EPFO NEWS || EPFO सब्सक्राइबर्स को लगा झटका, आज से बंद हो जाएगी ये खास सर्विस, जाने पूरी डिटेल
अपनी शिकायतों के निवारण के लिए आधिकारिक लिंक पर भेजें शिकायत
हाइलाइट्स
- ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हैं
- ईपीएफओ ने एक्स पर पोस्ट करके सब्सक्राइबर्स को काफी बड़ा झटका दिया है
- ईपीएफओ ने बताया कि अब आधार प्रमाणीकरण की सेवाएं अब बंद हो जाएगी।
- ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हैं
- ईपीएफओ ने एक्स पर पोस्ट करके सब्सक्राइबर्स को काफी बड़ा झटका दिया है
- ईपीएफओ ने बताया कि अब आधार प्रमाणीकरण की सेवाएं अब बंद हो जाएगी।
EPFO NEWS || अगर आप भी ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स (EPFO subscribers) हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हैं। बता दें ईपीएफओ ने एक्स(x) पर पोस्ट करके सब्सक्राइबर्स (subscribers ) को काफी बड़ा झटका दिया है। ईपीएफओ (EPFO) ने बताया कि अब आधार प्रमाणीकरण (authentication ) की सेवाएं (services )अब बंद हो जाएगी।
इसका मतलब यह हुआ कि ईपीएफओ की वेबसाइट पर आधार ऑथेंटिकेशन (adhar authentication) से जुड़ी सुविधा का आप अब लाभ नहीं उठा पाएंगे। ईपीएफओ (EPFO ) के द्वारा एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी प्रदान की गई है। EPFO ने एक्स पर पोस्ट कर इस संबंध में कहा कि टेक्निकल (technical) मेंटेनेंस की वजह से आधार ऑथेंटिकेशन (authentication ) से जुड़ी सुविधा आज से प्रभावित रहेगी। EPFO ने इस बुधवार को भी एक्स पर पोस्ट करके जानकाारी दी थी कि EPFO की वेबसाइट (website ) पर आधार ऑथेंटिकेशन की सुविधा बंद है। EPFO के बहुत सारे यूजर्स ने आधार ऑथेंटिकेशन सर्विस (authentication service) के काम न करने पर कंप्लेन भी दर्ज की थी।बीते दिनों ऐसी खबरें आई थी कि EPFO की हर तीन क्लेम में से एक रिजेक्ट (reject ) हो रहा है। बहराल क्लेम (claim ) के रिजेक्ट होने की के पीछे कई कारण हैं। यदि उपभोक्ता (customer ) अपना क्लेम करते समय सही जानकारी नहीं देता है तब भी उसका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। इसके अतिरिक्त EPFO में आधार ईकेवाईसी अपडेट (ekyc update) न होने के कारण से भी क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।
कहां पर करें शिकायत
EPFO ने ये बताया कि यदि किसी यूजर्स (users) को किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी (problem) होती है तो वह आसानी से epfigms.gov.in लिंक पर जाकर अपनी समस्या से संबंधित शिकायत (complain) दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद सब्सक्राइबर्स (subscribers) की कंप्लेन डेस्क पर भेजी जाती है। जहां पर उसका समाधान (solution) किया जाता है, ताकि यूजर को कोई कठिनाई न हो।