October 2024 Bank Holiday: अक्तूबर में आई छुट्टियों की भरमार, पूरे महीने इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी सूची

October 2024 Bank Holiday: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो आपको पता होना चाहिए कि October में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। October में कई बैंक छुट्टियों (bank holidays) के कारण बंद रहेंगे, जिनमें सार्वजनिक छुट्टियाँ (public holidays) और बैंक छुट्टियाँ शामिल हैं।

October 2024 Bank Holiday: अक्तूबर में आई छुट्टियों की भरमार, पूरे महीने इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी सूची
October 2024 Bank Holiday

October 2024 Bank Holiday: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो आपको पता होना चाहिए कि October में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। October में कई बैंक छुट्टियों (bank holidays) के कारण बंद रहेंगे, जिनमें सार्वजनिक छुट्टियाँ (public holidays) और बैंक छुट्टियाँ शामिल हैं। अगर आप October में किसी बैंकिंग काम की योजना बना रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे। यहाँ October 2024 में बैंक छुट्टियों की सूची दी गई है । 

इन छुट्टियों के अलावा बैंकों में रविवार को भी छुट्टी रहती है। इसलिए अगर आपको बैंक जाने की आवश्यकता है, तो आपको इन छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने कामों की योजना बना सकें। October में बैंक छुट्टियों के कारण आपको कुछ दिनों के लिए अपने बैंकिंग कामों को टालना पड़ सकता है। इसलिए, आपको पहले से ही तैयार रहना चाहिए और अपने कामों की योजना बनानी चाहिए। आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी छुट्टियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2, 3 और 6 October

2 October को हम गांधी जयंती मनाएंगे, जो हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) की जयंती है। इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 3 October को शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होगी, साथ ही महाराजा अग्रसेन जयंती भी मनाई जाएगी, जिसके कारण भी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। फिर 6 October जो कि रविवार है, के कारण भी सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी होगी।

10 से 12 October

10 October को महा सप्तमी का त्यौहार है, जिसके चलते बैंकों में छुट्टी रहेगी। उसके बाद 11 October को महानवमी के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 12 October को आयुध पूजा, दशहरा और महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। यह समय परिवार के साथ त्योहार मनाने का उत्तम अवसर है।

13, 17 और 20 October

13 October को रविवार की छुट्टी होगी, इसलिए सभी बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 17 October 2024 को कटि बिहू के अवसर पर असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसी दिन प्रगट दिवस यानी वाल्मीकि जयंती भी है, जिसके कारण कई राज्यों के बैंक बंद रहेंगे। अंत में, 20 October 2024 को रविवार के कारण फिर से सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

26, 27 और 31 October

26 October को महीने के चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी, साथ ही परिग्रहण दिवस (Acquisition Day)  के चलते जम्मू और कश्मीर में बैंकों में छुट्टी होगी। इसके अगले दिन 27 October को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंकों में कोई काम नहीं होगा। अंत में, 31 October 2024 को नरक चतुर्दशी और सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन है, इसलिए इस दिन भी सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

अगर आप October में बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:
  • अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर छुट्टियों की जानकारी प्राप्त करें
  • अपने कामों की योजना बनाएं और पहले से ही तैयार रहें
  • अगर संभव हो तो ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करें

 

सुपर स्टोरी

Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट Holiday List : अक्तूबर में छुट्टियों की भरमार, इतने दिन नहीं होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holiday List :  सितंबर लगभग आने वाला है, इसलिए अक्तूबर (october) में होने वाली बैंक छुट्टियों को जानना महत्वपूर्ण...
New Rules : 1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा
GNSS System : टोल टैक्स देने वालों के लिए खु्शखबरी, अब हर गाड़ी में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!
UPSC Success Story: बैंक की नौकरी छोड़े बिना सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई कर बनी आईएएस अधिकारी
Good News : मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, 18 माह के एरियर को लेकर भर दी कर्मचारियों की झोली
E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!
बड़ी उपलब्धि: हिमाचल की बेटी केंद्र सरकार के SFOIO में असिस्टेंट डायरेक्टर