Post Office की इस स्कीम में निवेश कर बने 'लखपति', सिर्फ 500 रुपये से शुरू करें इन्वेस्टमेंट

Post Office की इस स्कीम में निवेश कर बने 'लखपति', सिर्फ 500 रुपये से शुरू करें इन्वेस्टमेंट
Post Office

Post Office || आज अधिकांश लोग शेयर या म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। ग्रामीण भारत में अभी भी बहुत से लोग Post Office स्कीम में निवेश करते हैं। इसकी वजह यह है कि Post Office योजना में कोई खतरा नहीं है। साथ ही Post Office की निवेश योजना में बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है। यही कारण है कि आम लोग शेयर और म्यूचुअल फंड (MF) जैसे निवेश विकल्पों के बावजूद डाक घर की स्कीमों पर सबसे अधिक विश्वास करते हैं। आज हम आपको Post Office पीपीएफ में निवेश कर लखपति बनने के तरीके बताते हैं। 

पब्लिक प्रोविडेंट निवेश योजना

Post Office पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पीपीएफ) पर अभी 7.10% का निवेश मिल रहा है। एक वित्त वर्ष में आप पीपीएफ में कम से कम 500 रुपये से निवेश कर सकते हैं। आप इसमें कितनी भी रकम डाल सकते हैं। आयकर की धारा 80सी के तहत आपको अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक छूट मिलेगी। मैच्योरिटी पर निवेश भी टैक्स फ्री होगा। इसकी लागू होने की अवधि पंद्रह वर्ष है, और इसे पांच वर्ष की अवधि में बढ़ाया जा सकता है। इस प्रोग्राम में एक व्यक्ति केवल एक अकाउंट खुलवा सकता है।

ब्याज दरें हर तीन महीने में बदलती हैं  

तीन महीने में एक बार वित्त मंत्रालय इंट्रेस्ट रेट रिवीजन करता है। हर वित्त वर्ष के अंत में आपके अकाउंट में इंट्रेस्ट इनकम भेजा जाता है। वर्तमान दर पर रोजाना 100 रुपए का निवेश करने पर 15 साल बाद आपको एकमुश्त 9,76,370 रुपए मिलेंगे, जो पूरी तरह से टैक्स फ्री होंगे। 15 सालों में आपकी कुल जमा राशि 5,40,000 रुपये हो जाएगी। आप आसानी से एक लख पति बन जाएंगे। 

मिलता है ऋण

पीपीएफ पर लोन भी मिलता है। जिस वित्त वर्ष से आपका निवेश शुरू होता है, अगले वित्त वर्ष से आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा पांच साल तक रहती है। आपके अकाउंट में जमा राशि का 25 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है। लोन एक वित्त वर्ष में एक बार ही लिया जा सकता है। जब पहला लोन चुका नहीं जाएगा, तो दूसरा लोन नहीं मिलेगा। तीन साल के भीतर लोन चुकाया जाता है तो इंट्रेस्ट रेट केवल 1 प्रतिशत प्रति वर्ष होगा। 

यह भी पढ़ें ||  Ayushman Bharat Yojana | सरकार Ayushman Bharat योजना में कर सकती है बड़ा बदलाव, 5 नहीं, अब 10 लाख रुपये तक फ्री इलाज देने पर विचार

सुपर स्टोरी

Becoming Rich Tips | आज ही अपनाएं ये 3 आदतें, बढ़ता चला जाएगा पैसा, पूरा हो सकता है अमीर बनने का सपना Becoming Rich Tips | आज ही अपनाएं ये 3 आदतें, बढ़ता चला जाएगा पैसा, पूरा हो सकता है अमीर बनने का सपना
Becoming Rich Tips |  Acharya Chanakya ने नीति शास्त्र में दान देने को सबसे उत्तम कार्य बताया है. जरूरत की...
IAS Success Story | इन IAS को रास नहीं आई इंजीनियरिंग, IIT से की पढ़ाई फिर क्लियर किया UPSC एग्जाम
गजब की बीमारी, किसी की बात ही नहीं समझ पाती थी महिला, दिनभर रहती थी नशे में, डॉक्टर को दिखाया, तो 'सच' जानकर उड़े होश!
Credit Card से गलती से भी ना करें ये 3 काम, वरना चैन से जीना हो जाएगा मुश्किल!
Mutual Fund | म्यूचुअल फंड के दीवाने हुए भारतीय... महीनेभर में डाले ₹34000 करोड़
Jaya kishori : श्रीकृष्ण के अलावा, ये भी हैं जया किशोरी के प्रिय भगवान!
Online Fraud : App Download करने से पहले यहां समझ ले सही तरीका, वरना वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Worst Combination With Curd: गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Marksheet of IAS Srishti Deshmukh : IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट देखें, 10वीं-12वीं और UPSC में कितने थे नंबर
Railway Knowledge: यह है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां 6 महीने से नहीं कटा टिकट, अजीब है खिड़की बंद होने की वजह

यह भी पढ़ें