PM Kisan Nidhi 18th Kist : 5 अक्तूबर को जारी होगी 18वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, सूची में देख लें अपना नाम

PM Kisan Nidhi 18th Kist : देश के किसान दिन-रात मेहनत करके अपने खेतों में फसल उगाते हैं और फिर इसे बाजार में बेचते हैं, लेकिन बहुत से किसान आर्थिक रूप से कमजोर होते है। वहीं ऐसे किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है। जिसमें एक योजना का नाम है पीएम किसान योजना।

PM Kisan Nidhi 18th Kist :  5 अक्तूबर को जारी होगी 18वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, सूची में देख लें अपना नाम

PM Kisan Nidhi 18th Kist : देश के किसान दिन-रात मेहनत करके अपने खेतों में फसल उगाते हैं और फिर इसे बाजार में बेचते हैं, लेकिन बहुत से किसान आर्थिक रूप से कमजोर होते है। वहीं ऐसे किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई हुई है। जिसमें एक योजना का नाम है पीएम किसान योजना। इस योजना के तहत हर साल किसानों की छह हजार की मदद सरकार की ओर से की जाती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की प्रति माह भुगतान किया जाता है। इसी तरह, 5 अक्तूबर 2024 को 18वीं किस्त सरकार की ओर से किसानों के खाते में डाली जाएगी। हालांकि, कई किसानों की किस्त अटक सकती है। तो चलिए जानते हैं ये किसान कौन हो सकते हैं?

आपको बता दें कि किसानों को 18 वीं किस्त का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। यदि ई-केवाईसी नहीं करवाई हो तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।  ई-केवाईसी के अलावा भी कई अन्य कामों को नहीं करवाने पर किस्त का लाभ नहीं मिलता। जियमें कुछ इस प्रकार के नियम लागू किये गए है। 

  • PM किसान योजना से जुड़े किसान के बैंक खाते में दर्ज नाम और आधार कार्ड दोनों की स्पेलिंग अलग-अलग नहीं होने चहिए।  उस किसान की किस्त हस्तांतरित होने में ऐसे में कठिनाई हो सकती है। ताकि आप किस्त के पैसे पा सकें, आपको दोनों जगह पर एक ही नाम देना होगा।
  • पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों की किस्त भी अटक सकती है अगर उनका आधार नंबर गलत है, बैंक खाता संख्या या आईएफएससी कोड गलत है, या जेंडर गलत है। इसलिए आपको इन कामों को भी सही करना चाहिए, वरना आप 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सकता।
  • योजना में हर किस्त लगभग चार महीने में जारी होती है। 17वीं किस्त जून में जारी हुई थी, इसलिए अगली किस्त के लिए चार महीने का समय अक्तूबर में पूरा होगा। सरकार ने अब बताया है कि 18वीं किस्त 5 अक्तूबर 2024 को शुरू होगी।

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर