ने लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत पहले से ही कई बीमारियों का इलाज उपलब्ध था, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाया गया है। हाल ही में यह घोषणा की गई है कि अब पीएमजेवाय कार्ड के माध्यम से अल्जाइमर, डिमेंशिया और हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी किया जा सकेगा।

स्वास्थ्य पैकेज की विस्तारित सूची

आयुष्मान भारत योजना में वर्तमान में कुल 25 स्वास्थ्य पैकेज दिए जा रहे हैं। लेकिन अब इसमें पांच नई गंभीर बीमारियों को शामिल करने की तैयारी है, जिससे अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। यह विस्तार न केवल बुजुर्गों के लिए, बल्कि उन सभी के लिए फायदेमंद होगा, जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

बेसहारा बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधा

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेसहारा बुजुर्गों को समय पर और सही इलाज मुहैया कराना है। आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इस योजना में कई गंभीर बीमारियां शामिल की गई हैं, जिनमें अब नई बीमारियां भी शामिल हो रही हैं।

नई बीमारियों का मुफ्त इलाज

अब आयुष्मान भारत योजना में जोड़ी गई नई बीमारियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया और हार्ट संबंधित बीमारियों का इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगा। ये बीमारियां बहुत महंगी होती हैं, और इनका इलाज करवाना बहुत कठिन हो सकता है।

व्यापक लाभार्थी वर्ग

इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लगभग 4.5 करोड़ परिवार उठा रहे हैं, जिनमें से बड़ी संख्या में बुजुर्ग शामिल हैं। 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भी 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।

सरकार ने सभी योजनाओं के कार्डों को बड़े अस्पतालों से जोड़ने का काम किया है। नए रोगों को शामिल करने के बाद, उम्मीद जताई जा रही है कि बड़ी संख्या में बुजुर्गों को इसका लाभ मिलेगा, जिससे उनकी सेहत में सुधार होगा।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर