Spam Calls Action : सिम कार्ड पर सरकार का बड़ा एक्शन, एक झटके में बंद किये 1 करोड़ से ज्यादा नंबर

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न्यूज हाइलाइट्स

सारांश:

Spam Calls Action : सरकार ने धोखाधड़ी रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मंगलवार को, लगभग 1 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया गया, जो कि फ्रॉड गतिविधियों में लिप्त पाए गए थे। यह निर्णय टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया और DoT की ओर से टेलीकॉम सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए लिया गया है। मंत्रालय ने नेटवर्क की उपलब्धता, कॉल ड्रॉप रेट्स और पैकेट ड्रॉप रेट्स पर ध्यान देने की बात की है।

सरकार ने उठाया बड़ा कदम

TRAI ने स्पैम कॉल्स और फर्जी कनेक्शनों को रोकने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के तहत, फर्जी कनेक्शनों को तुरंत बंद और ब्लैकलिस्ट किया जाना चाहिए था, साथ ही रोबो कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स को भी लक्ष्य बनाया गया। हाल के दिनों में, लगभग 3.5 लाख नंबरों को बंद किया गया है और 50 एंटिटीज को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। इसके अलावा, 3.5 लाख अनवेरिफाइड एसएमएस हेडर और 12 लाख कंटेंट टेम्प्लेट्स को भी ब्लॉक किया गया है। संचार साथी के सहयोग से, लगभग 2.27 लाख मोबाइल हैंडसेट्स को भी ब्लॉक किया गया है, जिन्हें साइबर और फाइनेंशियल फ्रॉड में लिप्त पाया गया था। संचार मंत्रालय नेटवर्क की गुणवत्ता में सुधार के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

सुरक्षा टिप्स

सुरक्षा के दृष्टिकोण से, अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर का उपयोग किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों, जैसे प्रमोशनल कॉल्स, के लिए न करें। प्रमोशनल कॉल्स से भी बचें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं, तो आपका नंबर भी टेलीकॉम कंपनियों की निगरानी में आ सकता है और उसे बंद या ब्लॉक किया जा सकता है।

Spam Calls रिपोर्ट कैसे करें

अगर आप लगातार स्पैम कॉल्स का सामना कर रहे हैं और उन्हें रोकने का तरीका खोज रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि आप इन्हें कैसे रिपोर्ट कर सकते हैं:

1. ट्राई (TRAI) के डू नॉट डिस्टर्ब (DND) पोर्टल का उपयोग करें

  1. TRAI की वेबसाइट पर जाएं: Do Not Disturb (DND) पोर्टल पर जाएं।
  2. रजिस्टर करें: यदि आपने पहले से अकाउंट नहीं बनाया है, तो पहले रजिस्टर करें।
  3. सेवा सक्रिय करें: “Do Not Disturb” या “National Customer Preference Register (NCPR)” विकल्प पर जाएं और अपनी पसंद के अनुसार सेवा को सक्रिय करें।
  4. स्पैम कॉल्स रिपोर्ट करें: यदि आपकी कॉल्स की समस्याएं जारी रहती हैं, तो पोर्टल पर स्पैम कॉल्स की रिपोर्ट करने का विकल्प ढूंढें और आवश्यक विवरण भरें।

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