PNB New Update : पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए आया नया अपडेट, जान ले अभी वरना 15 अगस्त के बाद पड़ेगा पछताना
PNB New Update : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्रहकों के लिए एक जरूरी खबर है. अगर आपका भी बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आपने अभी तक KYC अपडेट नहीं करवाया है, तो आपके लिए कल यानी 19 मार्च तक ये करवाने का आखिरी समय है.
PNB New Update : PNB ने अपने ग्राहकों के लिए एक और नई एडवाइजरी जारी की हुई है। हलांकि इस एडवाइजरी के बारे में हम आपको पहले भी जानकारी दे चुके है। यह जानकारी आपके लिए बेहद खास हो सकती है। इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में एक सूचना दी है। इसके बाद लेनदेन बंद हो सकता है और आप परेशान हो सकते हैं। नई एडवाइजरी जारी होने के बाद लोगों को सूचित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
पंजाब नेशनल खाता धारकों के लिए हाल ही में एक निर्देश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि अगर आपके खाते की केवाईसी नहीं मिली है, तो 12 अगस्त तक इसे पूरा करना चाहिए. अन्यथा, आपके खाते में लेनदेन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी और लेनदेन रुक जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक ने कुछ दिन पहले ही यह जानकारी दी थी। अभी भी बहुत से लोगों ने केवाईसी नहीं करवाया है। इसलिए, बैंक बार-बार आपसे कहता है कि 12 अगस्त तक अपने खाते का केवाईसी करवा लें।
पंजाब नेशनल बैंक को 31 मार्च 2024 तक KYC अपडेट करना था, लेकिन अभी तक नहीं किया है। उन लोगों की अवधि 12 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। 12 अगस्त तक भुगतान नहीं करने पर उनका खाता बंद कर दिया जाएगा और वे लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यदि आप भी अपने खाते को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो केवाईसी करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप घर बैठे भी यह काम कर सकते हैं।
इस प्रकार से केवाईसी करें
ग्राहक पीएनबी वन ऐप, इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ईमेल पोस्ट के माध्यम से पंजाब नेशनल बैंक के किसी भी खाता में जाकर 12 अगस्त 2024 से पहले केवाईसी कर सकते हैं। PNB ने यह भी कहा कि निर्धारित समय के भीतर केवाईसी डेटा अपडेट करना जरूरी है। वरना खाता बंद हो जाएगा। आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर केवाईसी करवा सकते हैं. अगर आपका खाता डीएक्टिवेट है तो वह भी एक्टिव हो जाएगा। बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है कि अगर आपका अकाउंट इन एक्टिव यानी बंद हो जाता है, तो ग्राहक को अपने नजदीकी ब्रांच में KYC फॉर्म भरना होगा, जिसमें केवाईसी के फॉर्म भरने के साथ डॉक्यूमेंट देना होगा. इसके बाद आपका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो जाएगा।
KYC हुई है या नहीं- इस तरीके से करें चेक
आपके पंजाब नेशनल बैंक की KYC हुई है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आपको कस्टमर केयर पर फोन करना होगा. बैंक ने कहा कि ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 18001802222 या 18001032222 पर फोन करके अधिक जानकारी ले सकते हैं. ये दोनों ही नंबर टोल फ्री हैं.