Credit Card Update: क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, RBI ने अभी-अभी दी बड़ी खु्शखबरी

Credit Card Update: 6 सितंबर से आपको एक ही नेटवर्क में बंधे रहने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप अपने मोबाइल नंबर की तरह अपने कार्ड के नेटवर्क को भी बदल सकते हैं। यदि आपका कार्ड वीज़ा या मास्टर है, तो आप इसे रिन्यू करते समय अपनी पसंद के नेटवर्क में परिवर्तित कर सकते हैं। यह नई सुविधा आज से लागू हो गई है।

Credit Card Update: क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, RBI ने अभी-अभी दी बड़ी खु्शखबरी
Credit Card Update || ।mage Source Social Media

Credit Card Update: आज के समय में Credit Card हर किसी के लिए एक आवश्यक उपकरण बन गया है। इसके माध्यम से व्यक्ति को पैसे के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। हालांकि, कई बार यह कार्ड बोझिल भी लग सकता है, खासकर जब ग्राहक वीज़ा नेटवर्क का उपयोग करना चाहता हो, लेकिन उसे रुपे कार्ड दिया जाता है। लेकिन अब से, यानी 6 सितंबर से आपको एक ही नेटवर्क में बंधे रहने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप अपने मोबाइल नंबर की तरह अपने कार्ड के नेटवर्क को भी बदल सकते हैं। यदि आपका कार्ड वीज़ा या मास्टर है, तो आप इसे रिन्यू करते समय अपनी पसंद के नेटवर्क में परिवर्तित कर सकते हैं। यह नई सुविधा आज से लागू हो गई है। 

क्या होता है आपको लाभ 

इससे पहले, ग्राहकों को जिस नेटवर्क का कार्ड मिलता था, उसी का उपयोग करना अनिवार्य होता था। कई बार ग्राहकों को यह महसूस होता था कि किसी अन्य नेटवर्क में उन्हें अधिक लाभ मिल सकता है, जिसके लिए उन्हें नया Credit Card लेना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को नेटवर्क बदलने की स्वतंत्रता प्रदान की है। ग्राहक आज, 6 सितंबर से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पहले, बैंक और गैर-बैंकिंग कार्ड जारीकर्ता केवल एक ही कार्ड नेटवर्क के साथ साझेदारी करते थे, जिससे ग्राहकों के पास अपने पसंदीदा कार्ड नेटवर्क का चयन करने के विकल्प सीमित रह जाते थे।

6 मार्च को जारी एक आदेश में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड जारीकर्ताओं और नेटवर्क के बीच विशेष व्यवस्था को प्रतिबंधित करने वाले नियम लागू किए हैं। इस नए आदेश के तहत, रिजर्व बैंक ग्राहकों को अपनी पसंद के कार्ड नेटवर्क का चयन करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। RBI ने अपने परिपत्र में स्पष्ट किया है कि कार्ड जारीकर्ताओं के लिए यह अनिवार्य है कि वे पात्र ग्राहकों को नया कार्ड प्राप्त करते समय या उसके बाद किसी भी समय अपने पसंदीदा कार्ड नेटवर्क का चयन करने का विकल्प दें। ग्राहक को किसी एक नेटवर्क में बाध्य नहीं किया जा सकता, इसलिए यह आवश्यक है कि उसे मोबाइल कंपनियों की तरह Credit Card चुनने की स्वतंत्रता मिले।

सुपर स्टोरी

Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा Emergency fund : अचानक आ पड़े कोई मुसीबत तो कैसे होगा पैसों का इंतजाम? ये 4 तरीके बन सकते हैं सहारा
Emergency fund : मुसीबत में पैसों की कमी से परेशान न हों, जानिए गोल्ड लोन, एडवांस सैलरी लोन और अन्य...
Real Paisa Kamane Wala App: यह है ऑनलाईन पैसे कमाने का रियल ऐप, हर दिन 1200 रूपये की कमाई
EPFO Online Life Certificate: EPFO ने 78 लाख पेंशनर्स को दी है ये सौगात, घर बैठे-बैठे सबमिट करें लाइफ़ सर्टिफ़िकेट
Best FD Rates : 1 साल की FD पर होगी बंपर कमाई, इन बैंकों में मिल रहा सबसे अधिक ब्याज, चेक करें लिस्ट
HAS Oshon Sharma : कौन हैं हिमाचल की लेडी HAS ओशिन शर्मा?, जिसे पहले DC ने भेजा नोटिस फिर सरकार ने किया तबादला
PNB Bank : PNB के ग्राहकों को एक अक्टूबर से लगेगा बड़ा झटका, 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव
RBI New Guideline: RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की बड़ी गाइडलाइन, जान ले नहीं तो होगा पछतावा